WordPress Complete Course in Hindi | फ्री कोर्स हिंदी में

WordPress Course in Hindi

ये आर्टिकल बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होने वाला है तो इसको पूरा बड़े सबसे पहले जानते है की WordPress क्या है.

WordPress क्या है (What is WordPress in hindi?)

WordPress की सुरूवात 27 मई 2003 में ब्लोगिंग टूल के रूप में हुई थी लेकिन ये इतने साल बाद यह पूरी तरह से बदल चूका है WordPress दुनिया का सबसे पोपुलर CMS यानि Content Management System बन चूका है जिसे आप न केवल blog बल्कि दुनिया की हर तरह की वेबसाइट बिलकुल आसानी से बना सकते है बिना किसी कोडिंग skill के ही यह एक ओपन सोर्स software program है जिसे PHP और mySQL में बनाया गया है इन्टरनेट से बिलकुल फ्री में download किया जा सकता है.

WordPress Complete Course in Hindi

अपने web सर्वर को इनस्टॉल करके आसानी से वेबसाइट या blog बनाया जा सकता है इसका यूजर इंटर फेस बिलकुल असान होता है जिससे की आप अपने वेबसाइट के content को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते है वेबसाइट की design बदलनी है तो दो मिनट में कोई अपने मन पसंद थीम को इनस्टॉल करे और हो गया चेंज उस थीम में सब कुछ चेंज कर सकते है.

लोगो बैनर हैडर फूटर सब कुछ कस्टमाइज कर सकते है कोई एक्स्ट्रा फीचर add करना है तो पहले से बना बनाया प्लागिन इनस्टॉल कर लेना है और वो फीचर आपके वेबसाइट में आ जायेगा WordPress के जैसे बहुत तरह के CMS है जैसे Joomla, Drupal, WordPress लेकिन सबमे जो पोपुलर है वो है WordPress दुनिया के 30% से भी जादा वेबसाइट शिर्फ WordPress पर ही बनी है.

आखिर WordPress इतना पोपुलर क्यों है क्युकी ये फ्री ओपन सोर्स software है WordPress किसी कंपनी या किसी ब्यक्ति का नहीं है यह एक ओपन सोर्स कमुनिटी का प्रोजेक्ट है दुनिया भर के टेलेंटेड लोग WordPress के उपर काम कर रहे है और निरंतर इसको और बेहतर बना रहे है WordPress के नाम से दो वेबसाइट प्लेट फॉर्म है WordPress.com, WordPress.org इन दोनों में डिफरेन्स क्या है.

तो अगर हम बात करे फ्री WordPress वेबसाइट की तो वो है WordPress.org जिसकी हम बात कर रहे थे तो अब हम बात करे WordPress.com की तो WordPress.com Godaddy की तरह होस्टिंग प्लेट फॉर्म है जहाँ से आप अपने वेबसाइट को होस्ट कर सकते है.

मंथली पैसे pay करके यहाँ पर फ्री में भी होस्टिंग मिलता है लेकिन उसमे काफी लिमिटेसन रहती है Complete WordPress आप केवल 10 दिन में सिख सकते है जो मै कोर्स अभी आपको बताने वाला हूँ वो 24 घंटे का कोर्स है हिंदी मे फ्री है.

बस आपको रोज 2 से 3 लेक्चर देखना है और खूब practice करना है फिर आप 10 दिन में WordPress सिख जायेंगे दोस्तों इस कोर्स को सिखने के लिए आप youtube पर टाइप करे WordPress complete course in hindi तो आपको e-learning Point के नाम से एक channel मिलेगा जो की आपके सामने एक play लिस्ट आ जाएगी तो आपको हर एक विडियो को step by step देखनी है

लेकिन वो डोमेन .com, .net, .in नहीं होगा वो होगा .tk, .ml, .ga कुछ इस तरह के डोमेन होंगे और होस्टिंग Infinityfree.net पर मिल जायेगा यह होस्टिंग थोड़ी स्लो होती है लेकिन आपको यहाँ से डोमेन और होस्टिंग फ्री में लेना है और हर तरह की वेबसाइट बनाना सुरु कर देना है और हर तरह की वेबसाइट बनाकर खूब practice करे और जैसे ही आप practice कर ले आपको लगता है की आप internship के लिए तैयार हूँ फिर आपको internship apply करना है Internship कैसे करे इस पर मैंने एक आर्टिकल लिख दिया है आप देख सकते है.

फिर जब आपको लगने लगे की आप हर तरह की वेबसाइट बना सकते है तो आपको फिर क्या करना है की freelancing करना है fiverr, Upwork जैसे साईट पर जाकर अप्प जानकर हैरान हो जायेंगे की यहाँ से लोग एक-एक प्लगिन का 30$ से 40$ तक ले रहे है तो fiverr पर भी आपको काम मिल जायेगा आप part time में अपना blog भी स्टार्ट कर सकते हो तो तरह तरह के content डाले और उमसे ads लगाकर पैसे कमाए.

जब आपके पास एक से 2 साल का experience हो जाये तो आप दुसरो को भी WordPress सिखाकर पैसे कमा सकते है आगे चलकर आप अपना वेबसाइट डेवलपमेंट का business भी स्टार्ट कर सकते है तो इस तरह के कई तरह के पैसे कमाने के रास्ते है जिससे आप पैसे कमा सकते है तो दोस्तों कैसा लगा ये मेरा आर्टिकल आशा करता हूँ की आपको इस आर्टिकल में कुछ नया सिखने को मिला होगा.

यदि आपको यह (WordPress Course in Hindi)  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Call Center job

Spread the love

3 thoughts on “WordPress Complete Course in Hindi | फ्री कोर्स हिंदी में

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *