बी.टेक आईटी कोर्स क्या है | B Tech IT Full Form

अगर आप What is B Tech course के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में B Tech course से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

बी.टेक आईटी कोर्स क्या है (What is B.Tech IT Course)

What is B Tech course in Hindi

IT sector इंडिया के most sectors में से एक है इसीलिए B.Tech IT engineering का popular discipline है जिसने कम time इतनी popularity gain की है IT का full form Information Technology है ये कोर्स computer systems के study और उनके development से deal करता है.

अगर आप भी computer और programming में interest रखते हैं और इसी field में अपना career बनाना चाहते हैं तो आप B. Tech IT के बारे में सोच सकते है जिसे करने के बाद IT sector में अच्छी आप job options पा सकते हैं इसीलिए आज इस article में हम B. Tech IT से जुड़ी सारी information लाये हैं.

B Tech IT की full form Bachelor of Technology in Information Technology है ये एक bachelor’s degree कोर्स है जिसकी duration 4 साल होती है इस कोर्स में computer based systems की study होती है hardware और software दोनों ही components के साथ deal की जाती है.

इस कोर्स में students बहुत सी management technic को सीखते हैं और उन्हें physics और mathematics जैसी basics engineering subjects भी पढ़ाये जाते हैं B.Tech IT कोर्स mainly communication और business और focus करता है. और इसमें बहुत से communication-based information system के जरिये information flow की knowledge भी मिलती है इस कोर्स में कवर होने वाले Important Topics Database Management systems, Operating system, Computer Networks, Design and Analysis Algorithms आदि होते हैं.

B.Tech IT कोर्स की basic knowledge लेने के बाद आपको इसमें admission लेने के criteria के बारे में बताते हैं B.Tech IT कोर्स करने के लिए आपका 12th class से recognized board से clear करना जरूरी है और इसमें आपके minimum 50% marks होने चाहिये 12th में आपके mathematics, physics और chemistry होने चाहिये.

अब हम आपको B.Tech IT के एडमिशन process के बारे में जानते हैं ज्यादातर colleges और universities में entrance test और interview clear करने वाले candidate को ही एडमिशन दिया जाता है कुछ colleges में 12th class के performance के base पर भी एडमिशन मिल जाता है.

B.Tech IT कोर्स में कुछ colleges lateral entry भी लेते हैं lateral entry के लिए candidate का 3 साल का diploma कोर्स complete होना जरूरी होता है तभी उन्हें कोर्स के second year में direct entry मिल जाती है. Direct entry एडमिशन process में students को eligibility के according online application form भरना पड़ता है कट-ऑफ के according students को personal interview के लिए बुलाया जाता है.

और short listed candidates को एडमिशन दिया जाता है entrance test based एडमिशन process में eligible candidates को online form fill करना होता है और entrance test देना होता है.

Entrance test में उनकी performance के base पर उनकी rank के according counseling round में उन्हें college allottee किया जाता है जहाँ से वो B.tech IT कोर्स करते हैं कुछ top B.tech entrance test की बात करें तो JEE Main, JEE Advanced, BITSAT, VITEEE, और WBJEE आदि.

आइये अब इंडिया के B.Tech IT कोर्स करने वाले कुछ best colleges के नाम जानते है

  1. National Institute of Technology Surathkal,
  2. Vellore Institute of Technology Vellore,
  3. College of Engineering Anna University Chennai,
  4. Jadavpur University West Bengal,
  5. Amity University Noida,
  6. National Institute of Technology Rourkela,
  7. Indian Institute of Engineering Science and Technology West Bengal,
  8. Delhi Technical University New Delhi,
  9. National Institute of Technology Kurukshetra,
  10. SSN College of Engineering Chennai.

अब हम B.Tech IT students को मिलने वाली career opportunities के बारे में जानेंगे B.tech IT कोर्स करने के बाद आपको बहुत सी career opportunity मिल सकती हैं क्युकी IT engineers के लिए IT sectors में बहुत से job options मौजूद हैं.

  1. IT engineer, System Engineer
  2. IT Analyst, Programmer
  3. Software Engineer
  4. Testing Development
  5. IT Coordinator
  6. IT Technical Content Developer

Web Developer के रूप में work कर सकते हैं ऐसे candidate banks, hospitals और government sectors में job पा सकते हैं.

बहुत से educational institute में भी teacher और lecturer की job आसनी से ले सकते हैं B.tech IT students को Wipro, Accenture, TCS, IBM जैसी popular organization से भी job offers मिलते हैं B.tech IT के बाद आप चाहे तो further स्टडीज भी कर सकते हैं आप M.tech IT कर सकते हैं.

आप चाहे तो MBA और MCA भी कर सकते हैं आप B.tech IT कोर्स करने के बाद आप चाहे तो अपना start up भी आप शुरू कर सकते हैं अक्सर B.tech IT और B.tech IT Computer Science and Engineering (CSE) courses के बीच में काफी confusion रहता है.

इसीलिए ऐसे में हमे इन दोनों के बीच के difference को भी समझ लेना चाहिये. B.tech IT कोर्स mainly computer science के application part से deal करता है.

और इसमें hardware की बजाय software पर ज्यादा focus रहता है ऐसे में B.tech Computer Science and Engineering कोर्स में hardware and software को एक और importance दी जाती है B.tech IT कोर्स करने के बाद आप Junior Engineer, IT Analyst, System Engineer जैसी jobs पा सकते हैं.

जबकि B.tech CSE कोर्स करने के बाद आप Software Engineer, Hardware Engineer, Network Engineer और Application Developer जैसी job options में से best option चुन सकते हैं तो इन दोनों courses में direct एडमिशन and entrance test based एडमिशन का option होता है.

जहाँ तक कि B.tech IT students को मिलने वाली salary की बात करें तो एक B.tech IT student को approximately साढ़े तीन लाख पर एनम salary मिल सकती है जो आपके organization, skills और experience पर based है एक software developer की position पर आपको ढाई लाख पर एनम salary मिल सकती है.

और testing engineering के तौर पर लगभग सवा तीन लाख का salary package भी मिल सकता है वही IT coordinator सवा लाख पर एनम का salary package expect कर सकता है और system analyst के तौर पर मिलने वाली salary साढ़े तीन लाख हो सकती है.

तो दोस्तों आज इस article (What is B Tech course in Hindi) में हमने आपको B.Tech IT कोर्स से जुड़ी important information को share करने की कोशिश की है.

हमें उम्मीद है कि हमारी ये कोशिश आपको पसंद आई होंगी हमारी इस जानकारी ने आपके और आपके साथ जो भी लोग इस बारे में जानना चाहते हैं और इस field में आगे जाना चाहते हैं तो उन्हें भी काफी मदद मिली होंगी.

I hope guys like this What is B Tech course in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

Server क्या है और कैसे काम करता है 

Spread the love

One thought on “बी.टेक आईटी कोर्स क्या है | B Tech IT Full Form

  1. It offers anyone to make money by promoting someone else products. In affiliate marketing, you don’t have to worry about your product because it enables you to get the commission with a third party once you make successful affiliate sales.

Leave a Reply

Your email address will not be published.