DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

Who has more power in DM and SSP hindi

आप सभी लोग DM और SSP के बारे में तो जानते ही है लेकिन क्या आपको पता है की डीएम और एसएसपी में से किसके पास ज्यादा पॉवर होती है अगर आपको नही पता है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको डीएम और एसएसपी में किसके पास ज्यादा पॉवर है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

DM कौन होता है? (who is the DM)

Who has more power in DM and SSP hindi

DM का फुल फॉर्म District Magistrate (जिला अधिकारी) होता है डीएम एक जिले का सबसे बड़ा प्रशासन अधिकारी होता है डीएम के अंतर्गत एक जिले का तहसीलदार, नायब तहसीलदार, SDM, और पटवारी जैसे अधिकारी काम करते है डीएम जिले के किसी भी विभाग में बिजली विभाग, जल विभाग, स्वास्थ्य विभाग, और शिक्षा विभाग जैसे विभागों की जाँच कर सकता है एक डीएम की कोई वर्दी नही होती है.  

SSP कौन होता है? (who is the SSP)

SSP का फुल फॉर्म Senior Superintendent of Police (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) होता है और एसएसपी बड़े जिलों में पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है एक एसएसपी के अंतर्गत दरोगा, ASP, SP आदि अधिकारी काम करते है. एक एसएसपी सिर्फ जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने और उसके लिए जरूरी कदम उठाने आदि कार्यो के लिए जिम्मेदार होता है. एसएसपी के कंधो पर एक अशोक स्तम्भ का चिन्ह, 2 स्टार और IPS लिखा होता है.

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

डीएम और एसएसपी दोनों पदों की भर्ती UPSC के Civil Service एग्जाम के द्वारा कराई जाती है UPSC के अंतर्गत तीन सर्विसेज आती है पहली IAS, दूसरी IPS, और तीसरी IFS. डीएम का पद आईएएस पद के अंतर्गत आता है और एसएसपी का पद IPS के अंतर्गत आता है. UPSC का एग्जाम पास करने के बाद IAS सर्विसेज के अंतर्गत कैंडिडेट को किसी जिले में SDM या SDO का पद दिया जाता है और 3 से 4 साल से बाद इनका प्रमोशन ADM के पद पर होता है और फिर लगभग 8 से 9 साल बाद इनका प्रमोशन DM के पद पर होता है.

ठीक इसी तरह UPSC का एग्जाम पास करने के बाद IPS सर्विसेज के अंतर्गत कैंडिडेट को DSP के पद पर नियुक्त किया जाता है और इसके कुछ साल से बाद इनका प्रमोशन ASP के पद पर होता है और फिर इसके कुछ साल बाद बाद इनका प्रमोशन SP और फिर SSP के पद प्रमोशन होता है.

डीएम और एसएसपी को लगभग बराबर ही वेतन मिलता है इन्हें 90,000 से 1,50,000 रूपये के बीच में सैलरी मिलती है अगर सही तरह से देखे तो डीएम और एसएसपी दोनों ही बराबर की रैंक के अधिकारी होते है लेकिन यहाँ पर अगर बात करे की किसके पास ज्यादा पॉवर है तो डीएम के पास एसएसपी से ज्यादा पॉवर होती है क्युकी एसएसपी सिर्फ एक जिले में पुलिस विभाग की देखरेख करता है लेकिन डीएम जिले के सभी विभागों की देखरेख करता है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

ITBP कैसे ज्वाइन करें? 

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (Who has more power in DM and SSP hindi) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको DM और SSP में से किसके पास ज्यादा पॉवर है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Who has more power in DM and SSP hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और हमारी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा, इसी के साथ अगर आप किसी नये टॉपिक या कोर्स के बारे में जानकारी चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.