Kiosk Banking क्या होता है? | Kiosk Banking Information in Hindi

What is Kiosk Banking in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से कैंडिडेट कियोस्क बैंकिंग का यूज करते होंगे लेकिन उन्हें इसके के बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कियोस्क बैंकिंग से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

What is Kiosk Banking in Hindi

कियोस्क बैंकिंग क्या होती है (What is Kiosk Banking in Hindi)

कियोस्क एक ऐसा ऑनलाइन सेन्टर है जिसके द्वारा बैंकिंग सम्बन्धी मुख्य कार्य बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय मे किये जाते है. आज के समय में बदलती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ बैंकिंग के क्षेत्र मे भी बदलाव होता जा रहा है भारत मे आज भी कई जगह छोटे-छोटे गाँवों में लोगो को बैंक और उससे सबंधित कार्यो मे बहुत सी समस्याओं को झेलना पड़ता है, बैंकिंग के कार्य गाँव के कम पढ़े-लिखे लोगो के लिये आसान नही होता है

इसीलिए उसे आसान करने के लिये कियोस्क बैंकिंग की शुरूवात की गई और लोगो की सुविधा के लिये जगह-जगह कियोस्क बैंकिंग सेन्टर शुरू किये गये है और लोगो द्वारा इसका ज्यादा उपयोग भी किया जा रहा है. यह बैंकिंग का एक ऐसा रूप है जिसने अपने कार्यो और सुविधाओं के माध्यम से बैंकिंग के क्षेत्र मे क्रांति फैला ला दी है, इसका बैंकिंग का मुख्य उद्देश्य यह है कि जहाँ पर बैंक की सुविधा ना हो इसे वहां तक पहुँचाया जाये. हर जगह-जगह छोटे-छोटे ऑनलाइन सेन्टर खोल दिये गये है, जहाँ पर कम चार्जेस, और कम समय में सभी कार्य हो जाते है.

कियोस्क बैंकिंग में कैंडिडेट को कौन-कौन सी सुविधाये दी जाती है.

भारत में सबसे पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा सन 2006 मे कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत की थी इसका आज के टाइम में बहुत ही ज्यादा यूज किया जा रहा है इसके बाद बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा भी कियोस्क बैंकिंग चालू की गयी थी.

कियोस्क बैंकिंग के द्वारा कैंडिडेट को निम्न सुविधाएँ दी जाती है-

  1. नगद जमा करने की सुविधा
  2. खाता खोलने की सुविधा
  3. आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा
  4. कैश निकालने की सुविधा
  5. रुपयों को हस्तान्तरित करने की सुविधा

कियोस्क सेन्टर खोलने के लिए क्या-क्या जरूरी है?

कियोस्क सेंटर खोलने के लिए कुछ जरूरी बातें है-

  1. कियोस्क सेंटर को चलाने के लिए कैंडिडेट कम से कम 12th पास होना चाहिए.
  2. कियोस्क सेंटर खोलने के लिए कैंडिडेट के पास कम से कम 100 से 150 स्क्वायर फिट की जगह होनी चाहिये.
  3. कैंडिडेट को कंप्यूटर व इंग्लिश की जानकारी होनी चाहिए.
  4. कैंडिडेट की ऐज 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और कैंडिडेट स्वस्थ मस्तिष्क का होना चाहिये.
  5. कैंडिडेट जिस जगह पर कियोस्क सेन्टर खोल रहा है वहां पर कंप्यूटर, इंटरनेट प्रिंटर, तथा यूपीएस की पूरी सुविधा होनी चाहिए.

हमारे लिए कियोस्क बैंकिंग का उपयोग क्या है?

कियोस्क बैंकिंग हम सभी के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है क्युकी जहाँ पर बैंक्स नही है वहाँ पर कियोस्क बैंकिंग के छोटे-छोटे सेन्टर खोले गये है जिससे कोई भी व्यक्ति चाहे वो पढ़ा-लिखा हो या कुछ कम पढ़ा लिखा हो सभी आसानी से उपयोग कर सकते है, हर बैंक चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक हो सभी के कियोस्क सेन्टर खोले गये है जिसके द्वारा कैंडिडेट आसानी से नकद राशी को निकाल और जमा कर सकते है, इसके साथ-साथ बैंक मे खाता खोल सकते है, चालान भर सकते है ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है हर तरह की बुकिंग या चाहे रेलवे हो या होटल सभी की आसानी से पेमेंट करके बुकिंग करा सकते है. इसके अलावा अन्य कई तरह की सुविधाये भी कियोस्क बैंकिंग के द्वारा अपने ग्राहकों तक पहुचाई गई है लेकिन इसमें एक दिन मे सिर्फ दस हजार रूपये तक ही जमा किया जा सकता है.

कियोस्क बैंकिंग के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु-

कियोस्क बैंकिंग शुरू करने के ये कुछ महत्वपूर्ण बिंदु है .

  1. वर्तमान मे भारत मे, लगभग 30 करोड़ सेविंग अकाउंट है लेकिन फिर भी भारत मे लगभग 80% खाता धारको का सेविंग अकाउंट नही है.
  2. कियोस्क बैंकिंग के द्वारा खाता खोलने के लिये KYC का उपयोग किया जाता है .
  3. आज सबसे ज्यादा ब्रांचेच स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की है एक आकलन के तौर पर देखा जाये तो पंद्रह हजार से भी ज्यादा ब्रांचेच स्टेट बैंक की है और बैंक ऑफ़ इंडिया की 5000 से अधिक ब्रांचेच है.

अन्य पढ़े:

Finance क्या है?

कियोस्क बैंकिंग क्या होती है और कैसे शुरू करें

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (What is Kiosk Banking in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने कियोस्क बैंकिंग से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (What is Kiosk Banking in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.