WHO क्या है? | WHO का काम क्या होता है?

WHO kya hai in hindi- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है आप में से बहुत से लोग इसके बारे में जानते होंगे लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको डब्ल्यूएचओ के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

WHO क्या है और इसका काम क्या होता है?

WHO का फुल फॉर्म World Health Organization होता है इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कहा जाता है इसकी स्थापना यूनाइटेड नेशन के द्वारा 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी. डब्ल्यूएचओ हेल्थ के लिए यूनाइटेड नेशन की स्पेसिलिस्ट एजेंसी है ये एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है जो अपने साथ जुड़े देशों की हेल्थ मिनिस्ट्री के साथ मिलकर काम करता है इसका हेडऑफिस स्विजलैंड के जेनेवा में है.

WHO kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

डब्ल्यूएचओ वर्ल्ड में स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में लीडरशिप देने से लेकर रूल्स और स्टैंडर्ड तय करने देशों को टेक्निकल सपोर्ट प्रोवाइड करने और हेल्थ ट्रेड की निगरानी करने और एस्टीमेशन करने तक के सभी काम करता है जैसे- कोरोना वायरस के फैलने में जितनी भी गाइड लाइन्स और नियम बनाये गये हैं जैसे- हाथ धोना, मास्क पहनना आदि जैसे सभी नियम डब्ल्यूएचओ के द्वारा ही बनाये गये हैं.

डब्ल्यूएचओ केवल नवजात, बाल, किशोर स्वास्थ्य, एपेडेमिक कंट्रोल और अन्य रोगों पर काम करता है इसके अलावा हेल्थ प्रोटेक्शन, हेल्थ के सोशल डिटेर्मिनेंट्स और इमरजेंसी सिचुएशन्स पर भी काम करता है. डब्ल्यूएचओ की नजर पूरी दुनिया के हेल्थ पैटर्न और सिचुएशन पर रहती है इसके पास दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक है दुनिया की कई सारी बीमारियाँ जैसे हैजा, मलेरिया, चेचक और वायरस आदि जैसी सभी बीमारियों को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है.

डब्ल्यूएचओ अब तक 10 जानलेवा बिमारियों की पहचान कर चुका है जिनमे कैंसर, पैरिनिटल कंडीशन, टीवी, कोरोंड्री हार्ड डिजीज, डायरिया, और डेसेंट्री जैसे बीमारियाँ आती है. WHO में 193 देश सदस्य है जिनमें अपना भारत देश भी है.

WHO को खर्च करने के लिए पैसे कहाँ से मिलते हैं?

डब्ल्यूएचओ की फंडिंग का सबसे बड़ा स्रोत अमेरिका है डब्ल्यूएचओ में सबसे ज्यादा फंडिंग अमेरिका द्वारा की जाती है डब्ल्यूएचओ की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ ने 2019-23 के लिए 14.14 बिलियन अमेरिकी डॉलर इन्वेस्ट करने का गोल रखा है ये वो अमाउंट है जो डब्ल्यूएचओ को अपनी 5 साल की स्ट्रेटेजी और उसके एम्बिशियस ट्रिपल बिलियन गोल पर देने की जरूरत है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि उनकी पहुंच 1 अरब से भी ज्यादा लोगों तक है इसीलिए उन्हें इसके लिए ट्रिपल बिलियन निवेश की जरूरत है डब्ल्यूएचओ को अमेरिका के साथ-साथ अपने मेम्बर 193 देशों से भी फंडिंग का पैसा मिलता हैं जो बिलियन्स में है.

डब्ल्यूएचओ एक हेल्थ ऑर्गनाइजेशन है जो पूरी दुनिया की हेल्थ को मॉनिटर करता है नई-नई बिमारियों की खोज करता है और उनके लिए इलाज तैयार करता है और गाइडलाइन्स तैयार करता है.

इसे भी पढ़ें?

DSP का प्रमोशन कैसे होता है?

B.Com General कोर्स क्या है? | बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

Adobe Creative Cloud क्या है?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (WHO kya hai in hindi) आर्टिकल आपके लिए काफी यूजफुल होगा और आपको काफी पसंद भी आया होगा क्युकी इसमें हमने आपको WHO से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है हमारी ये (WHO kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.