टाइम मैनेजमेंट का सही तरीका | समय का सही उपयोग कैसे करें?

अगर आप time management kaise kare के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में time management kaise kare से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

टाइम मैनेजमेंट का सही तरीका? (Right way to time management)

time management kaise kare

ऐसे कई सारे कोर्स आपने पढ़े और सुने होंगे और शायद कहे भी होगे लेकिन हम मे से कितने लोग ऐसे हैं जो अपने समय को सही तरह से utilies करते हैं या utilies करना चाहते हैं मेरे हिसाब से ऐसे लोगो की संख्या बहुत ही कम होंगी जो अपने हर दिन में time को सही तरीके से use करके अपने goal को achive करने में यकीन रखते हैं.

अगर आप उन लोगो में से है तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता है लेकिन अगर आप ऐसे लोगो में शामिल होना चाहते है जो सफल हैं तो आपको time के हर एक सेकंड की value को समझना होगा और उसे सही तरह से इस्तेमाल करना होगा ऐसा करने के लिए आपको हमारे article की help जरुर मिलेगी.

क्युकी इस article में आपको daily routine में task करने के suggestions मिलेंगे जो आपको time का सही इस्तेमाल करना सिखा देंगे और दिन महीने और साल वक्त को पैसो से भी सावधानीसे खर्च करने लगेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं time को perfect way में use करने के 7 suggestions.

suggestion नंबर 1 है time को check रखिये आप चाहे तो किसी काम में लगने वाला time check कर सकते हैं या फिर अपने mind में ही एक time check बना सकते हैं जो आपको ये बतायेगा कि कितना time किस task में लग रहा है क्या वो time बहुत ज्यादा? है क्या आप इसे time काम कर सकते हैं ?

और बचे हुए time को बाकि important task को complete करने में लगा सकते है, एक time check आपको इतने important सवालों के जवाब बड़े ही आसानी से दे देगा. और आप समझ जायेंगे कि किस काम में आपको कितने वक्त की जरूरत है इस तरीके से आपका time फिजूल के कामों में खर्च होने से बच जायेगा.

आगे suggestion नंबर 2 है कि time limit को सेट कीजिये आपको fun activities पसंद हो तो ये task आपके लिए मजेदार साबित हो सकता है इसके लिए आपके हर task के लिए time limit सेट करनी होंगी और task उस time limit में पूरा करने को अपने लिए एक fun game समझना होगा.

और जब आप लिमिटेड time में task complete कर लेंगे तो आपको उतना ही exited feel होगा जितना game में winner बनने पर होता है. suggestion नंबर 3 है to-do list रखिये, जी हाँ list बनाने के तरीके भले ही time के साथ change हो गये हो लेकिन list हमेशा से time saver रही है.

List से help से आपको task और उनका praiority का level पता रहेगा और आप आसानी से हर task को करने में focused और motiveted रहेंगे ऐसे में आपको चारो तरफ distractions होने के situation में आप right track पर बने रहेंगे .

आगे suggestion नंबर 4 है plan तैयार रखें , जी हाँ time मैनेज करने के लिए पहले से ही plan बना कर तैयार रखना जरूरी होता है ये आप पर depend करेगा कि आप एक हफ्ते का plan बनाकर रखना चाहेंगे या फिर सिर्फ अगले दिन का. proper plan आपको organise और focus बनाय रखता है.

और आपके काम करने के तरीके में बहुत बड़े और positive changes आने लगते हैं ये strategy आपके office work पर भी apply होती है और आपके studies पर भी आगे suggestion नंबर 5 है कि task को categorized कीजिये आप जानते हैं.

कि हमारा mind सबसे ज्यादा fresh और energetic रहता है इसलिए most important task सुबह complete करें जो टफ और stressful भी हो सकते हैं लेकिन उन्हें a point नही करें और दिन में फिर कभी करने के लिए टालें नही बल्कि उन्हें सुबह ही पूरा कर लें.

तो इस तरह से आप task को टफ और easy की categories में रख कर आप टफ task को praiority देंगे और ऐसा करने से आपके ऊपर जो प्रेशर होता है वो हट जायेगा और बाकी task जो comparitivlty easy होंगे उन्हें भी आप दिन भर में बड़ी आसानी से पूरा कर पाएंगे .

आगे suggestion नंबर आता है एक बार में एक task का formula follow कीजिये time manage करने का मतलब एक साथ सारा काम लेकर बैठना बिलकुल नही होता है जब आप एक काम लें तो उसे पूरा करने तक उसी पर focus रखें इस दौरान आपको उस task के लिए fix की गयी time limit का ध्यान तो रखना ही है.

लेकिन अपने mind को यहाँ वहाँ दूसरे task में भटकने से बचाना भी है तभी आप हर task को पूरे concentration के साथ complete कर सकेंगे और उसमे आपका quality और work भी साफ दिखाई देगा.

बढ़ते हैं आगे suggestion नंबर 7 की तरफ जो कहता है कि perfection को avoid कीजिये बहुत ही मुश्किल सी line है perfection को avoid करने का मतलब careless होना बिलकुल नही है बल्कि इस suggestion का मतलब कि आप अपना best तो हर बार हर task में दीजिये.

लेकिन अपने work का over analysis न करें उसमे बेवजह perfection मत ढूंढते रहिये क्युकी ऐसा करते रहने से आप next task तक पहुँच ही नही पाएंगे और एक ही task पर अटके रहेंगे.

इसीलिए हर task को उसके लिमिटेड time में पूरे focus के साथ करते हुए अपना best दीजिये और time पूरा होते ही अगले task की तरफ हाथ बढ़ा दीजिये न की बेवजह प्रीवियस task में perfection की कमी ढूंढने में अपना वक्त जाया करे तो दोस्तों time को value देना शुरू करने से आपको self improvement दिखाई देने लगेगा.

और goal achievement भी काफी आसान होता जायेगा फिर चाहे बात आपके personal लाइफ की हो या work लाइफ की इसीलिए इन suggestions पर गौर कीजिये और ज्यादा time waste किये बिना इन्हें अपनी जिन्दगी में फिट कीजिये.

हमे उम्मीद है कि ये article, time management kaise kare आपको पसंद आया होगा अगर हमे कुछ मिला है तो हमारी जिम्मेदारी है कि उसे हम दूसरो के साथ share करें जितना share करते हैं उतना ही बढ़ता जाता है ये concept तो आपको पता ही होगा.

यदि आपको यह time management kaise kare पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this time management Kaise Kare.

कम्यूनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.