Youtuber Kaise Bane in Hindi | यूट्यूब चैनल के नियम

Youtuber Kaise Bane in Hindi

Youtuber Kaise Bane in Hindi

Youtube channel grow Kaise Kare Hindi

Youtube पर success मेजर करने का एक तरीका उस channel पर मौजूद subscribers होते हैं Youtuber Kaise Bane in Hindi .

क्युकी ज्यादा subscribers यानि channel की ज्यादा growth, लेकिन अगर आपके channel पर subscribers नही बढ़ रहे जबकि अपना channel start करते समय आपने यह सोचा था कि आप अपने channel को 0 से million subscribers तक पहुंचा देंगे तो आपको परेशान या अपसेट होने कि जरूरत बिलकुल भी नही है.

क्युकी ऐसे बहुत सारे steps है जिनको आप ले सकते हैं जिनके बारे में जानकर आप आपने channel को सर्च result में भी अच्छी रैकिंग पर show कर सकते है और जल्दी जल्दी ज्यादा views and subscribers भी पा सकते हैं .

लेकिन एक request है कि आप Free skills India से ये उम्मीद न करे कि वो आपको कोई ऐसा शॉर्टकट तरीका बतायेगा जो भले ही गलत हो लेकिन जिससे आपको तेजी से result मिलने लगेंगे क्युकी quick support आपके education , career और progress में एक supporter का रोल अदा करना चाहता है, आपको misguide नही कर सकता .

आज हम आपको, आपके Youtube channel के subscribers बढ़ाने के लिए ऐसे 13 steps बतायेंगे , जो effective भी हैं realistic भी हैं और आसान भी हैं .

Youtube Information in Hindi

सबसे पहला और जरुरी step है कि आप अपने लिए right niche चुनिए और उस पर स्टिक रहिये , अब अपने लिए ऐसा niche सेलेक्ट करे जिसकी अच्छी खासी knowledge आपको हो , जिसके होने वाले changes के प्रति आप updated रहते हों ,और जिसकी डीप knowledge provide करना आपके लिए आसान होता हो , फिर चाहे आपका नीश education, fashion, beauty, cooking या blog ही क्यों न हो .

आपकी उस पर command होनी चाहिये और best result के लिए आपको आपने इस नीश पर स्टिक रहना होगा .
यानि इसी पर based variety videos आपको अपने audience के लिए लाने होंगे ताकि आपके channel को specific ordinance मिल सके.

जो आप पर trust करती हो, क्युकी progress किसी भी तरह की हो, trust बहुत ही जरुरी होता है .

How to Make Engaging Youtube Videos

दूसरा important स्टेप आता है Engaging and Informative videos बनाइये  आप खुद से पूछिये कि आपको कौन से Youtube channel के vides देखना पसंद आता है और क्यों ? तो आपको समझ में आ जायेगा कि आप भी ऐसे ही channel के videos देखना और channel को subscribe करना पसंद करते हैं .

जिसका content आपको engage कर पता हो video को आगे तक देखे जाने के लिए एन्क्रेस करता हो और जिसमे आपके लिए useful इनफार्मेशन होती हो तो बस यही आपके channel के subscribers पर भी लागू होता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा subscribers अपने channel पर लाने के लिए आपको ऐसा ही interesting और informative content तैयार करना होगा जो unique हो और useful भी हो .

Youtube quality or quantity

तीसरा realistic है कि Quality and Quantity दोनों जरूरी हैं  आपको अपने channel पर quality content तो डालना ही है लेकिन अगर आप जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने video की quantity भी बढ़ानी होगी .

यानि जल्दी जल्दी आपको quality video अपने channel पर लाने होंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा audience कि नजर में आपका content आये और large audience ग्रुप आपसे जुड़ता जाये इसलिए अपने लिए टारगेट सेट कर लीजिये कि आप 1 हफ्ते में maximum कितने videos डाल सकते हो .

तेजी से subscribers बढ़ाने के लिए आपको हफ्ते में 3 से 4 videos तो डालनी ही चाहिये. लेकिन याद रखिये इस दौरान quality से कोई भी compromise नही होना चाहिये .

Youtube channel trailer examples

चौथा interesting step आता है कि आपने channel का Trailer and Tagline बनाइए अपने channel को प्रमोट करने के लिए 25 से 30 सेकंड का impressive trailer बनाइए जिसे देख कर new ordinance आपके channel तक आना चाहें. और अपने channel की tagline भी आपको बनानी होंगी जो आपके channel के बारे में और specific इनफार्मेशन दे सके .

अपने channel कि tagline का use आप अपने channel के trailer में भी जरुर करें .

Youtube video optimization

पांचवा practical step आता है आपने Youtube videos को Optimize करें videos को optimize करके आप Youtube पर हाई रैंक भी पा सकते है  आपके videos आपके ordinance के सर्च में दिखाई देंगे .

तो आपके channel पर aurdience के आने के chances काफी ज्यादा बढ़ जायेंगे आपका content आप से ordinance तक पहुँचाने के लिए भी videos को optimize करना जरूरी होता है  जिसके लिए आपको अपने videos के लिए proper tittle , description और tags use करने चाहिये .

इसलिए टाइटल में keyword का use करें इसे engaging और specific बनाइए लेकिन बहुत लम्बा लिखने से बचिए . इसी तरह description भी engaging होना चाहिये जो कि कम शब्दों में आपके video के बारे में क्लियर information दे सके .

description में भी keyword शामिल कीजिये , Social links और channel related एक्स्ट्रा information भी आप description में add कर सकते हो  लेकिन याद रखिये बहुत सारे keywords का use करने से आपको बचना होगा और सभी अच्छे और perfect keywords ही आप use करें  इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च तो करनी होंगी.

Youtube video audience attract

इसके अलावा ordinance का ध्यान attract करने वाला thumb nail भी आपको जरुर बनाना चाहिये और आपको ये भी बता देते है एक Youtube thumb nail के लिए एक IPL Science 1280 *720 pixels होती है अपने video के लिए best related tags के लिए आप गूगल keyword planner, Youtube searcher and Tube Buddy जैसे टूल्स कि help ले सकते हैं  जो आपके videos के लिए related keywords के ideas आपको देंगे .

इन keywords को आपने videos में add करिये ताकि आपके video google और Youtube search engine पर आसानी से दिखाई de सकें अपने videos में आई button का use भी आप कर सकते हैं ताकि इस button पर click करके आपके videos से जुडी previous video बड़ी आसानी से देखी जा सके, आप अपनी videos में cards का use भी कर सकते हैं जो आपके videos जो ज्यादा interactive बना सके .

आप video cards, playlist cards, channel cards और link cards का use अपनी video में कर सकते है.
छठा effective step आता है आगे आपने channel को भी optimize करिये .

Youtube channel कि videos optimize करने के साथ साथ आप अपना channel भी optimize कीजिये जिसके लिए आपको ये करना होगा , अपने Youtube channel name में keyword use करें , about us पेज को fill करें .

Channel कि advanced setting में channel keyword tags use करें  Long videos publish कीजिये जिससे watch time बढ़े . अपने keywords को video में बात करते time भी use करें  अपने videos में closed captions use करें ताकि आपके videos large ordinance ग्रुप तक पहुंच सके, जिनमे दूसरी language बोलने वाले viewers भी शामिल हो.

New Youtube Audiences

और इसी के साथ हम पहुँच गये हैं सातवें बहुत ही आसान step पर , अपने videos में start screen और end screen का proper use करें  अपने हर video कि start screen पर आपने channel का logo और niche related information इस तरीके से explain करिये कि new ordinance उससे attractive हो और आपके video को आगे देखना चाहे , और अपने video कि end screen को blank छोड़ने कि mistake बिलकुल न करिये.

क्योकि ये end screen आपके viewers को आपके channel के साथ engage बने रहने के लिए increase करती है . उन्हें suggest करती है कि आपके channel पर उनके लिए और क्या क्या है इस end screen के viwes increase होते हैं  subscription और watch time ही इसीलिए इसका proper use करें .

आठवां effective step आता है कि अपने videos में subscriber watermark add करें . Youtube पर आप अपने videos में watermark use कर सकते है और अपने channel पर subscriber बढ़ाने के लिए आपको subscriber watermark use करना चाहिये जो कि आपके viewers को याद दिलाये कि उन्हें अगर आपकी information अच्छी लगी तो वो आपके channel को सब्सक्राइब कर लें.

वैसे watermark आपके channel का logo, branding और call to action भी हो सकता है . इसी के साथ नंबर 9 पर है Make Trending and Ever green step . Trending और ever green videos बनाइये trending आपको तेजी से viewes और subscribers दिलाएगा जो कि जरूरी भी है , लेकिन हर समय trending topic पर videos नही बनाये जा सकते  ऐसे में ever green videos आपको viewers and subscribers दिलाएंगे .

Ever green videos यानि आपके niche से जुड़े ऐसे topics जो कभी पुराने नही होते और हमेसा useful ही रहते हैं . ऐसे videos से हो सकता है आपको तुरंत बहुत अच्छे viewes न मिले लेकिन ऐसे को videos धीरे धीरे बहुत बहुत अच्छा response मिलता जाता है .

Youtube content ideas

और अब अगला 10 step है अपने videos में Transcript का use करें . अपने videos में transcript का use करके आप बहुत ही larger ordinance तक पहुच सकते हैं और आपको रेसिओ benefits भी मिल सकते हैं , क्युकी transcript जो आपकी video में subtitle के form में दिखाई देगी वो ऐसा written content होगा जिसमे से keyword सर्च करना google के लिए आसान होगा .

इस तरह से ये transcript आपके video के meta data में भी add हो सकती जो आपके videos को Youtube और google दोनों पर हाई रैंकिंग दिलाने में help करेगी .

How to build Youtube Audience

आगे 11 interesting step है कि अपने ordinance को एक engage रखिये अपने channel पर subscribers increase रखने के लिए आपको अपने ordinance से interaction करना होगा . जिसमे उनके comments का reply देना , उनसे suggestions मांगना , question answer sessions रखने जैसी activities भी शामिल होंगी .

Youtube Analytics

और आगे 12 practical step आता है youtube analytics कि help जरुर लें अपने हिसाब से videos जो जज करने की बजाय आप Youtube analytics कि help लीजिये जो आपकी videos के बारे में पूरी detail और data आपके सामने रख देगा यानि analytics को regular बेस पर check करने कि आदत डाल लीजिये क्युकी इनके जरिये आप अपने channel को progress को monitor कर सकते है अपने marketing एअरपोर्ट success को मेजर कर सकते हैं .

और आपके channel पर कितने subscriber बढ़े और कितने viewes increase हुए ये सब कुछ आप जान सकते हैं और इससे आप पता लगा सकते हो कि आपके video पर कौन सी video अच्छा perform कर रहें है और कौन से नही  इतना पता चलने के बाद आपको सही videos बनाना आसान हो जायेगा , इसीलिए analytics को जरुर check करते रहिये .

Apne Youtube Channel ka Subscriber Kaise Badhaye

और इसी के साथ हम पहुँच गये है आखिरी और supportive step पर , सही tools use कीजिये केवल affort से हमें best results नही मिल सकते , उसके साथ ही right tools use करना भी उतना ही जरूरी होता है .

इसीलिए अपनी channel को monitor करने के लिए right tools का भी use करे जैसे Youtube analytics , Youtube studio , social blade and tube buddy इनके अलावा Youtube पर जल्दी जल्दी subscriber बढ़ाने के लिए आप last में बताये गये इन points को भी उतनी ही importance दीजिये Youtuber Kaise Bane in Hindi .

और ये important points है कि आपने channel की videos को social media पर share जरुर कीजिये 
आपने videos कि playlist जरुर बनाइये , subscriber increase करने के लिए call to action का use जरुर करें अपनी website में Youtube videos को inbuilt कीजिये .

आप channel की शुरुआत में subscriber बढ़ाने के लिए google app canbuilt की help भी ले सकते हैं और अपनी community के अंदर youtuber के साथ collaborate करके भी आप subscribers तेजी से बढ़ा सकते हैं .

उम्मीद है आपको हमारी ये कोशिश पसंद आई होंगी और इन steps का use करके आप अपने channel पर subscribers का नंबर तेजी से बढ़ा सकता हैं .

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Youtuber Kaise Bane in Hindi कैसे फ्री में करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को फ्री Skills मिल पाए ताकि हर किसी के अन्दर कोई न कोई Skills हो ताकि वह भी अपने लाइफ में अच्छे से पैसे कमा पाए अगर आपके पास कोई Skills नहीं है तो आज के समय में कोई job नहीं मिल पाती है.

तो इस तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपको यह Youtuber Kaise Bane in Hindi पाए  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये Best Skills to Learn for Jobs.

I hope guys like this Youtuber Kaise Bane in Hindi.

Cloud Computing in Hindi | 30+ FREE Courses

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.