Upstox App क्या है | What is Upstox app in hindi

upstox app kya hai in hindi

बहुत से लोग upstox एप्प का यूज करके शेयर्स को खरीदने और बेचने का काम करते हैं लेकिन बहुत से लोग अभी भी ऐसे हैं जिन्हें upstox app के बारे में थोड़ा बहुत ही जानते होंगे इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको upstox app से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Upstox app क्या होता है? (upstox app kya hai in hindi)

Upstox एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं. इस एप्प में रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल और जीवीके डेविस जैसे बड़े लोग ही निवेश करते हैं.

upstox app kya hai

इस एप्लीकेशन में आप दो तरह से ट्रेडिंग कर सकते हैं.

इंट्राडे

अगर आप एक ही दिन शेयर्स को खरीदना चाहते है और उसी दिन आप शेयर्स को बेचना भी चाहते हैं तो आप इंट्राडे का यूज करके ट्रेडिंग कर सकते हैं.

डिलीवरी आर्डर

अगर आप एक से ज्यादा दिन के लिए शेस को खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको डिलीवरी आर्डर के आप्शन मिलता है इसमें आप ज्यादा दिनों तक शेयर्स खरीद कर रख सकते हैं और आप जब चाहे उन्हें बेच सकते हैं.

Upstox app का चार्जेज कितना पड़ता है?

इसमें अगर आप इंट्राडे का शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए यूज करते हैं तो आपको पर ट्रांजेक्शन 20 रूपये पे करना होता है लेकिन अगर आप डिलीवरी आर्डर का आप्शन यूज करके शेयर्स को खरीदते और बेचते हैं तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नही देना होता है.

इस एप्लीकेशन में आपको टाइम पीरियड के हिसाब से चार्जेज देखने को मिल जाते हैं.

Upstox app के मालिक कौन हैं?

Upstox एप्प एक निजी लिमिटेड कम्पनी है ये कम्पनी 2011 में स्टाब्लिश हुई थी इसके कंपनी के मालिक रवि कुमार और रघु कुमार है इस कंपनी के फाउंडर ने इसका मालिकाना हक मुंबई के एक आर के एस वी सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी को दे दिया था जिसके कम प्रोग्रेज में आपको एक अच्छी एप्प प्रोवाइड कर सकें. इस एप्प में रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल और जीवीके डेविस जैसे बड़े लोग ही निवेश करते हैं.

Upstox app का यूज कहाँ किया जाता है?

आप अपने फोन में भी इस app को इनस्टॉल करके चला सकते हैं और अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर का है तो आप इस app की सर्विसेज को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में चला सकते हैं और शेयर्स को खरीद और बेच सकते हैं.

Upstox app के फायदे क्या हैं?

  1. इस एप्प की हेल्प से कम प्रोग्रेज में आपको एक अच्छी एप्प पा करते हैं.
  2. आप इस एप्प की हेल्प से कम पैसे में ही निवेश कर सकते हैं.
  3. इसे आप फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर किसी में भी यूज कर सकते हैं और शेयर्स को खरीद और बेच सकते है.

Upstox app के नुकसान क्या है?

  1. इस एप्लीकेशन की कस्टमर सर्विस बहुत ज्यादा वीक होती है क्युकी ये लोग अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स पर और जीरो ब्रोकरेज पर ज्यादा ध्यान देते हैं.
  2. अगर आप एक एनआरआई है तो आप upstox एप्प में अपना एकाउंट नही क्रिएट कर सकते हैं.
  3. अगर आप नेटबैंकिंग का यूज करके upstox के ट्रेडिंग एकाउंट में पैसा ट्रान्सफर करते हैं तो वहां पर आपको कुछ चार्जेज देने पड़ सकते हैं.
  4. बहुत से एकाउंट ऐसे होते हैं जिन्हें खोलने के लिए जीरो रूपये चार्ज लगता है लेकिन upstox एप्प ने एकाउंट ओपनिंग चार्ज को बढ़ाकर 249 रूपये कर दिया है.

Upstox में एकाउंट ओपन करने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स लगते है?

Upstox एप्प का एकाउंट ओपन करने के लिए आपके कुछ डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जैसे-

एक वैलिड आईडी (आधार कार्ड, पैन कार्ड),

कॉलेज आईडी,

एड्रेस प्रूफ

और आपके सिग्नेचर आदि.

Upstox में demat & trading एकाउंट कैसे खोले?

upstox में अपना एकाउंट खोलने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है जैसे- आधार में आपका फोन नंबर ऐड होना चाहिए, बैंक पासबुक या कैन्सल चेक और आपका एक सिग्नेचर.

आपको अपने फ़ोन में upstox.com/open-demat-account पेज  पर जाना है उसके बाद आपको इमेल आईडी और फोन नंबर डालना है उसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है क्लिक करने पर एक ओटीपी आपके फ़ोन नंबर पर आती है ओटीपी डालकर आपको साइनअप पर क्लिक कर देना है.

उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने पैन कार्ड का नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ डालकर नेस्ट पर क्लिक करना है इसके बाद नेस्ट पेज में आपसे कुछ पर्सनल डिटेल्स पूछी जायेंगी जो आपको फिल करनी है और नेस्ट  पर क्लिक करना है.

और एक पेज खुल जायेगा जिसमे पूछी गयी कुछ डिटेल्स भरनी होंगी जैसे-इक्वेटी प्लान क्या है जैसी चीजें तो ये आपको फिल करना है और नेस्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक एग्रीमेंट पेज ओपन हो जायेगा जिसे आप चाहे तो खोल कर पढ़ सकते हैं और एग्रीमेंट पेज पर आपको यस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको नेस्ट पेज में बैंक एकाउंट की डिटेल्स फिल करनी होंगी और नेस्ट पर क्लिक करना है.

यहाँ पर आपको अपना सिग्नेचर अपलोड करके नेस्ट पर क्लिक कर देना है  उसके बाद आपको कनेक्ट योर डिजीलाकर अपस्टोक्स पर क्लिक करना है इसके बाद डिजीलाकर का एक पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको अपना आधार नंबर डालकर नेस्ट पर क्लिक करना है जब आप नेस्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके आधार नंबर से जुड़े फोन नंबर पर एक ओटीपी जायेगा जिसे आपको डालना है और कंटीन्यू कर देना है

उसके बाद आपके कुछ परमिशन पूछेगा तो आपको इसे एल्लोव कर देना है फिर आपको टेक ए पिक्चर पर क्लिक करके आपको अपनी एक फोटो खींचना है और शेयर लोकेशन पर क्लिक करके अपनी लोकेशन शेयर करनी है और नेस्ट पर क्लिक करना है अब यहाँ पर आपको अपनी इमेल आईडी दिखाई देगी आपको सिम्पली गेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है

क्लिक करने पर आपके ईमेल पर एक ओटीपी आएगा उसे आपको फिल करना है और नेस्ट पर क्लिक कर देना है उसके बाद हो सकता है आपका कोई अमाउंट न हो लेकिन अगर आपका कोई अमाउंट पे करने को कहेगा तो ये अमाउंट आपको फिल करना होगा इसके बाद आपको यस करके कंटीन्यू करना है उसके बाद नेस्ट पेज में आपको एन ऑफर दिखाई देगा उसमे भी आपको नेस्ट पर क्लिक करना है.

फिर नेस्ट स्टेप में आपको साइन विथ आधार ओटीपीपर क्लिक करना है इसपर क्लिक करते ही आधार से वेरिफिकेशन का पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको ई साइन नाउ पर क्लिक करना है क्लिक करने पर आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी जायेगा उस ओटीपी को सिक्योरिटी कोड वाले बॉक्स में डालना है और सबमिट कर देना है इसके बाद नेस्ट पेज ओपन होगा जिसमे आपको साइन नाउ पर क्लिक करना है जब आप क्लिक करेंगे तो आपसे चेक मार्क लगाने के लिए कहेगा तो आपको चेक मार्क लगाना है

आधार नंबर डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा ओटीपी डालकर आपको वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करना है उसके बाद आपका ये एकाउंट आपके आधार से वेरीफाई हो जायेगा इसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर आपका लॉग इन आईडी और पासवर्ड आने में लगभग 1 से 2 दिन का समय लगेगा.

आपको प्लेस्टोर में जाकर आप upstox एप्प डाउनलोड करना है डाउनलोड करने आप अपने लॉग इन आईडी और पासवर्ड के द्वारा अपना upstox ओपन कर सकते हैं और इसके बाद आप इसके अपना शेयर खरीद और बेच सकते हैं.

Groww App क्या हैं? | What is Groww App in hindi

फ्यूचर में सबसे ज्यादा कौन से बिज़नेस ग्रो करेंगे?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (upstox app kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको upstox एप्प से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- upstox एप्प क्या होता है upstox app का चार्जेज कितना पड़ता है? upstox के मालिक कौन हैं? upstox app का यूज कहाँ किया जाता है? upstox app के फायदे क्या हैं? upstox app के नुकसान क्या है? upstox एप्प का एकाउंट ओपन करने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है? upstox में demat & trading एकाउंट कैसे बनाये? आदि,

आपको हमारी ये (upstox app kya hai in hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग upstox की हेल्प से निवेश करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *