UGC NET Exam 2022 | UGC NET एग्जाम देने के लिए अप्लाई कैसे करे?

UGC NET 2022 का नोटिफिकेशन 30 अप्रैल से शुरू कर दिया गया है आप में से जो स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई करना चाहते थे वो अब इसमें अप्लाई कर सकते है आप में से कुछ स्टूडेंट्स इस एग्जाम में अप्लाई करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल मे हम आपको UGC NET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देंगे.

UGC NET एग्जाम क्या है?

UGC NET Exam 2022

UGC का फुल फॉर्म University Grants Commission (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) होता है और NET का फुल फॉर्म National Eligibility Test (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) होता है UGC NET का एग्जाम NTA (National Testing Agency) द्वारा कराया जाता है और इसका नोटिफिकेशन 30 अप्रैल 2022 को शुरू कर दिया गया है और इसका लास्ट डेट 20 मई तक है लेकिन अगर आपके Application फॉर्म में कुछ गलती हो गयी है तो उसे सही करने का आपको 3 दिन (21 मई से 23 मई तक) का समय दिया जायेगा. अगर आप किसी इंडियन यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप करना चाहते है तो आपको UGC NET का एग्जाम देना होता है. इस एग्जाम में कुल 82 सब्जेक्ट्स होते है और यह एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होता है

UGC NET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

UGC NET एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है और पोस्ट ग्रेजुएशन मे आपके 55% मार्क्स होना जरूरी है. JRF का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट की ऐज 30 साल होनी चाहिए इसमें ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है जिसके अनुसार ओबीसी category के कैंडिडेट की ऐज 33 साल और एससी-एसटी केटेगरी के candidate की ऐज 35 साल होनी चाहिए लेकिन UGC NET का एग्जाम देने के लिए कोई ऐज लिमिट नहीं रखी गई है आप इस एग्जाम को जितनी बार चाहे दे सकते है.

UGC NET एग्जाम देने के लिए अप्लाई कैसे करे?

UGC NET एग्जाम में अप्लाई करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा वहां पर आप सके बारे में डिटेल में पढ़ सकते है और वही से आप इस एग्जाम के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. जब आप इस फॉर्म में अप्लाई करते हैं तो आपको कुछ एप्लीकेशन फीस देनी होती है जो जनरल/अनरिजर्व्ड  कैंडिडेट के लिए 1100/- जनरल-EWS/ओबीसी-NCL कैंडिडेट के लिए 550/- एससी/एसटी/PWD कैंडिडेट और थर्ड जेंडर के लिए 275/- रूपये है.

UGC NET एग्जाम का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

UGC NET एग्जाम दो शिफ्ट में होगा, पहला फर्स्ट मीटिंग में 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरा सेकंड मीटिंग में 3 बजे से 6 बजे तक होगा. इसमें आप हिंदी और इंग्लिश दोनों में से किसी भी मीडियम में एग्जाम दे सकते हैं अगर आपने फॉर्म भरते समय हिंदी लैंग्वेज चुना है और बाद में पेपर के समय आप इंग्लिश में पेपर देना चाहते है तो आप इंग्लिश में पेपर दे सकते है लेकिन अगर आपने फॉर्म भरते समय इंग्लिश लैंग्वेज चुना है और बाद में पेपर के समय आप हिंदी में पेपर देना चाहते है तो आप हिंदी में पेपर नही दे सकते है.

पेपर 1

इसमें आपसे टीचिंग aptitude, मैथेमेटिकल रीजनिंग एंड aptitude, people डेवलपमेंट एंड एनवायरनमेंट, रिसर्च aptitude, डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से रिलेटेड 100 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाते है यह पेपर 3 घन्टे का होता है और कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है.

पेपर 2

इसमें आपसे 82 सब्जेक्ट में से आप जिन सब्जेक्ट को चुनते है उनसे रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें आपसे 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं यह पेपर भी कंप्यूटर बेस्ड होता है और इसका समय 3 घन्टे का होता है.

UGC NET एग्जाम पास करने के बाद कौन सी जॉब पा सकते हैं?

UGC NET एग्जाम पास करने के बाद आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप बन सकते हैं इसके अलावा और भी कई सारे पद होते हैं जहाँ पर आप जॉब पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (UGC NET Exam 2022) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको UGC NET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (UGC NET Exam 2022) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स UGC NET एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.