TS EdCET एग्जाम क्या होता है? | TS EdCET का फुल फॉर्म क्या होता है?

TS EdCET Exam kya hota hai

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स को पता होगा की TS EdCET एग्जाम क्या होता है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी होगी, लेकिन आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको TS EdCET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

TS EdCET का फुल फॉर्म क्या होता है?

TS EdCET का फुल फॉर्म Telangana State Education Common Entrance Test होता है.

TS EdCET एग्जाम क्या होता है?

TS EdCET एग्जाम एक स्टेट लेवल का एंट्रेंस टेस्ट होता है उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद तेलंगाना राज्य उच्च शिक्षा परिषद (TSCHE) की ओर से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी.

TS EdCET Exam kya hota hai

इसमें आवेदन के लिए 7 अप्रैल से आवेदन शुरू हो चुके है और इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून है. तेलंगाना स्टेट एजुकेशन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, B.Ed में एडमिशन लेने के लिए आयोजित किया जाएगा.

TS EdCET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

TS EdCET एग्जाम का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट B.A./B.Sc./B.Sc. (Home Science) /B.Com./ B.E/B.Tech/B.C.A./B.B.M. का एग्जाम पास होना चाहिए और कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए, उम्मीदवारों को बाद में संशोधित तेलंगाना शैक्षणिक संस्थानों (प्रवेश का विनियमन) आदेश 1974 में निर्धारित स्थानीय/गैर-स्थानीय स्थिति आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए. इस एग्जाम को देने के लिय कैंडिडेट कम से कम 19 साल का होना चाहिए, तभी वह इस एग्जाम को दे सकता हैं.

TS EdCET एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें?

TS EdCET एग्जाम का फॉर्म आपको ऑनलाइन भरना होता है इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट  https://edcet.tsche.ac.in/ पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी और यही से आप अपना फॉर्म भी ऑनलाइन भर सकते हैं.

TS EdCET एग्जाम का प्रोसेस क्या होता है?

यह एक स्टेट लेवल का एंट्रेंस एग्जाम होता है इसका पेपर CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)  बेस्ड होता है यह एग्जाम 2 घंटे का होता है इसमें कुल 800 नंबर के 800 प्रश्न पूछे जाते हैं.

सिलेबस-

  1. गणित – 100 नंबर के 100 प्रश्न
  2. भौतिक विज्ञान – 100 नंबर के 100 प्रश्न

(i) भौतिकी – 50 नंबर के 50 प्रश्न

(ii) रसायन विज्ञान – 50 नंबर के 50 प्रश्न

  1. जैविक विज्ञान – 100 नंबर के 100 प्रश्न

(i) वनस्पति विज्ञान – 50 नंबर के 50 प्रश्न

(ii) जूलॉजी – 50 नंबर के 50 प्रश्न

  1. सामाजिक अध्ययन – 100 नंबर के 100 प्रश्न

(i) भूगोल – 35 नंबर के 35 प्रश्न

(ii) इतिहास – 30 नंबर के 30 प्रश्न

(iii) नागरिक शास्त्र – 15 नंबर के 15 प्रश्न

(iv) अर्थशास्त्र – 20 नंबर के 20 प्रश्न

  1. अंग्रेजी – 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं.

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

NTSE एग्जाम क्या होता है?

Super TET एग्जाम क्या होता है? 

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (TS EdCET Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको TS EdCET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (TS EdCET Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट TS EdCET एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.