Voice over artist कैसे बनें? | What is Voice artist in hindi

voice over artist kaise bane

सभी लोग इंटरटैन्मेंट के लिए रेडियो, टेलीविजन और थिएटर की हेल्प लेते हैं आज के टाइम में सोशल मीडिया पर आपको बहुत से ऐसे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जैसे-यूट्यूब, इन्हीं में से कभी-कभी कुछ वोइस ऐसी होती हैं जो हमारा ध्यान आसानी से अपनी ओर खींच लेती है ये वोइस चाहे जिसकी भी हों ये आवाजें हम लोगों को इतना ज्यादा इम्फ्लुवेंस करती हैं कि हम लोग इन्हें बार-बार सुनना चाहते हैं

ये आवाजें एक वोइस ओवर आर्टिस्ट की होती हैं तो इसीलिए अगर आप एक वोइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहते हैं आपके पास भी वो वोइस होनी चाहिए जो एक वोइस ओवर आर्टिस्ट के पास होती है और इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको वोइस ओवर आर्टिस्ट से रिलेटेड सारी जानकारी देंगे.

Table of Contents

Voice over आर्टिस्ट क्या हैं? (What is Voice over artist in hindi)

वोइस ओवर आर्टिस्ट ऐसे पर्सन होते हैं जिनकी आवाज ही उनकी पहचान होती है आप इन आवाजों को सब जगह सुन सकते हैं जैसे- टीवी या रेडियो कमर्शियल्स और इ-लर्निंग प्रोजेक्ट्स इत्यादि जैसी जगहों पर, वोइस ओवर आर्टिस्ट अपनी वोइस के द्वारा ही पैसा और नाम कमाते हैं अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पास भी इम्प्रेसिव और यूनिक वोइस है तो आप भी एक वोइस ओवर आर्टिस्ट बन सकते है.

voice over artist kaise bane

अगर आप किसी भी आवाज को सुनकर ऐसा फील करते हैं कि आप भी ऐसा बोल सकते हैं तो आप लोगों के सामने बोलिए तो लोग भी आपकी तारीफ करेंगे, वोइस ओवर आर्टिस्ट से रिलेटेड रिसर्च कीजिये इसके लिए आपको बहुत से ऐसे कॉलेज मिल जायेंगे जो आपको सिखायेंगे लेकिन आपको खुद से भी सीखना होगा.

Voice over आर्टिस्ट की कौन-कौन सी केटेगरी होती हैं?

नरेशन,

कमर्शियल,

ऑडियो बुक,

विडियो गेम्स/इंटरेक्शन,

ई-लर्निंग,

अनाउंसिंग,

प्रोमो,

एनीमेशन,

कॉर्पोरेट आदि केटेगरीस मिल जायेंगी.

Voice over आर्टिस्ट बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

रीडिंग हैबिट डालिये

एक बेहतर वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए आपको अपनी रीडिंग हैबिट अच्छी बनानी होगी इसके लिए आप डेली लगभग आधे घंटे प्रैक्टिस कर सकते हैं और इस आधे घंटे के समय में आप न्यूज, स्टोरी, मैगजीन या कुछ और पढ़ सकते हैं पढ़ते समय आप अपनी वोइस को लाउड रखिये और पढ़ते समय फील भी करिये जिससे ओर्डीशन्स में परफारमेंस करने में आपकी कोई दिक्कत न हो.

अपने आप को परखिये

आज के समय में आपके पास बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिससे आप अपने आपको परख सकते हैं/जज कर सकते हैं, आप अपनी वोइस को रिकॉर्ड करके सुन सकते हैं हर रिकॉर्डिंग में कमियों को ढूंढिए और उन्हें दूर कीजिये इस तरह आप धीरे-धीरे खुद से ही अच्छा परफॉर्म करना सीख जायेंगे.

Pronunciation पर ध्यान दीजिये

आपको अपनी प्रोंन्सियेशन पर ध्यान देना होगा क्युकी ये एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है बहुत बार ऐसा होता है कि हम गलत प्रोंन्सियेशन कर जाते हैं तो उन्हें सही से बोलने की प्रैक्टिस कीजिये चाहे वो किसी भी लैंग्वेज में हो.

गलतियों से डरे नही

अगर आप प्रैक्टिस करते समय कुछ गलत भी बोल जाते हैं तो इससे डरे नही कि हम गलत बोल देंगे तो लोग क्या कहेंगे ऐसा बिलकुल न सोचें बल्कि उन्हें सही से बोलना सीखिए.

हार्डवर्क और एक्टिंग में इंटरेस्ट रखिये

अगर आप टैलेंट को बढ़ाने के लिए अपने पसंदीदा एक्टर्स को इमीडियेट करेंगे तो आप सीन के अच्कोर्डिंग वोइस देना भी सीख जायेंगे वोइस फीलिंग्स के साथ ऐड होनी चाहिए, वोइस ओवर आर्टिस्ट स्क्रीन पर दिखाई नही देते हैं लेकिन उनकी आवाज मे सीन की रिक्वायर्ड के अनुसार सारे इमोशन्स होते हैं इन सभी चीजों के लिए आपको हार्डवर्क और एक्टिंग में भी इंटरेस्ट रखना जरूरी है.

ऑडिशन

अपने आप पर इतनी मेहनत करने के बाद, आप अपना एक डेमो और रिज्यूम बनाइए इसके बाद वोइस से जुड़े ऑडिसेंस में जाइये ऑडिशन के समय आपको परफॉर्म करने के लिए बहुत कम समय दिया जाता है इसमें आप बिना डरे कॉन्फिडेंस के साथ परफॉर्म कीजिये आप जितने ज्यादा ऑडिशन्स देंगे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और साथ ही आपको अच्छी ओप्पोर्चुंनिटीस मिलने के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं.

डबिंग आर्टिस्ट

वोइस ओवर आर्टिस्ट डबिंग आर्टिस्ट भी बन सकते हैं वोइस ओवर आर्टिस्ट और डबिंग आर्टिस्ट में थोड़ा अंतर होता है डबिंग एनिमेटेड मूवीज, टीवी सीरियल्स, कार्टून्स, कमर्शियल्स सीरियल्स और मूवीज को दूसरी लैंग्वेज में डब करने के लिए यूज की जाने वाली टेक्निक हैं.

डबिंग का उदाहरण– द जंगलबुक मूवी, ये एक हॉलीवुड मूवी थी इस मूवी को बालीवुड स्टार्स ने हिंदी लैंग्वेज में डब किया.

डबिंग दो तरह से होती हैं-

पैरा डबिंग

इसमें आर्टिस्ट को ऑडियो या विडियो पर ज्यादा ध्यान दिए बिना ही अंदाजे से डबिंग करनी होती है जैसे- किसी न्यूज चैनल में किसी सेलिब्रिटी की इंग्लिश या दूसरी लैंग्वेज में दिए गये स्टेटमेंट बाईट को हिंदी में बताने के लिए पैराडबिंग की जाती है.

लिप्सिंग

इसमें होठों को पढ़कर प्रोंन्सियेशन और फीलिंग को मैच करते हुए डबिंग की जाती है आज के टाइम में हॉलीवुड, साउथ की कई सारी मूवीज और रीजनल लैंग्वेज की डबिंग भी की जाती है.

Voice over आर्टिस्ट और डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए क्राइटेरिया क्या है?

अगर आप 12th क्लास पास कर लेते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन इसके लिए कोई फिक्स क्राइटेरिया नही होता है आपकी प्रोंन्सियेशन स्किल्स, वोइस क्वालिटी और लैंग्वेज पर कमांड होना जरूरी है अगर आप कम समय में ज्यादा आगे जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस फील्ड से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी लेनी होगी. अगर आप वोइस ओवर आर्टिस्ट का कोर्स कर लेते है तो इससे आपकी स्किल्स बेहतर होगी और आप इस फील्ड से रिलेटेड टेक्निकल चीजों के बारे में जानकारी पा लेंगे.

Voice over आर्टिस्ट का कोर्स करवाने वाले इंस्टिट्यूट कौन से हैं?

वोइस ओवर आर्टिस्ट का कोर्स कराने वाले कुछ इंस्टिट्युट्स के नाम है-

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्यूनिकेशन (आईआईएमसी) नई दिल्ली,

डिजायर्स एंड डेस्टिनेशन मुंबई,

एआरएम स्कूल मुंबई,

द वोइस स्कूल मुंबई,

एशियन एकाडेमी ऑफ़ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा,

आइसोम्स बैग फिल्म्स नोएडा,

जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ़ कम्युनिकेशन मुंबई,

एकेडमी ऑफ़ रेडियो मैनेजमेंट हौजखास नई दिल्ली,

जी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया आर्ट्स मुंबई,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव एक्सिलेन्स मुंबई,

एशियन एकेडमी ऑफ़ फिल्म एंड टीवी नोएडा,

बालाजी एकेडमी ऑफ़ टेलेंट्स दिल्ली आदि, इंडिया के इन टॉप कॉलेज से आप वोइस ओवर आर्टिस्ट का कोर्स कर सकते है इसमें आपको प्रोफेशनल्स और टेक्निकल चीजें सिखाई जाती है.

Voice over आर्टिस्ट बनने के लिए स्टार्टिंग कैसे कर सकते हैं?

वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए कोई वैकेंसी नही निकलती है इसके लिए आपके पास सोशल मीडिया फेसबुक पर बहुत से ग्रुप्स है, यूट्यूब चैनल्स है, वेबसाइट और एप्लीकेशन्स है अगर आप इसके बारे में सर्च करते हैं तो आपको उनकी ईमेल आईडी भी मिल जाएगी जिससे आप अपने सैम्पल सेंड कीजिये लेकिन अगर हो सके तो आप अपना सैम्पल वहां जाकर भी दे सकते हैं अगर आप इस फील्ड में काम करना चाहते हैं तो जिस किसी स्टूडियो में ऑडिसन्स हो रहे हैं वहां पर जरुर जाइये और ऑडिशन दीजिये आपका सिलेक्शन हो या न हो, इस बात का टेंशन बिलकुल न लें प्रैक्टिस करते रहिये.

वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के बाद आप आगे कैसे बढ़ सकते हैं?

जब आप कन्फर्म कर लें कि आपको यही काम करना है इसी फील्ड में आगर बढ़ना है तो आपको एडवर्टीस्मेंट, डॉक्यूमेंट्री, फिल्म्स, मूवीज, एनीमेटेड फिल्म्स, ऑनलाइन एजुकेशनल प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने के लिए आपको ट्राई करना होगा स्टार्टिंग में अच्छी ओप्पोर्चुंनिटीस मिलने में टाइम लग सकता हैं इसके लिए आप बिलकुल परेशान न हों, क्युकी जब एक बार लोग आपकी आवाज को सुन लेंगे उसके बाद आपको मिलने वाले ऑफर्स बहुत ही ज्यादा होंगे.

Voice over आर्टिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

सिम्पली तो एक वोइस ओवर आर्टिस्ट (voice over artist kaise bane) की सैलरी फ्रेशर तौर पर आपकी कोई फिक्स सैलरी नही होती है इसमें आप किसी भी रेपुटेट कंपनी से जुड़कर मंथली सैलरी पा सकते है और एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करके प्रोजेक्ट के अनुसार अच्छा पैसा ले सकते हैं एक वोइस ओवर आर्टिस्ट की सैलरी एक्सपीरियंस और स्किल्स पर डिपेंड करती है एक वोइस ओवर आर्टिस्ट अच्छी सैलरी के साथ-साथ नाम भी कमाता है इस फील्ड में टाइम की बहुत कीमत होती है हर आर्टिस्ट का अपना-अपना बजट होता है.

आपको अपने काम की मार्केटिंग करने में हमेशा आगे रहना चाहिए, एक सॉलिड नेटवर्क बनाइए क्युकी आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा आपकी ग्रोथ उतनी ही ज्यादा होगी इस फील्ड में आपकी पर्सनालिटी एक बहुत बड़ा रोल प्ले करती है इसीलिए पेसेंस रखना बहुत जरूरी है सबकी अपनी यूनिक वोइस है इसीलिए बनावट बिलकुल न करें क्युकी इसमें आपको जो पैसे मिलते हैं वो आपकी ओरिजिनल वोइस के मिलते हैं.

फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें | फैशन डिजाइनिंग क्या है?

मिस वर्ल्ड कैसे बनें? | मिस वर्ल्ड क्या है

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | डायरेक्टर का क्या काम होता है

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये(voice over artist kaise bane)आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- वोइस ओवर आर्टिस्ट कौन होता है? वोइस ओवर आर्टिस्ट की कौन-कौन सी केटेगरी होती हैं? वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए? वोइस ओवर आर्टिस्ट और डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए क्राइटेरिया क्या है? वोइस ओवर आर्टिस्ट का कोर्स करवाने वाले कॉलेज/इंस्टिट्यूट कौन से हैं? वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करें? एक वोइस ओवर आर्टिस्ट बनने के बाद आप आगे कैसे बढ़ सकते हैं? और वोइस ओवर आर्टिस्ट की सैलरी कितनी होती है? आदि,

हमारी ये (voice over artist kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते है या इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

1 thought on “Voice over artist कैसे बनें? | What is Voice artist in hindi”

  1. koi bhi voice artiste ban sakta hai- lekin usme 4 cheez honi chahiye – ya khud training kar ke skills le ya professional voice coach se skills le.
    1. clear aawaz- koi noise nahi
    2. bhasha ka poora gyan- nukte, pronunication, silent words ka gyan
    3. bolne ka confidence- soft spoken nahi hona chahiye
    aap Neeraj ji se advise le sakte hain, neeraj m mehra india ke best voice coach hain jinhone 600 se bhi zyada voice artist ko train kiya hai- almost sabko kaam bhi diya hai- unke baare me voiceartistes dot com se jaan sakte hain
    vo har email ka bhi jawab dete hain- aapko sahi advice denge- personal or online classes bhi lete hain- unko aap voiceartistes at gamil dot com par email bhi kar sakte hain . agar aap may ye 3 cheezen hain toh aap trainng le kar ya practice kar ke voice artriste ban sakte hain, haam compewtition bahut hai, lekin talent hai toh sab kuch hai

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment