वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनें? | What is veterinary doctor in hindi

veterinary doctor kaise bane  hindi

अगर आप जानवरों की देखभाल करना पसंद करते है और आप साइंस स्ट्रीम में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप एक वेटरनरी डॉक्टर बन सकते हैं वेटरनरी डॉक्टर बनकर आप एक डोमेस्टिक बर्ड्स की केयर या फिर एनिमल केयर सेंटर में काम कर सकते हैं आप एक प्राइवेट नर्स के रूप में अपना करियर बना सकते हैं

वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको इससे बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिये अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको वेटरनरी बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

वेटरनरी डॉक्टर क्या है? (What is veterinary doctor in hindi)

veterinary doctor kaise bane  hindi

एक मेडिकल प्रैक्टिसनर ही वेटरनरी डॉक्टर होता है जो बर्ड्स और एनिमल्स की बीमारियों को डाइग्नोस करने के साथ ही ट्रीट भी करता है एक वेटरनरी डॉक्टर के पास एनिमल्स की हेल्थ और उनकी हसबेंड्री से रिलेटेड स्ट्रोंग साइंसनेस की नॉलेज होती है जिसके आधार पर जानवरों का ट्रीटमेंट किया जाता है.

वेटरनरी साइंस का कोर्स क्या है?

वेटरनरी साइंस, साइंस की ऐसी ब्रांच है ये कोर्स बर्ड्स और एनिमल्स की बीमारियों को डाइग्नोस, ट्रीट और क्योर से रिलेटेड है वेटरनरी साइंस और एनिमल्स हसबेंड्री के बेसिक प्रिन्सिपल्स ह्यूमन मेडिकल साइंसेज से सिमिलर हैं.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री

ये कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को एनिमल्स हेल्थ केयर के साथ-साथ लाइफ स्टॉक की हैंडलिंग और साइंटिफक मीटिंग की नॉलेज भी दी जाती है इस कोर्स में ऑटोनोमी, एनिमल बिहेवियर, एनिमल हसबेंड्री, सेल बायोलॉजी, न्यूट्रीशन, फिजियोलॉजी, जेनेटिक्स, एपिडेमियोलॉजी, फार्माकोलॉजी, इन्फेक्शस डिजीज, पैथोलॉजी, परसिटोलॉजी और पब्लिक हेल्थ जैसे सब्जेक्ट्स होते हैं.

एक वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या करना होगा?

एक वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंड्री कोर्स करना होगा और ये साढ़े 5 साल का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता है इस कोर्स में 6 महीने की इंटर्नशिप करायी जाती है इसे बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस कहा जाता है इस कोर्स 9 सेमेस्टर होते हैं.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राईटेरिया क्या है?

इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको 12th में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स लेना होना जरूरी है और 12th क्लास में आपके 50% मार्क्स होने चाहिये आपकी उम्र मिनिमम 17 साल होनी चाहिये.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करने होते है जैसे-  इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च एंट्रेंस एग्जामिनेश, ऑल इंडिया प्री वेटरनरी टेस्ट, इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट एंट्रेंस एग्जाम, केरला एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम, राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट, कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन आदि, कुछ कॉलेज ऐसे होते है जिसमे आप मेरिट बेस पर भी एडमिशन पा सकते है.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस की स्पेसिलाईजेशन क्या है?

बी वी एस सी एनिमल जेनेटिक्स एंड ब्रीडिंग, बी वी एस सी वेटरनरी माइक्रोबायोलॉजी, बी वी एस सी वेटरनरी सर्जरी एंड रेडियोलॉजी, बी वी एस सी एनिमल प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट, बी वी एस सी एनिमल न्यूट्रीशन, बी वी एस सी लाइवस्टॉक प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट, बी वी एस सी वेटरनरी  मेडिसिन, पब्लिक हेल्थ एंड हाइजीन और बी वी एस सी वेटरनरी पैथोलॉजी आदि.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री कोर्स करवाने वाले बेस्ट कॉलेज कौन-कौन से हैं?

ये कोर्स करवाने वाले कुछ टॉप कॉलेज के नाम निम्न हैं जैसे-

सरदार वल्लभभाई पटेल यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी मेरठ,

महाराष्ट्र एनिमल एंड फिशरीज साइंसेज यूनिवर्सिटी नागपुर,

कर्नाटक वेटरनरी एनिमल एंड फिशरीज साइंसेज बीदर,

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालनपुर,

गुरु अंगददेव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी लुधियाना,

तमिलनाडु वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी चेन्नई,

वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरीज साइंसेज कोलकाता,

कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज  बीकानेर,

राजीव गाँधी कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज पांडूचेरी,

केरला वेटरनरी कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट थ्रिस्सुर,

कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस उदयपुर,

कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस एनिमल साइंसेज पूक्कोट वायानाड आदि.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री की फीस कितनी होती है?

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री की फीस 10 हजार से 1 लाख रूपये पर एनम तक हो सकती है.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री कोर्स करने के बाद आपके लिए कौन-कौन से करियर ऑप्शन्स हैं?

ये कोर्स करने के बाद आपके लिए बहुत से करियर ऑप्शन्स हैं जैसे- वेटरनरियन, सर्जन, रिसर्चर, वेटरनरी कंसलटेंट, वेटरनरी प्रोफेसर, वेटरनरी रिसर्चर साइंटिस्ट, वाइल्डलाइफ एंड जू एनिमल्स वेटरनरियन, पेट ब्रीडर, वेटरनरी ऑफिसर्स आदि. ये कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट और गवर्नमेंट वेटरनरी हॉस्पिटल्स, वेटरनरी क्लिनिक्स और रूरल वेटरनरी हॉस्पिटल्स में प्लेसमेंट ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं.

बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल्स हसबेंड्री कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

ये कोर्स करने के बाद आप 5 लाख पर एनम तक सैलरी पा सकते हैं लेकिन अगर आप इस कोर्स को करने के बाद हायर स्टडी करना चाहते हैं तो आप एम वी एस सी कोर्स कर सकते हैं ये बी वी एस सी में दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होता है और ये कोर्स करके आप एनिमल्स की एनोटोमी, फिजियोलॉजी, सर्जरी और ट्रीटमेंट की डीप नॉलेज पा सकते हैं

इस कोर्स को करने के लिए आपको वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंड्री और वेटरनरी साइंस में ग्रेजुएट होना कम्पलसरी है और ग्रेजुएशन में आपके 55% मार्क्स होना जरूरी है एम वी एस सी करने के बाद पीएचडी कोर्स भी कर सकते हैं.

पायलेट कैसे बनें? | What is pilot in hindi

Interior Designer कैसे बनें | What is Interior Designer hindi

माइनिंग इंजीनियर कैसे बनें | What is mining engineer in hindi

फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें | फैशन डिजाइनिंग क्या है?

Martial Arts कैसे सीखें? | What is martial arts in Hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हमे उम्मीद है कि हमारा ये (veterinary doctor kaise bane  hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको वेटरनरी डॉक्टर बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है जैसे- वेटरनरी डॉक्टर क्या है, इसमें कौन-कौन से कोर्सेज हैं, ये कोर्स करने के लिए कॉलेजस कौन से है, ये कोर्स करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? आदि,

हमारी ये (veterinary doctor kaise bane  hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग एनिमल्स की देखभाल करना पसंद करते है और ये कोर्स करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *