अग्निवीर रैली में जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना है?

What things should be kept in mind before going to Agniveer Recruitment in hindi

दोस्तों आप सभी लोगों को पता है कि अग्निपथ की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है और आपको इसमें कौन-कौन सी गलतियाँ नहीं करनी है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निवीर भर्ती से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताते हैं

अग्निवीर रैली में जाने से पहले कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना है?

What things should be kept in mind before going to Agniveer Recruitment in hindi

इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट पर अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन आया है जिसमे आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है-

  1. आपको दौड़ के साथ-साथ बाकि की फिजिकल ऐक्टिविटी की तैयारी दो से तीन महीने पहले से ही शुरू कर देना हैं जिससे आप फिजिकल टेस्ट को आसानी से क्लियर कर लें, और दौड़ में आपको 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी उसके बाद कम से कम 10 पुसप्स लगाने होंगे, और 10 पुसप्स लगाने वाले कैंडिडेट को 40 नंबर, 9 पुसप्स लगाने वाले कैंडिडेट को 33 नंबर, 8 पुसप्स लगाने वाले कैंडिडेट को 27 नंबर, 7 पुसप्स लगाने वाले कैंडिडेट को 21 नंबर, 6 पुसप्स लगाने वाले कैंडिडेट को 16 नंबर दिए जाते हैं. इसके बाद 9 फिट के गड्ढे के ऊपर से छलांग लगानी होगी और फिर उसके बाद जिंगजैक पाइप के ऊपर से चलना होगा.
  2. आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पहले से ही बनवाकर रख लेने है जैसे- आधार कार्ड, एडमिट कार्ड, रिलेशनशिप सर्टिफिकेट, NCC सर्टिफिकेट, निवास प्रमाणपत्र, 10th, 12th की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, domicile सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, चरित्र सर्टिफिकेट, अविवाहित सर्टिफिकेट, धर्म प्रमाणपत्र, स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट, और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आदि.
  3. अगर आपको इस भर्ती से रिलेटेड किसी तरह की कोई भी प्रॉब्लम है तो आप रिक्रूटमेंट ऑफिस जाकर जानकारी ले सकते है आप वहाँ पर फ़ोन करके भी पूछ सकते हैं सभी स्टेट के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस हैं और यह लिस्ट आपको इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी.
  4. अगर कैंडिडेट को कोई भी छोटी या बड़ी बिमारी है तो उसका भर्ती से पहले ही अच्छे से इलाज करवा लें, नही तो भर्ती में कैंडिडेट्स को बाहर किया जा सकता है.
  5. अग्निपथ में अलग-अलग पदों पर भर्तियाँ की जाएँगी तो आपको सबसे पहले अच्छे से उसकी डिटेल्स को पढ़ लेना है और आप जिस पद के लिए अप्लाई कर रहे है उसके बारे में पता कर लेना है कि उस पद पर के लिए अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता मांगी गई है और क्या-क्या रिक्वायरमेंट होनी चाहिए है आदि जैसी सभी जानकारी अच्छे से पढ़ लेना है उसके बाद ही अप्लाई करना है जिससे बाद में आपको दिक्कत न हो.
  6. अगर कैंडिडेट्स के किसी भी डॉक्यूमेंट्स में कोई गलती है तो उसे भर्ती में जाने से पहले ही सही करवा लें.

रैली के बाद आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है?

  1. फिजिकल पास होने के बाद जिस समय आपको बताया जाए उस समय मिलिट्री हॉस्पिटल में जाकर अपना मेडिकल दें, क्योंकि अगर अप थोड़ा सा भी लेट हुए तो आपकी भर्ती रोक दी जाएगी और आपका मेडिकल टेस्ट नहीं होगा और परमानेंट अनफिट पाए जाने पर 21 दिन के अंदर कैंडिडेट रिपोर्ट कर सकते हैं और टेम्परेरी अनफिट पाए जाने पर कैंडिडेट 42 दिन के अंदर मिलिट्री हॉस्पिटल में रिपोर्ट कर सकते हैं जिसके बाद उनका दोबारा से मेडिकल लिया जा सकता है.
  2. आपको रिटेन एग्जाम की अच्छे से तैयारी करना है क्युकी रिटेन एग्जाम के नंबरों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, इसीलिए आपको पेपर अच्छे से देना है.
  3. रिटेन एग्जाम पास करने के बाद सेलेक्टेड होने के बाद अपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को दिए गये समय के अंदर ही जमा करना है और दी गई तारीख पर ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर रिपोर्ट करें.

भर्ती में जाते समय न दोहराए ये गलतियाँ

भर्ती में जाने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना है-

  1. किसी भी गलत या फर्जी डॉक्यूमेंट को रैली में लेकर नही जाना है क्योंकि ऐसे में आपकी भर्ती रुक जाएगी और आपको पुलिस के हवाले भी किया जा सकता है
  2. किसी भी तरह की बीमारी या चोट लगे होने की स्थिति में रैली में न जाएं और अगर आपको किसी भी तरह के घाव है तो आप रैली में ना जाएँ क्योंकि वैसे भी आपको मेडिकल में बाहर निकाल दिया जाएगा.
  3. भर्ती के नाम पर पैसे लेने वाले लोगो की बातों में बिलकुल ना आयें क्युकी सेना में भर्ती बिल्कुल मुफ्त होगी.
  4. किसी दूसरे जिले या डिस्ट्रिक्ट में जाकर दौड़ नही लगाना है जब आपकी जिले में रैली होगी तभी आप दौड़ में जाये और तभी आपको सेलेक्ट भी किया जाएगा इसके अलावा अगर आप किसी दूसरी डिस्ट्रिक्ट में दौड़ लगाते है तो आपको भर्ती से बाहर निकाल दिया जाएगा.
  5. जब आप रैली में जाये तो आपको अपने किसी भी तरह के कीमती सामान (जैसे- मोबाइल) को लेकर न जाएं.
  6. रैली के समय आपको किसी भी दूसरे उम्मीदवार या भर्ती कर्मचारी के साथ बहस या लड़ाई नही करना है क्योंकि इस स्थिति में आपके खिलाफ़ केस किया जा सकता है.
  7. भर्ती स्थल के अंदर और बाहर किसी तरह की कोई गंदगी ना फैलाएं और ना ही किसी चीज़ (सरकारी और निजी संपत्ति) को नुकसान पहुँचाए.
  8. जनता और विशेष रूप से महिलाओं के साथ किसी तरह का कोई दुर्व्यवहार ना करें, किसी भी असामाजिक गतिविधि में शामिल ना.
  9. जब कैंडिडेट को मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा तो समय पर मिलिट्री हॉस्पिटल पहुंचे. जब रिटेन एग्जाम हो तो एक्साम के समय लेट ना जाये और ट्रेनिंग में ज्यादा समय भी लेट ना हो समय पर ट्रेनिंग स्थल पर पहुंचे.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

अग्निवीर को क्या काम करना होगा?

अग्निपथ योजना से फायदा या नुकसान 

अग्निवीर की ट्रेनिंग कैसे होगी?

आज अपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (What things should be kept in mind before going to Agniveer Recruitment in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको अग्निवीर भर्ती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में आपको बताया है जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है

हमारी ये (What things should be kept in mind before going to Agniveer Recruitment in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा कैंडिडेट्स के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.