UPSC exam क्या है? | What is upsc in hindi

upsc kya hai in hindi

कोई भी सरकारी जॉब पाने के लिए इंडिया में बहुत एक्साम्स कंडक्ट किए जाते है इन्हीं में से कुछ एक्साम्स यूपीएससी द्वारा भी कंडक्ट किए जाते है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको यूपीएससी से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन देंगे और इसके द्वारा कंडक्ट किये जाने वाले सभी एक्साम्स के बारे बतायेंगे.

UPSC क्या है? (What is UPSC in hindi)

UPSC का फुल फॉर्म यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन होता है इसे लोक संघ सेवा आयोग भी कहा जाता है इसे ही शार्ट में यूपीएससी कहा जाता है.

upsc kya hai in hindi

ये एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है इसके द्वारा बहुत से एग्जाम्स कंडक्ट किये जाते हैं.

UPSC exam की एप्लीकेशन फीस कितनी होती है?

UPSC में कंडक्ट किये जाने वाले एक्साम्क्स की एप्लीकेशन फीस जनरल और ओबीसी केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 100 रूपये होती है और फीमेम्स और दूसरी केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए इसमें कोई फीस नही होती है.

UPSC exam में अप्लाई करने के लिए age क्या होनी चाहिए?

UPSC एक्साम्स में अप्लाई करने के लिए जनरल केटेगरी के स्टूडेंट्स ऐज 21 से 32 साल, ओबीसी केटेगरी के स्टूडेंट्स की 21 से 35 साल और एससी/एसटी केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए ऐज लिमिट 21 से 37 साल होती है.

UPSC का एग्जाम कितनी बार दिया जा सकता है?

जेनेरल केटेगरी के स्टूडेंट्स यूपीएससी का एग्जाम 6 बार दे सकते हैं ओबीसी केटेगरी के स्टूडेंट्स इस एग्जाम को 9 बार दे सकते हैं और एससी/एससी केटेगरी के स्टूडेंट्स अपनी ऐज लिमिट के अन्दर ही इस एग्जाम को जितनी बार चाहे दे सकते हैं.

UPSC में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

UPSC में सिविल सर्विस पोस्ट होती है जिसके अन्दर 3 तरह की पोस्ट्स होती है-

 सिविल सर्विस-

  1. आल इंडिया सिविल सर्विस
  2. ग्रुप A सिविल सर्विसेज
  3. ग्रुप B सिविल सर्विसेज
आल इंडिया सिविल सर्विसेज(अखिल भारतीय सिविल सेवा)
  1. इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस-IAS(भारतीय प्रशासनिक सेवा)
  2. इंडियन पुलिस सर्विस-IPS(भारतीय पुलिस सेवा)
  3. इंडियन फारेस्ट सर्विस-IFS(भारतीय वन सेवा)
ग्रुप A सिविल सर्विस
  1. इंडियन फॉरेन सर्विस-आईएफएस
  2. इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट्स सर्विस-आईएएएस
  3. रेलवे एकाउंट्स ऑफिसर
  4. डिफेन्स एकाउंट ऑफिसर
  5. इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस
  6. इंडियन सिविल एकाउंट्स सर्विस
  7. इंडियन इनफार्मेशन सर्विस
  8. डिफेन्स एस्टेट्स सर्विस ऑफिसर
  9. रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर
  10. पोस्टल सर्विस ऑफिसर
  11. फाइनेंस, पोस्टल एंड वायर एकाउंट्स ऑफिसर
  12. इंडियन ट्रेड सर्विस
ग्रुप B सिविल सर्विसेज
  1. आर्म्ड फ़ोर्स हेडक्वार्टर्स सिविल सर्विस ऑफिसर (डी ए एन आई सी एफ)
  2. पांडिचेरी सिविल सर्विस एंड पुलिस सर्विस ऑफिसर
  3. डी ए एन आई पी एस

UPSC एक्साम देने के लिए Qualifications क्या होनी चाहिए?

एजुकेशन  Qualifications

UPSC एग्जाम देने के लिए स्टूडेंट्स किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट पास होना चाहिए इसके लिए कोई विशेष सब्जेक्ट नहीं होती है यूपीएससी एग्जाम में वो स्टूडेंट्स भी एक्साम्स दे सकते हैं जो लास्ट इयर में हैं.

नेशनालिटी(राष्ट्रीयता)-

भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

और ग्रुप A और ग्रुप B के लिए वे कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं जो भारत के नागरिक, नेपाल के नागरिक, भूटान के नागरिक और तिब्बत के शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आये थे.

UPSC एग्जाम का पैटर्न क्या होता है?

ये एग्जाम (upsc kya hai in hindi) तीन चरण में होता है सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम होता है दूसरे स्टेप में मैन्स एक्साम और लास्ट में इंटरव्यू लिया जाता है प्रीलिम्स एग्जाम 2 घंटे का होता है ये पेपर कुल 200 नंबर का होता है और इसमें नेगेटिव मार्किंग होती है मतलब कि अगर आप कोई क्वेश्चन सही करते है तो आपको एक नंबर मिलेगा लेकिन अगर आप एक question गलत करते हैं तो आपके 0.25 नंबर कट जायेंगे.

अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आप मैन्स एग्जाम में बैठ सकते हैं मैन्स एग्जाम में 9 प्रश्न पत्र होते है जिसमे से 2 प्रश्नपत्र क्वालिफाईग होते हैं और 7 पेपर्स के मार्क्स को लास्ट स्टेप की प्रोसेस के लिए जोड़ा जाता है

अगर आप इन एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू क्लियर करने के लिए आपको जेनेरल बुक्स करंट अफेयर्स पढ़ सकते हैं इंटरव्यू में आपसे सभी सब्जेक्ट्स से रिलेटेड क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं अगर आप इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तो ही आप उस पोस्ट के लिए एलिजिबल होंगे.

Pet exam क्या है? | What is upsssc pet in hindi

NEET exam क्या है? | NEET की तैयारी कैसे करे

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

डिप्लोमा कोर्स क्या है और कैसे करें | What is Diploma in Hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (upsc kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहा होगा इसमें हमने आपको यूपीएससी से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे यूपीएससी क्या है? यूपीएससी में कंडक्ट किये जाने वाले एक्साम्क्स की एप्लीकेशन फीस कितनी होती है? यूपीएससी एक्साम्स में अप्लाई करने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? यूपीएससी एग्जाम कितनी बार दिया जा सकता है? यूपीएससी में कौन-कौन सी पोस्ट्स होती है? यूपीएससी एक्साम देने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? इसका एग्जाम पैटर्न क्या है? आदि,

हमारी ये (upsc kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग यूपीएससी एग्जाम देना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा क्युकी ये जानकारी उनके लिए बहुत ही यूजफुल है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *