विज्ञान क्या है? | विज्ञान के कितने प्रकार है?

vigyan kya hai hindi

स्कूल और कॉलेज में विज्ञान के बारे में सभी लोग पढ़ते हैं आज इस आर्टिकल में हम आपको विज्ञान से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे जैसे-विज्ञान क्या है इसकी खोज किसने की? विज्ञान के प्रकार कितने हैं और शाखायें कौन-कौन सी हैं आदि.

विज्ञान किसे कहते हैं?

vigyan kya hai hindi

सावधानीपूर्वक और क्रमबद्ध तरीके से किये गये प्रयोगों और परिक्षणों द्वारा प्राप्त ज्ञान को विज्ञान कहा जाता है.

अथवा किसी प्राकृतिक घटना के संबंध में क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते हैं.

विज्ञान एक ऐसी शाखा है जिसमे वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है, विज्ञान(साइंस) शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के सिंटिया शब्द से हुई है जिसका अर्थ है जानना अर्थात् ज्ञान प्राप्त करना. आज के समय में हम लोग बहुत सी ऐसी चीजों का यूज करते हैं जो विज्ञान की देन है

विज्ञान का इतिहास विज्ञान और वैज्ञानिक ज्ञान के विकास का अध्ययन है जिसमे प्राकृतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान दोनों शामिल हैं और विज्ञान प्राकृतिक दुनिया के अनुभव जनक और सैधांतिक और व्यावहारिक ज्ञान का एक भाग है जो विज्ञानिकों द्वारा प्रस्तुत किया गया है.

आज के टाइम में ज्यादातर सभी चीजें विज्ञान के द्वारा ही सम्भव हैं और इस विज्ञान को इतना आगे ले जाने के लिए वैज्ञानिकों ने बहुत योगदान दिया है और आज विज्ञान इतना आगे हो गया है कि उसने इंसान को पृथ्वी से चाँद तक पहुंचना भी सम्भव कर दिया है.

विज्ञान का अविष्कार किसने और कब किया?

विज्ञान की खोज 19वीं  शताब्दी में विलियन बघेल द्वारा अंग्रेजी शब्द वैज्ञानिक सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था. सन 1883 में पहली बार विज्ञानिक शब्द प्रयोग किया गया था इससे पहले प्राकृतिक की खोज करने वाले लोगों को प्राकृतिक दर्शनिक कहा जाता था.

मध्य युग में इर्न हलहैतम और रोजन बेकन द्वारा वैज्ञानिक पदिति का यूज किया गया, 16वीं और 17वीं शताब्दी में यूरोप के वैज्ञानिक क्रांति विकसित करने के लिए परंपरागत रूप से विज्ञान के इतिहासकारों ने विज्ञान को पर्याप्त रूप से परिभाषित किया, और 18वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक विज्ञान का इतिहास विशेष रूप से भौतिक और जैविक विज्ञान को एक प्रगतिशील रूप में प्रस्तुत किया गया था जिसमे कुछ झूठी मान्यतायें भी थी.

थोमस को ने विज्ञान के हिस्ट्री को अलग-अलग शब्दों में चित्रित किया जिसमे विज्ञान में भौतिक, संस्कृतिक, आर्थिक और राजनितिक विषय शामिल हैं.

वैज्ञानिक क्रांति के ज्ञान के विकास के लिए एल स्रोत के रूप में विज्ञान की स्थापना 16वीं और 17वीं शताब्दी के दौरान हुई थी.

विज्ञान के कितने प्रकार है?

विज्ञान के निम्न प्रकार है जैसे- भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान, खगोल विज्ञान और अंतिरक्ष विज्ञान आदि.

विज्ञान की मुख्य कौन-कौन सी शाखायें हैं?

विज्ञान की मुख्य रूप से दो शाखायें होती है-

  1. भौतिकीय विज्ञान इसकी दो शाखायें हैं-

भौतिक विज्ञान

भौतिक विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमें अंतर्गत द्रव्य, ऊर्जा और उसकी परस्पर क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है, अध्ययन की क्रियाओं के लिए भौतिकी को आठ भागों में बंटा गया है यांत्रिकी, ध्वनि, ऊष्मा, प्रकाश, विद्दुत, चुम्बकीय, आधुनिक एवं परमाणु भौतिकी और इलेक्ट्रनिकी आदि

रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे पदार्थो की संरचना, संगठन, गुणों और रसायनिक प्रतिक्रिया के दौरान इसमें होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है रसायन विज्ञान का शाब्दिक विन्यास रस+अयन है जिसका शाब्दिक अर्थ रसों (द्रवों) का अध्ययन है. यह भौतिक विज्ञान है जिसमे पदार्थों के अणुओं, परमाणुओं, क्रिस्टल और रसायनिक पदार्थों के दौरान मुक्त हुए या प्रयुक्त  हुए ऊर्जा का अद्ययन किया जाता है.

रसायन विज्ञान की कई शाखायें है जैसे- कार्बनिक, अकार्बनिक रसायन, जैव रसायन, आद्योगिक रसायन और विश्लेषणात्मक रसायन आदि. रसायन विज्ञान के प्रमुख स्रोत औषधीय रसायन, नाभिकीय रसायन, कृषि रसायन, पर्यावरणीय रसायन और हरित रसायन आदि हैं.

  1. प्राकृतिक विज्ञान इसकी भी दो शाखायें होती हैं-
  2. जंतु विज्ञान
  3. वनस्पति विज्ञान

विज्ञान के लाभ क्या है?

विज्ञान एक प्रकार का चमत्कार है बिजली से चलित प्रकाश साधन, पंखे, कूलर, टीवी, फ्रिज, ए.सी इत्यादि जैसे उपकरणों का निर्माण विज्ञान के द्वारा ही किया गया है और मोबाइल इंटरनेट जैसी चीजें भी विज्ञान के द्वारा बनाई गयी हैं

वैज्ञानिक चीजों के अविष्कार से इंसान का जीवन बहुत ही आसान हो गया है और अभी भी नई-नई खोजें की जा रही है कृषि के लिए विकशित और नई बीजों, खादों, उर्वरकों, कीटनाशकों, ट्रैक्टर और ट्यूबवेल जैसी नई चीजों की खोज करके उपज को बढ़ा रहे हैं. विज्ञान के द्वारा और भी बहुत सी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं.

विज्ञान के नुकसान क्या है?

विज्ञान से हमारे लाइफ में बहुत से काम आसान हो गये है लेकिन इसका दुष्प्रभाव मानव के शरीर पर कैंसर, चर्म रोग इत्यादि के रूप में देख सकते हैं विज्ञान के युग में टीवी, इंटरनेट, मोबाइल आदि की सुविधा से मानव की मानसिकता पर गलत प्रभाव डालता है जिसके कारण बहुत सी बीमारियाँ फैल रही हैं जिसका कोई इलाज नही है अगर इलाज है भी तो बहुत ही ज्यादा महँगा है.

Income Tax Officer कैसे बनें? | Income tax क्या है?

पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

B’Pharma क्या है | बी फार्मा कैसे करे?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (vigyan kya hai hindi) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसमें हमने आपको विज्ञान से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- विज्ञान क्या है विज्ञान की खोज किसने की और इसके कितने प्रकार है आदि,

हमारी ये (vigyan kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और हमारी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा जिससे ज्यादा लोगों को इस के बारे में जानकारी मिल सके.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *