वन विभाग में कितने पद होते हैं? | वन विभाग के पदों की जानकारी

van vibhag me kitne pad hote hai

आप में से बहुत लोग वन विभाग में नौकरी पाना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि वन विभाग में कितने पद होते हैं और इन सभी पदों पर काम करने वाले व्यक्ति को कितना वेतन मिलता है अगर आप वन विभाग के पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको इसके सभी पदों के बारे में जानकारी होना जरूरी है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको वन  विभाग के सभी पदों के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे.

वन विभाग में कितने पद होते हैं और सैलरी कितनी होती है?

van vibhag me kitne pad hote hai

फारेस्ट वाचेर(वाइल्डलाइफ गार्ड)

ये वन विभाग का सबसे छोटा पद होता है इसे वन्य जीव रक्षक भी कहा जाता है इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति की पर मंथ सैलरी 18 हजार से 25 हजार रूपये तक होती है.

फारेस्ट गार्ड (वन रक्षक)

ये पद फारेस्ट वाचेर से थोड़ा ऊपर का पद होता है इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को पर मंथ 23 हजार से 30 हजार रूपये तक सैलरी दी जाती है.

फोरेस्टर

ये पद फारेस्ट गार्ड से ऊपर का पद होता है इसे फारेस्ट इंस्पेक्टर (वन निरीक्षक) भी कहा जाता है फारेस्ट इंस्पेक्टर के पद पर काम करने वाले व्यक्ति का पर मंथ वेतन 26 हजार से 32 हजार रूपये तक होता है.

ब्लाक ऑफिसर

ये पद फोरेस्टर से उच्च होता है इन्हें डिप्टी रेंजर के नाम से भी जाना जाता है वन विभाग में ब्लाक ऑफिसर की पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति की पर मंथ सैलरी 30 हजार से 38 हजार रूपये तक होती है.

फारेस्ट रेंज ऑफिसर

इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति का पर मंथ वेतन लगभग 33 हजार से 50 हजार रूपये के बीच में होता है ये पद ब्लाक ऑफिसर से ऊँचा होता है.

अस्सिटेंट कंसेर्वेशन ऑफ़ फारेस्ट (सहायक वन संरक्षक)

ये पद फारेस्ट रेंज ऑफिसर से उच्च होता है इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की पर मंथ सैलरी 50 हजार से 80 हजार रूपये तक हो सकती है.

डिवीजनल फारेस्ट ऑफिसर

इसे प्रभारी वन अधिकारी भी कहा जाता है ये पद अस्सिटेंट कांसेर्वेशन ऑफ़ फारेस्ट से ऊँचा पद होता है  इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति की पर मंथ सैलरी लगभग 75 हजार से 1 लाख 20 हजर रूपये तक होती है.

कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट

ये डिवीजनल फारेस्ट ऑफिसर से उच्च पद है इसे वन संरक्षक भी कहा जाता है इनकी पर मंथ सैलरी लगभग 1 लाख से 1 लाख 50 हजार रूपये तक हो सकती है.

चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट (मुख्य वन संरक्षक)

इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की पर मंथ सैलरी लगभग 1 लाख 48 हजार से 2 लाख 18 हजार रूपये तक हो सकती है ये पद कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट से उच्च होता है.

एडिशनल प्रिन्सिपल चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट

इसे अपर प्रधान वन संरक्षक भी कहा जाता है ये पद चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट से ऊँचा पद होता है इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति की पर मंथ सैलरी लगभग 1 लाख 82 हजार से 2 लाख 24 हजार रूपये तक होती है.

प्रिन्सिपल चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट

ये पद एडिशनल प्रिन्सिपल चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट के पद से ऊँचा होता है इसे प्रधान मुख्य वन संरक्षक भी कहा जाता है प्रिन्सिपल चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट की पोस्ट पर काम करने वाले कैंडिडेट की पर मंथ सैलरी लगभग 2 लाख 5 हजार से 2 लाख 25 हजार रूपये तक हो सकती है.

हेड ऑफ़ फारेस्ट (वन प्रमुख)

इसे डायरेक्ट जनरल ऑफ़ फारेस्ट के नाम से भी जाना जाता है ये पद प्रिन्सिपल चीफ कांसेर्वटर ऑफ़ फारेस्ट से उच्च होता है इस पद पर काम करने वाले कैंडिडेट की पर मंथ सैलरी लगभग 2 लाख 25 से 2 लाख 40 हजार तक होती है.

इसके बाद फारेस्ट सेक्रेटरी (वन सचिव) और फारेस्ट मिनिस्टर (वन मंत्री) की पोस्ट आती है ये वन विभाग में सबसे ऊँचे पद होते है.

इस आर्टिकल में अपने जाना की वन विभाग में कितने पद होते है और अगर आप वन विभाग में नौकरी पाना चाहते है तो इस वन विभाग में नौकरी कैसे पायें? | वन विभाग के लिए अप्लाई करें? आर्टिकल को पढ़ें.

इसे भी पढ़ें?

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाये? | बिजली विभाग में अप्लाई करें

Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें? | सिपाही कैसे बने?

आर्मी की तैयारी कैसे करे? | आर्मी का काम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (van vibhag me kitne pad hote hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको वन विभाग के सभी पोस्ट्स के बारे में डिटेल में जानकारी दी है,

हमारी ये (van vibhag me kitne pad hote hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और और जो लोग वन विभाग की पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *