VPN क्या है और कैसे काम करता है?

आज हम आपको बतायेंगे कि किस तरह आप अपने computer और smart phone में VPN को use कर सकते हैं सबसे पहले हम जानते हैं कि VPN क्या होता है? और इसे क्यों use करते हैं? VPN का full form होता है.

VPN कैसे काम करता है – How VPN Works in Hindi

VPN kya hai in Hindi

Virtual Private Network इसकी मदद से आप अपने computer के IP address को बदल कर किसी दूसरे country के IP address को use कर सकते हैं जिसका ये फायदा है कि आप अपने country में किसी भी block website को easily access कर सकते हैं.

Internet में VPN use करने के लिए वैसे तो आपको बहुत सारे application या फिर software मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने computer या mobile phone में VPN access कर सकते हैं लेकिन आज इस article में हम आपको Free VPN Software के बारे में बतायेंगे जिसकी मदद से आप अपने computer या फिर mobile में बड़ी आसानी से VPN access कर सकते हैं.

VPN ka Full Form

V-Virtual

P-Private 

N-Network

तो सबसे पहले हम आपको बतायेंगे कि किस तरह आप अपने computer में VPN को use कर सकते हैं और इसकी मदद से आप किसी भी block website को अपनी country में आसानी से access कर सकते हैं उसके बाद आपको नीचे की साइड एक download opera developer software का option मिलेगा इस पर आपको simply click करना है जैसे आप click करते है तब आप opera के blocks पर चले जायेंगे उसके बाद आपको नीचे की साइड आना है.

सबसे नीचे आपको यहाँ पर download का link मिलेगा अगर आपका operating system विंडो है तो आप windows पर click करके software को download कर सकते हैं.

अगर आपका operating system Mac है तो Mac पर click कीजिये आपका जो भी operating system है आप उस पर जाकर software को download करके इसे अपने computer पर install कर लीजिये install करने के बाद आपको simply open करना है तो आपको उपर की साइड menu के option पर click करना है.

Click करने के बाद आपको यहाँ पर एक Settings का option दिखाई देगा और settings पर click करना है जैसे ही आप सेटिंग्स पर click करते है तो आपको यहाँ पर privacy और security का option पर click करना होगा इस पर click करने के बाद अब आपको यहाँ पर enable VPN एक option दिखाई देगा.

VPN kya hai in Hindi

तो इस पर आपको simply click करना है तो इस तरह आप अपने computer में VPN use कर सकते हैं और किसी भी block website को आसानी से access कर सकते हैं.

अब हम आपको बतायेंगे कि किस तरह आप अपने mobile में VPN को use कर सकते हैं अगर आप अपने mobile में VPN use करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक application install करना होगा तो उसके लिए हम play store पर जाते हैं.

और उसके बाद आपको यहाँ पर सर्च करना है touch vpn तो जो सबसे पहला आपका application देखाई देगा उस पर आपको simply click करना है और इसे यहाँ से install कर लेना है install करने के बाद आपको simply इसे open करना है.

Open करने के बाद में आपको यहाँ पर Switch location to पर click करके अपनी location को change कर सकते हैं जहाँ भी आप करना चाहते हैं इसके बाद हम simply connect पर click करते हैं अब आपका vpn connect हो जायेगा तो अब आप कोई भी block website आसानी से access कर सकते हैं.

Computer के लिए Best Windows VPN Software

  • CyberGhost
  • Hotspot Shield
  • Finch VPN
  • ZPN connect
  • Windsribe
  • Total VPN
  • OpenVPN
  • Tunnel Bear
  • Zenmate
  • Surf Easy

SmartPhone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं?

  • ExpressVPN
  • SaferVPN
  • Buffered VPN
  • Windscribe
  • NordVPN
  • Tiger VPN

VPN के Disadvantages क्या हैं?

1.कभी कभी VPNs ज्यादा complex भी हो सकते हैं 

2.सभी available VPNs को trust नहीं किया जा सकता है 

 3.ज्यादातर reliable VPNs free नहीं होते हैं 

4.आपको अच्छे से research करना होगा good connection speed के लिए 

VPN के advantages क्या हैं?

 1.ये online security को बढ़ा देती है

2.ये आपको कोई भी Shows को देखने में मदद करता है कहीं से भी 

3.ये एक public connection को safely access करने में मदद करता है

 4.कुछ भी चीज़ anonymously download कर सकते हैं 

तो दोस्तों इस तरह आप अपने mobile और computer में VPN use कर सकते हैं अगर आपको हमारा ये article पसंद VPN kya hai in Hindi आया तो इस article को अपना friends के साथ share कीजिये comment भी कीजिये.

I hope guys like this VPN kya hai in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

प्रॉक्सी सर्वर क्या है?

Spread the love

6 thoughts on “VPN क्या है और कैसे काम करता है?

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.