Town Inspector कैसे बने? | TI का सिलेक्शन कैसे किया जाता है?

Town Inspector Kaise bane

Town Inspector Kaise bane- TI का पूरा नाम टाउन इंस्पेक्टर होता है आप में से बहुत से लोगो को टीआई के बारे में पूरी जानकारी नही होगी, इसीलिये आज इस आर्टिकल में हम आपको टीआई बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

TI कौन होता है? (What is Town Inspector in Hindi)

TI का फुल फॉर्म Town Inspector होता है इसे नगर निरीक्षक भी कहा जाता है टीआई बनने के लिए कोई स्पेशल भर्ती नही की जाती है बल्कि कुछ परिस्थितियों में ही पुलिस इंस्पेक्टर को टीआई (टाउन इंस्पेक्टर) बना दिया जाता है.

Town Inspector Kaise bane

अगर कोई छोटा टाउन है और उस टाउन में  3 से 4 पुलिस थाने है लेकिन उन सभी थानों में सिर्फ एक ही पुलिस इंस्पेक्टर है जो उन सभी पुलिस थानों का पूरा काम देखता है तो इस स्थिति में उस पुलिस इंस्पेक्टर को ही टाउन इंस्पेक्टर कहा जायेगा. हमेशा पुलिस इंस्पेक्टर को ही टीआई बनाया जाता है.

TI ऑफिसर का काम क्या होता है?

एक टाउन इंस्पेक्टर का काम अपने नगर में कानून व्यवस्था बनाये रखना, थाने के सभी कागजी कामों को चेक करना, समय-समय पर अपने क्षेत्र का निरीक्षण करते रहना और अपने नीचे काम करने वाले कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर के कार्यों की जाँच करना आदि जैसे सभी काम टीआई ऑफिसर द्वारा किये जाते हैं.

TI का सिलेक्शन कैसे किया जाता है?

टीआई बनने के लिए कोई स्पेशल भर्ती नही होती है बल्कि कुछ परिस्थितियों में पुलिस इंस्पेक्टर को ही टीआई बना दिया जाता है और पुलिस इंस्पेक्टर सब-इंस्पेक्टर के पद से प्रमोशन होने के बाद बना जाता है और सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमे आपसे जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, नुमेरिकल एंड मेंटल एबिलिटी, और आईक्यू/रीजनिंग/मेंटल अप्टिट्यूडी आदि सब्जेक्ट्स से क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

TI बनने के लिए योग्यता और ऐज क्या होनी चाहिए?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी है और ऐज 21 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिये जिसमे एससी/एसटी के कैंडिडेट को 5 साल और ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल की छूट दी जाती है.

TI बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होनी चाहिए?

TI बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए

इसके लिए पुरुष (जनरल/एससी/ओबीसी) कैंडिडेट की हाइट 168cm और पुरुष (एसटी) कैंडिडेट की हाइट 160cm होनी चाहिए, महिला (जनरल/एससी/ओबीसी) कैंडिडेट की हाइट 152cm और महिला (एसटी) कैंडिडेट की हाइट 147cm होनी चाहिए.

TI बनने के लिए चेस्ट कितना होना चाहिए

छाती जनरल/ओबीसी/एससी कैंडिडेट के लिए 79cm और एसटी कैंडिडेट के लिए 77cm होनी चाहिए जिसमे 5cm का फैलाव आना चाहिए.

महिलाओं का वजन 40kg होनी चाहिए.

TI बनने के लिए दौड़ कितनी लगानी पड़ती है

इसमें पुरुष कैंडिडेट को 25 मिनट में 4.8km और महिला कैंडिडेट को 14 मिनट में 2.4km की दौड़ पूरी करनी होती है.

टाउन इंस्पेक्टर ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

एक टीआई ऑफिसर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 60,000 से 75,000 रूपये प्रतिमाह के लगभग सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़े?

कलेक्टर कैसे बने?

SDM और DSP में किसके पास ज्यादा पॉवर होती है?

बैंक मैनेजर कौन होता है? 

12th बाद भारतीय रेलवे में TC कैसे बनें?

Server Administrator कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Town Inspector kaise bane) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, इसमें हमने आपको TI (Town Inspector) बनने से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जैसे- टीआई कौन होता है? टीआई का काम क्या होता है? टीआई का सिलेक्शन कैसे किया जाता है? टीआई बनने के लिए योग्यता और ऐज क्या होनी चाहिए? टीआई बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट्स होनी चाहिए? टीआई ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? आदि.

आपको हमारी ये (Town Inspector Kaise bane) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग टीआई के बारे में जानकारी लेना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.