Web Development Free Course | डिज़ाइनर कैसे बने

Web Development Free Course

अगर आप Web Development Free Course के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Web Development Free Course से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

Web Development Free Course

जो skill के बारे में मै बताने जा रहा हूँ वह मोस्ट डिमांड वाली skill है और freelancing साईट पर बहुत ही डिमांड है इसकी अगर आप इस skill को सिख लेते हो हो और इसमें मास्टरी कर लेते हो तो यकीन मानो आप freelancing से बहुत सरे पैसे कामा लोगे.

Web Development Free Course

आप जानकर हैरान हो जाओगे की Export के अनुसार इन्डियन freelancing industry 2025 में $20-30 बिलियन से भी जादा हो जाएगी यह बहुत बड़ा amount है.

कई देशो में हर साल average 3.5% के rate से self-employment बड रहा है कंपनिया भी इंटरेस्ट लेने लगी है  freelancer को hire करने में क्युकी freelancing cost effective है.

कम समय में एक ही काम के लिए कई सारे export मिल जाते है इसी लिए best option बन चूका है कंपनियों के लिए और technology और कोरोना के कारण आज कल लोग traditional job 9 to 5 के job में कम intrest लेने लगे है.

और कंपनिया भी प्लान कर रही है कम से कम employ रखने के लिए अब छोटी से लाकर बड़ी कंपनिया भी auto motion की तरफ बड रही है ये बिलकुल सही समय है अपने आप को किसी बैड situation लिए तैयार करने का इस skill को सिखों और practice करो और freelancing करना स्टार्ट करो.

और अपना खुद का बोस बनो part-time घर बैठे कमाओ तो चलिये उस skill को देखते है की कैसे सिखना है उसको कहा से सिखना है.

Web design and Development?

दोस्तों Web design and Development हर skill में से इन्टरनेट का best skill है Web design and Development से आप घर बैठे online पैसे भी कमा सकते हो.

आपको Web design and Development का काम बहुत सारे freelancing साईट पर मिल जायेगा fiverr , Upwork जैसे साईट पर और इस skill के बेस पर आप full time job भी कर सकते हो.

Web Developer और Web designer यह दो अलग-अलग लोग होते है जो एक complete वेबसाइट को बनाते है लेकिन आप चाहे तो दोनों बन सकते है Developer का काम Web के अन्दर जो programs होते है उनको मैनेज करना होता है.

Web designer?

Designer का काम होता है front end यानि आगे वाले हिस्से को design करना होता है Web Development and Web design यह अलग-अलग कोर्स है.

Web designing सुनने में आपको बहुत common लगता होगा लेकिन ये दुसरे design से काफी अलग है इअसे कोई पोस्टर design करना जैसे नहीं यह एक high लेवेल design है.

एक Website Development में हम multimedia support को देखते हुए designing करते है web designing के लिए आपको web programming language सिखना पड़ता है.

जैसे HTML ,CSS JAVA/Script , PHP MySQL आसान शब्दो में बोलू तो web designing एक प्रोसेस है जिससे की हम किसी भी वेबसाइट को बनाते समय हम वो हर एक facts को ध्यान में रखते हुए planning करते है.

Web Development?

 Web Development में मेनली किसी भी वेबसाइट के back साईट के work को Web Development कहा जाता है जैसे Website बनाना database software डोमेन होस्टिंग मैनेजमेंट इत्यादि ये सब Web Development के अंतर्गत आते है.

अब बात जरते है की की Web Development और Web Designing कहा सिखा जाये दोस्तों इसका complete free course आपको alison.com पर मिल जायेगा.

ये वेबसाइट आपको all time फ्री courses देता है आपके पास जब time हो तब सिख सकते है यहाँ पर जाकर और अपनी skill को बूम कर सकते है क्युकी आने वाले time में इसकी बहुत जादा डिमांड भी होने वाली है और आपको पता भी होगा की अभी भी इअसकी डिमांड काफी जादा है.

तो अगर आपका कोई doubt है तो आप हम से कमेंट में पूछ सकते है और आपको जो भी कोर्स फ्री में करना है आप हमसे पूछ सकते है हमको उसके लिए भी जरूर एक आर्टिकल लिखेंगे.

हमारे साथ इस Free skills India से जुड़ने के लिए आप subscribe कर सकते है हमें उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Web Design and Development में कुछ सिखने को मिला हो तो please social media जैसे facebook,whatsapp , Instagram ,twitter जैसे साईट पर share करे और हम आपके लिए इसी तरह के फ्री skill को knowladge देते रहेंगे.

I hope guys like this Web Development Free Course.

Free Digital Marketing Course 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.