वन विभाग में नौकरी कैसे पायें? | वन विभाग के लिए अप्लाई करें?

van vibhag me naukari kaise paye

आप में से बहुत से लोग वन विभाग में जॉब पाना चाहते हैं वन विभाग में कई सारी पोस्ट होती है और सभी पोस्ट की सैलरी अलग-अलग होती है वन विभाग पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको वन विभाग में नौकरी पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

वन विभाग में नौकरी कैसे पायें?

van vibhag me naukari kaise paye hai

वन विभाग के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से 12th पास किया है तो आप वाइल्डलाइफ गार्ड और फारेस्ट गार्ड की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास कर ली है तो आप फारेस्ट गार्ड के ऊपर की सभी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

वन विभाग के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

वन विभाग में अप्लाई करने के लिए ऐज लिमिट 18 से 28 साल होनी चाहिए. इसमें ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट को 5 साल का रिलैक्सेशन भी दिया जाता है.

वन विभाग का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

अस्सिटेंट कांसेर्वेटर ऑफ़ फारेस्ट के नीचे की पोस्ट (जैसे- वाइल्डलाइफ गार्ड, फारेस्ट गार्ड, फोरेस्टर, डिप्टी रेंजर, फारेस्ट रेंज ऑफिसर आदि) की भर्ती स्टेट लेवल पर होती है जिसे राज्य के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (सबओर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन) द्वारा आयोजित किया जाता है जैसे- UPSSSC.

इसमें सबसे पहले फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होता है उसके बाद रिटेन टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है.

फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट

हाइट कितनी होनी चाहिए

इसमें पुरुष कैंडिडेट की हाइट 163 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए इसमें एसटी/एसटी/ओबीसी कैंडिडेट को 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाती है छूट मिलने पर एससी/एसटी/ओबीसी केटेगरी के पुरुष कैंडिडेट की हाइट 158 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट की हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

चेस्ट कितना होना चाहिए

पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए इसमें एससी/एसटी, ओबीसी कैंडिडेट को 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाती है छूट से अनुसार ओबीसी, एससी/एसटी कैंडिडेट की चेस्ट 74 सेंटीमीटर होनी चाहिए और चेस्ट फूलने के बाद उसमे 5 सेंटीमीटर का फैलाव आना चाहिए जिससे सामान्य केटेगरी के कैंडिडेट का चेस्ट 84 सेंटीमीटर और ओबीसी, एससी/एसटी केटेगरी के कैंडिडेट का चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

वेट कितना होना चाहिए

वेट सिर्फ महिलाओं का लिया जाता है एक महिला कैंडिडेट का 45 kg होना चाहिए.

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

इसमें पुरुष कैंडिडेट को 10kg वजन के साथ 25 किलोमीटर की दौड़ लगाने के लिए 4 घंटे का समय दिया जाता है और महिलाओं को 5 kg वजन से साथ 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होती है.

इसके अलावा कुछ राज्यों में शॉट पुट, लॉन्ग जम्प, और शोर्ट जम्प भी कराई जाती है.

शॉट पुट में पुरूषों को 5 मीटर और महिलाओं को 3.50 मीटर बॉल फेंकनी पड़ती है.

लॉन्ग जम्प में पुरूषों को 5 मीटर और महिलाओं को 2 मीटर की छलांग लगानी पड़ती है.

शोर्ट जम्प में पुरुषों को 1.10 मीटर और महिलाओं को 0.70 मीटर की छलांग लगानी होती है.

रिटेन टेस्ट

रिटेन टेस्ट सभी राज्यों में अलग-अलग होता है इसमें जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, जनरल स्टडीज, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

इसमें कैंडिडेट को 10th, 12th की मार्कशीट और अगर ग्रेजुएशन या डिप्लोमा किया है तो उसका सर्टिफिकेट लेकर जाना होता है, जाति प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, कैरेक्टर सर्टिफिकेट, एडमिट कार्ड और 10 फोटो लेकर जाना होता है.

वन विभाग के लिए अप्लाई कैसे करें?

वन विभाग में अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य की अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की वेबसाइट पर जाना है. उस वेबसाइट पर जाने पर आपको सभी लेटेस्ट जॉब्स मिल जायेंगी और आप जिस जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके उसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है और अप्लाई भी कर सकते हैं.

वन विभाग में क्या-क्या काम होते हैं?

वन विभाग में सभी पदों पर अलग-अलग काम होता है वन विभाग का मुख्य काम जंगली जानवरों और जंगलो की रक्षा करना और पेड़-पौधों को लगाना होता है.

इसे भी पढ़ें

Apple Company me job kaise paye | एप्पल में जॉब कैसे पायें

इसरो में जॉब कैसे पायें? | isro me job kaise paye in hindi

Call center jobs near me | कोई भी कर सकता है

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (van vibhag me naukari kaise paye) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको वन विभाग में जॉब पाने से रिलेटेड सभी जानकारी डिटेल में दी है जैसे- वन विभाग के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? वन विभाग के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? वन विभाग का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? वन विभाग के लिए अप्लाई कैसे करें? और वन विभाग में क्या-क्या काम होते हैं?आदि,

हमारी ये (van vibhag me naukari kaise paye) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और और जो लोग वन विभाग की पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.