टेक्सटाइल बिज़नेस कैसे शुरू करें? | रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस करे

textile ka business kaise kare in hindi

आज के टाइम में तरह-तरह के कपड़े पहने जाते हैं इसीलिए टेक्सटाइल बिज़नेस का हमारी लाइफ में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल है तो अगर आप भी इसमें शामिल होना चाहते है किसी टेक्सटाइल इंडस्ट्री में काम करना चाहते है या फिर खुद का टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप खुद का टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और इससे रिलेटेड सारी इनफार्मेशन देंगे.

टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा?

मार्केट के बारे में जानें

अगर आप कोई भी बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसके बारे में मार्केट में पता कर लेना चाहिए कि आप जो बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं उसकी डिमांड मार्केट में हमेशा रहेगी आपके लिए ये बिज़नेस प्रॉफिटेबल है या नही.

textile ka business kaise kare

अगर आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड चीजों को सर्च करके पता करते रहेंगे कि आप जिस बिज़नेस को करना चाहते हैं उसकी मार्केट वैल्यू क्या है अगर आप इस सब चीजों के बारे में अच्छे से जानते हैं तो आप अपने बिज़नेस के लिए कॉन्फिडेंस से इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे, आप अपने बिज़नेस के लिए किसी एक्सपर्ट्स से राय भी ले सकते हैं.

जब से इन्सान ने कपड़े पहनना सीखा है तब से कपड़ों की डिमांड है और हमेशा से ही लोग तरह- तरह के कपड़े पहनते आये है इसीलिए आपको उसके करंट रेंट के बारे में जानने की जरूरत हैं आपको आज के टाइम ये देखना है कि लोग कैसे कपड़े पहन रहे हैं और दुनिया में लोग किस तरह के रेंट को फॉलो कर रही है क्युकी हर बिज़नेस प्रॉफिट डिमांड और सप्लाई पर डिपेंड होती है.

इसमें आपको कुछ बातों को हमेशा ध्यान रखना होगा जैसे- आपका टारगेट फैब्रिक क्या है? ये कस्टमर की चोइस और एरिया के लोकेशन पर भी निर्भर करेगा. आप जहाँ पर अपना टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं वहां पर लोग कैसे कपड़े पहनते हैं इसके बारे में किसी स्टाब्लिश गारमेंट शॉप, गारमेंट ब्रांड, मॉल या शोरूम, लेकर भी सीख सकते हैं.

कम्पटीशन

अगर आप कोई शोरूम खोलना चाहते हैं या होल सेलर बनने जा रहे हैं तो मार्केट में ऐसे कौन से लोग हैं जो आपको कम्पटीशन दे सकते हैं उसके बिज़नेस मॉडल के बारे में आपको पता होना चाहिए और वो सामान कहाँ से मंगवाते हैं और किस रेट पर कस्टमर को सामान दे रहे हैं.

कैपिटल

बिज़नेस लोन

लाइसेंस लेना अनिवार्य है

अगर आप कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी जिसको आप प्रोप्राइटरी फर्म, पार्टनरशिप फर्म, लिमिटेड लाइबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी), प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कंपनी के तौर पर खोल सकते हैं इसके अलावा अगर आपका खर्च 20 लाख रूपये तक पहुँच जायेगा तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा अगर आप टेक्सटाइल शॉप या शोरूम खोलना चाहते हैं तो आप अपने एरिया के म्युनिसिपल कारपोरेशन में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसमे आपको पांच से दस हजार रूपये फीस देना पड़ सकता है इस कामों के लिए आप किसी सीए या लॉयर को अप्रोच कर सकते है जो आपकी लीगल कामों में मदद करेंगे.

टेक्सटाइल बिज़नेस कितने प्रकार के होते हैं?

टेक्सटाइल प्रिंटिंग इंडस्ट्री

अगर आप इस इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं तो मैन्युअल टेक्सटाइल प्रिंटिंग मशीन, सेमी-ऑटोमेटेटिक टेक्सटाइल प्रिंटिंग मशीन, ऑटोमेटेटिक मल्टी-कलर प्रिंटिंग जैसे बहुत से आप्शन मशीन्स मार्केट में अवेलेबल हैं जिसमे आप काम कर सकते हैं मार्केट में आपको एक लाख से पचास लाख रुपये से भी ज्यादा महँगी प्रिंटिंग मशीन मिल सकती है लेकिन ये आपको बिज़नेस कैपिटल पर डिपेंड करता हैं.

ऑनलाइन स्टोर

आज के टाइम में लोग ज्यादातर ऑनलाइन शोपिंग करते हैं आपको सभी चीजें ऑनलाइन मिल जाती हैं कपड़े जूते और लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट तक का सभी सामान ऑनलाइन ले सकते हैं इसीलिए आप अपने बिज़नेस की एक वेबसाइट बनवाकर और सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने बिज़नेस का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं

होल सेलर या रिटेलर

टेक्सटाइल बिज़नेस की डिमांड हमेशा रहती है इसीलिए इसमें होल सेलर या रिटेलर बनकर भी आप अपना बिज़नेस ग्रो कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक ऐसा रिटेलर ढूँढना होगा जो आपको सस्ते में मटेरियल सप्लाई करे क्वालिटी प्रोडक्ट,कम्फर्ट, रिज़नेबल प्राइस को मिलाने के लिए आप किसी अच्छे सप्लायर से कांटेक्ट कर सकते हैं जो आपको अच्छी क्वालिटी का और अच्छा प्रोडक्ट दे क्युकी अगर आपके कस्टमर्स लायल रहेंगे तो वो दूसरे लोगों को भी आपकी बिज़नेस(शॉप या शोरूम) के बारे में बतायेंगे और इससे आपके बिज़नेस का ग्रोथ रेट हमेशा हाई रहेगा.

ट्रांसपोर्टेशन

इंडिया में कुछ ऐसी जगह हैं जैसे-

सूरत,

वड़ोदरा,

सोलापुर,

पुने,

जलगाँव,

चेन्नई,

मदुरई,

सलेम,

कानपुर,

बेंगलुरु,

ग्वालियर आदि

जहां से आप जब कपड़े मंगवाते हैं तो ज्यादा खर्च आता है इसके लिए आप मार्केट के किसी अच्छे और सस्ते ट्रांसपोर्ट की हेल्प ले सकते हैं या फिर इंडियन रेलवे से आप अपना कंसाइन्मेंट मंगवा सकते हैं इसके अलावा आप दिल्ली के गाँधी नगर मार्केट में आप सस्ता टेक्सटाइल प्रोडक्ट पा सकते हैं.

अगर आप खुद ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं तो इनडायरेक्टली भी टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़कर आप प्रॉफिट पा सकते हैं.

टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कौन से करियर ऑप्शन्स हैं?

क्नित्टिंग मशीनिंग टेकनीशियन,

लैबोरेट्री टेकनीशियन,

लूम टेकनीशियन,

सेल्स मैनेजर,

प्लांट इंजीनियर,

टेक्सटाइल टेस्टर,

मशीन ऑपरेटर और

डिजाईन आदि जैसे बहुत से करियर आप्शन मिलेंगे जिसमे आप अपना करियर बना सकते हैं.

ऐसे कौन से कॉलेज है जहाँ से आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री की पढ़ाई कर सकते है?

इंस्टिट्यूट ऑफ़ अपैरल मैनेजमेंट गुरुग्राम,

आइआइटी डेल्ही,

एना यूनिवर्सिटी चेन्नई,

मुंबई यूनिवर्सिटी,

एनआईएफटी डेल्ही आदि, इनके अलावा और भी बहुत से कॉलेज है जहाँ से आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री की पढ़ाई करके इसके बारे में नॉलेज ले सकते हैं.

2017 में इंडियन टेक्सटाइल (textile ka business kaise kare in hindi) बिज़नेस 150 बिलियन डॉलर्स की थी लेकिन 2023 तक ये बढ़कर 223 बिलियन डॉलर्स हो जायेगी टेक्सटाइल एक्सपोर्टिंग कन्ट्रीज में 2020 के डाटा के हिसाब से चाइना लीडिंग कंट्री है इसमें बांग्लादेश इंडिया से आगे और जर्मनी के बाद तीसरे नंबर पर है आज के समय में इंडिया पांचवें नंबर पर है इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्री बहुत बड़ी है इसीलिए इसे मेंटेन करने के लिए सेन्ट्रल गवर्नमेंट ने मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल बना रखा है इंडियन कंपनी कंट्री के जीडीपी में 2% का कंट्रीब्यूशन देती है

Animation कंपनी कैसे खोलें? | What is animation in hindi

फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें | What is Finance Manager in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (textile ka business kaise kare in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको टेक्सटाइल बिज़नेस से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- आपको अपना टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा? टेक्सटाइल बिज़नेस कितने प्रकार के होते हैं? टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कौन से करियर ऑप्शन्स हैं? और ऐसे कौन से कॉलेज है? जहाँ से आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री की पढ़ाई कर सकते है आदि,

हमारी ये (textile ka business kaise kare in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *