TET एग्जाम क्या है? | What is TET exam in Hindi

TET exam kya hai

अगर आप किसी गवर्नमेंट स्कूल में कक्षा एक से आठ तक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको TET का एग्जाम क्लियर करना होगा, आप में से बहुत से स्टूडेंट्स TET एग्जाम की तैयारी कर रहे होंगे और बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो इस एग्जाम को देना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी इसीलिए अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि इसके लिए आपको क्या करना होगा तो ऐसे स्टूडेंट हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

TET एग्जाम क्या होता है (What is TET exam in Hindi)

TET का फुल फॉर्म Teacher Eligibility Test होता है अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज में सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा, इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद 1 से 8 तक की क्लास के लिए किसी गवर्नमेंट कॉलेज में टीचर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं.

TET exam kya hai
Image Credit: Shutterstock

आप जिस स्टेट में TET एग्जाम क्लियर करते हैं इसी स्टेट में वैकेंसी आने पर आप उसमें अप्लाई कर सकते हैं यह एक स्टेट लेवल का एग्जाम होता है लेकिन अगर आप CTET का एग्जाम क्लियर करते हैं तो CTET सेंट्रल लेवल का एग्जाम होता है अगर नेशनल लेवल पर कहीं भी वेकेंसी निकलती है तो आप उसमें आवेदन कर सकते हैं.

TET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

TET एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का 12th के साथ बीएड या फिर ग्रेजुएशन के साथ बीएड होना जरूरी है अगर आप 1 से 5 तक की क्लास के टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12th के बाद बीएड कंप्लीट करना होगा लेकिन अगर आप 6 से 8 तक की क्लास के टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ  बीएड होना जरूरी है.

अगर आप 12th के बाद बीएड करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद बीएड करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 2 साल की होती है पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अगर आप बीएड करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 1 साल की होती है TET एग्जाम देने के लिए candidate की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए.

TET एग्जाम पैटर्न/सिलेबस क्या होता है?

TET एग्जाम मे आपके 2 पेपर होते है पेपर1 और पेपर2, अगर आप इन दोनों एग्जाम्स को पास कर लेते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमें चेक किया जाता है कि आपको जिस एरिया में सरकारी टीचर बना कर भेजा जा रहा है आपको वहाँ की लोकल लैंग्वेज आती है कि नहीं आती.

पेपर1

अगर आप अच्छा एक से कक्षा पांच तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पेपर1 देना होगा, इसमें आपसे चाइल्ड डेवलपमेंट एंड pedagogy, लैंग्वेज1,  लैंग्वेज2, एनवायरनमेंट स्टडीज और मैथेमेटिक्स से रिलेटेड 30-30 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं इसमें टोटल 150 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं.

 पेपर2

अगर आप 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको पेपर2 तो देना होता है इसमें आपसे चाइल्ड डेवलपमेंट एंड pedagogy से 30 प्रश्न, लैंग्वेज1 से रिलेटेड 30 प्रश्न, लैंग्वेज2 से रिलेटेड 30 प्रश्न, सोशल साइंस, साइंस/मैथेमेटिक्स से रिलेटेड 60 प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें कुल 150 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं.

अगर आप 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पेपर1 पेपर2 दोनों देना होता है.

इसे भी पढ़े?

CTET एग्जाम क्या है

ICAR एग्जाम क्या है

BOT कोर्स क्या है?

LEET एग्जाम क्या होता है

JELET क्या है

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये (TET exam kya hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगी क्योंकि आज इसमें हमने आपको TET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (TET exam kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइएगा और जो स्टूडेंट्स TET एग्जाम देना चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.