वीजा और पासपोर्ट क्या है | What is visa and passport

Visa aur passport kya hai

वीजा और पासपोर्ट क्या है (What are Passport and Visa)

अपने देश से बाहर ट्रेवल करने के लिए दो चीजों की जरूरत होती हैं पासपोर्ट और वीजा, आप में से बहुत से लोगों के पास पासपोर्ट होगा और शायद वीजा भी होगा बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो पासपोर्ट और वीजा के बीच का डिफरेंस नही पता होगा तो आज हम आपको पासपोर्ट और वीजा के बारे में बताने वाले हैं.

Visa aur passport kya hai

अगर आपको नई भाषा सीखना है तो आप इस Click hare लिंक पर क्लिक कर सकते है 

पासपोर्ट क्या है? (What is passport?)

पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो किसी देश की गवर्नमेंट अपने देश के नागरिकों को इशू करती हैं ये डॉक्यूमेंट इंटरनेशनल ट्रेवल के पर्पस से उस व्यक्ति की आइडेंटिटी और नेशनालिटी को वेरीफाई करता है एल्डर्स के अलावा चिल्ड्रेन्स और बेबीज के लिये भी पासपोर्ट होना जरूरी होता है

पासपोर्ट स्माल बुकलेट होता है जिसमे उस व्यक्ति का नाम,डेट ऑफ बर्थ, प्लेस ऑफ बर्थ, जेंडर, फोटोज, सिग्नेचर, पासपोर्ट पासपोर्ट डेट ऑफ इशू, डेट ऑफ एक्सपायरी और पासपोर्ट का नंबर जैसी सभी डिटेल्स होती हैं पासपोर्ट जारी करने से पहले एप्लीकेन्ट के बारे में बारीकी से जाँच किया जाता है उसके बाद ही पासपोर्ट जारी किया जाता है इसीलिए दूसरे देश में जाने के लिए पासपोर्ट आपकी इम्पोर्टेन्ट आई डी के रूप में एक्सेप्ट किया जाती है.

Visa क्या है? (What is Visa?)

वीजा एक ऑफिसियल डॉक्यूमेंट होता है जिसके द्वारा आप फॉरेन कंट्री में लीगली एंट्री कर सकते हैं अगर आपको अमेरिका जाना है तो आपको वीजा अमेरिकन गवर्नमेंट से मिलेगा इसमें इंडियन गवर्नमेंट कुछ नही करती है वीजा विसुअली पासपोर्ट पर स्टाम्प किया जाता है या पासपोर्ट पर चिपकाया जाता है

वीजा बहुत तरह के होते है जो वीजा होल्डर के होस्ट कंट्री में डिफरेंट राइट से जुड़े होते है मतलब कि आप किस काम से किस देश में जा रहे हैं उसके हिसाब से आपको वीजा इशू किया जाता है इसीलिए हम कह सकते है कि पासपोर्ट हमारा पहचान पत्र है और वीजा वो अधिकार है जिसको लेने के बाद ही आप उस देश में जा सकते है/घूम सकते हैं जिस कंट्री के द्वारा जारी किया है.

Passport कितने तरह के होते हैं? (How many types of passports are there?)

सिम्पली पासपोर्ट तीन तरह के होते हैं-

आर्डिनरी पासपोर्ट जो गहरे नीले रंग का होता है इसे आर्डिनरी ट्रेवल और बिज़नस ट्रिप्स के लिए इशू किया जाता है.

ऑफिसियल पासपोर्ट ये वाइट कवर पासपोर्ट होता है ये ऐसे गवर्नमेंट ऑफिसर्स को इशू किया जाता है जो अन्य देशों में इंडियन गवर्नमेंट को रिप्रेजेंट करते हैं.

डिप्लोमेटिक पासपोर्ट ये पासपोर्ट मैरून रंग का होता है ये इंडियन डिप्लोमैट्स, डिप्लोमेटिक कोरियर्स या फिर टॉप रैंकिग गवर्नमेंट ऑफिसियल्स को इशू किया जाता है.

अगर ट्रवेल करते समय आपका पासपोर्ट खो जाए तो क्या करें

अगर ट्रवेल करते समय आपका पासपोर्ट खो जाए तो उस देश के इंडियन एन्बस्सी उस इंडियन सिटिज़न को एमरजेंसी सर्टिफिकेट ग्रांट कर देती है इसके द्वारा वो व्यक्ति इंडिया वापस आ सकता है इस एमरजेंसी सर्टिफिकेट को एमरजेंसी पासपोर्ट या टेम्पोरेरी पासपोर्ट भी कहा जाता है.

Visa कितने तरह के होते हैं? (What are the types of Visa?)

वीजा (Visa aur passport kya hai) बहुत तरह के होते हैं जो वीजा होल्डर की रिक्वायरमेंट्स के अनुसार इशू किये जाते हैं

वर्क वीजा जो व्यक्ति होस्ट कंट्री में जॉब करना चाहता है उसे इशू किया जाता है या फिर बिज़नस एक्टिविटीज में इंगेज हो. वर्क वीजा भी बहुत प्रकार के होता है वो वर्क के नेचर और होस्ट कंट्री में स्टे करने की ड्यूरेशन के अनुसार होते हैं.

ट्रेवल वीजा ये वीजा केवल ड्युरेसटिक पर्पस के लिए इशू किया जाता है इसके द्वारा होल्डर उस कंट्री में किसी भी तरह की बिज़नस एक्टिविटीज या वर्क नही कर सकता है ट्रेवल वीजा दो तरह के होते हैं इमिग्रेंट और नॉनइमिग्रेंट वीजा, इमिग्रेंट वीजा के द्वारा होल्डर होस्ट कंट्री में परमानेंटली रह सकता है बल्कि नॉनइमिग्रेंट वीजा के द्वारा होल्डर होस्ट कंट्री में टेम्पोरेरी बेस पर एंट्री ले सकता है.

वर्किंग हॉलिडे वीजा इस वीजा की हेल्प से होल्डर उस कंट्री में होल्डर टेम्पोरेरी एम्प्लॉयमेंट ले सकता है जहाँ वह घुमने गया हो. सभी कंट्री ऐसे वीजा ऑफर नही करती है लेकिन आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, बल्जियम, कनाडा, जापान और यू के जैसे कन्ट्रीज में इस तरह के वीजा ऑफर किये जाते है.

बिज़नस वीजा इस वीजा की मदद से आप होस्ट कंट्री में बिज़नस कोपोरेंस अटेंड कर सकते हैं और किसी कंपनी के साथ बिज़नस करने जैसे एक्टिविटीस कर सकते हैं इसके लिए आपको उस कंट्री में लेबर मार्केट को ज्वाइन करने की जरूरत नही होती है विजिटर को ये दिखाना होता है कि वो होस्ट कंट्री से इनकम रिसीव नही कर रहा है.

स्पाउसल वीजा जब आपका लाइफ पार्टनर एक ही कंट्री का न हो तो वीजा के द्वारा एक-दूसरे से मिलने जा सकते हैं.

ट्रांजिट वीजा ये वीजा शार्ट टर्म वीजा होता है या किसी पर्सन को तब इशू किया जाता है जब वो किसी कंट्री में ट्रेवल कर रहा होता है लेकिन वहाँ रुकता/रहता नही है ये वीजा विसुअली 5 या उससे दिनों के लिए वैलिड होता है इसकी ड्यूरेशन उस कंट्री पर डिपेंड होती है जहाँ वो ट्रेवल कर रहा होता है.

स्टूडेंट वीजा ये वीजा एक नॉन इमिग्रेंट वीजा होता है जो वीजा होल्डर को होस्ट कंट्री में स्टडी करने के लिए इशू किया जाता है.

रिफ्यूजी या एसाइलम वीजा ये वीजा उन लोगों की इशू किया जाता है जिनकी लाइफ नेचुरल डिजास्टर्स और वॉर या दूसरे किसी कारण से खतरे में पड़ गयी हो.

E-Passport और E-Visa क्या है?

E- Passport मतलब इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट बुकलेट होता है जिसमे इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी रहती है इस चिप में पासपोर्ट होल्डर्स की डिटेल्स होती हैं ये पासपोर्ट फ्रॉड के अगैन्सड एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी प्रोवाइड कराती है. E-Visa इलेक्ट्रॉनिक वीजा एक डिजिटल वीजा होता है जो डेटाबेस में स्टोर होता है ये वीजा होल्डर के पासपोर्ट नंबर से लिंक होता है.

अगर आपको German भाषा सीखना है तो आप इस Click hare लिंक पर क्लिक कर सकते है 

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज इस आर्टिकल (Visa aur passport kya hai) में हमने आपको पासपोर्ट और वीजा के बारे में बताया, हमे उम्मीद है कि हमारी ये जानकारी आपको पसंद आई होंगी और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होंगी. हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कीजिये.

Spread the love

One thought on “वीजा और पासपोर्ट क्या है | What is visa and passport

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *