Term Life Insurance क्या है? | What is Term Life Insurance in hindi

Term Life Insurance kya hai– कुछ लोगों को टर्न लाइफ इंश्योरेंस में बारे में पता होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Term Life Insurance क्या होता है?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस समय की निर्धारित अवधि के लिए लाइफ कवर है ये एक ओरिजिनल सुरक्षा जीवन बीमा प्लान है इसमें सिर्फ डेथ बेनिफिट मिलता है कोई मिच्योरिटी बेनिफिट नही मिलता है.

Term Life Insurance kya hai
Image Credit: Shutterstock

उदाहरण- माना आपकी उम्र 29 साल है और आपने 15 सालो के लिए 1 करोड़ रूपये का टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीदा है तो इसके लिए आपको हर साल लगभग 7 हजार 500 रूपये कम्पनी को प्रीमियम पे करना होगा. अगर इस पालिसी की मेच्योरिटी के दौरान का डेथ हो जाती है तो आपके परिवार को ये 1 करोड़ रुपया मिल जायेगा. लेकिन अगर 15 सालों तक पालिसी होल्डर सही रहता है उसकी डेथ नही होती है तो उसने जो प्रीमियम पे किया था उसके बदले में उसे कुछ भी नही मिलेगा. अगर पालिसी होल्डर की डेथ टर्म इंश्योरेंस पालिसी के दौरान हो जाती है तो जिसको नॉमिनी बनाया था उसको सम एश्योर्ड अमाउंट या मंथली पेमेंट मिलेगा.

अगर आप चाहते है कि आपकी फॅमिली को रेगुलर इनकम मिलती रहे तो अप मंथली पेमेंट का आप्शन भी चुन सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम ऐज, स्मोकिंग हैबिट और मौजूदा बिमारियों पर निर्भर करता है, आपकी ऐज जितनी कम होगी आपको उतना कम प्रीमियम पे करना पड़ेगा. अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो आपको प्रीमियम ज्यादा पे करना पड़ेगा लेकिन अगर आप स्मोकिंग नही करते हैं तो आपको प्रीमियम कम पे करना होगा. पेमेंट में आप सिंगल या रेगुलर कोई भी मोड चुन सकते हैं. अगर कवर अमाउंट की बात की जाये तो आपकी एनुअल इनकम का बीस गुना आपको मिल सकता है.

उदाहरण- अगर आपकी एनुअल इनकम 5 लाख रूपये है तो आपको 1 करोड़ रूपये का कवर आसानी से मिल जायेगा.

इसमें जॉइंट प्लान भी आता है जिसमे पति और पत्नी दोनों कवर हो सकते है इसमें एडोंन भी आते हैं जिसमे क्रिटिकल बीमारियाँ परमानेंट और पार्सिअल डिसेबिलिटी, एक्सीडेंटल डेथ आती है.

Term Life Insurance क्यों लेना चाहिए?

ये पालिसी आपके सभी लोन्स, और एबिलिटीस को कवर करती हैं अगर पालिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो उस पर जो भी लोस और लाइबिलिटीस है वो इससे कवर की जा सकती हैं और फॅमिली को इससे हेल्प भी मिलेगी. टर्म इंश्योरेंस में क्रिटिकल बीमारियाँ, परमानेंट और पार्सिअल डिसेबिलिटी और एक्सीडेंटल डेथ भी कवर की जा सकती है. ये लाइफ इंश्योरेंस की सबसे सस्ती फॉर्म है इसमें आपको लो प्रीमियम देना होता है और हाई कवर मिलता है और इसमें सेक्शन 80 के तहत टैक्स बेनिफिट  भी मिलता है तो टर्म इंश्योरेंस पालिसी होल्डर की डेथ के बाद उसके लोन्स और लाइबिलिटीस को चुकाने में और उसकी फॅमिली को फाइनेंसियल प्रोटेक्शन प्रोवाइड करने में काफी मदद करता है इसीलिए आपको टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिये.

एक अच्छा टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें?

एक अच्छा टर्म लाइफ इंश्योरेंस चुन्ने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म पालिसी बाजार (Policy Bazzar) है पालिसी बाजार पर आपको 5.5% सस्ते प्लान्स मिलते है और अगर आप ऑफलाइन में कोई टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान ले लेते हैं तो उससे सस्ता आपको ऑनलाइन में पालिसी बाजार पर मिल जायेगा, जिसमे लोएस्ट प्लान की गारेंटी हैं. पालिसी बाजार में आपको कई कंपनीज एक ही जगह पर मिल जायेंगी जिससे एक बेस्ट प्लान चुनना आसान हो जाता है.

अगर आप पालिसी बाजार से टर्म इंश्योरेंस प्लान ले लेते हैं तो क्लेम करने के लिए आपको कम्पनी के पास जाने की जरूरत नही होती है आप पालिसी बाजार से ही क्लेम कर सकते हैं. पालिसी बाजार एक डेडिकेटेड क्लेम असिस्टेंस प्रोगाम है जो फ्री होता है इसमें आपको क्लेम सपोर्ट, फ्री डॉक्यूमेंट पिकअप, फ्री काउंसलिंग, और क्लेम असिस्टेंस कार्ड मिलेगा, और इसमें आपको क्लेम हेल्पलाइन भी मिल जाएगी. लेकिन ये बेनिफिट आपको तभी मिलेंगे जब आप पालिसी बाजार से टर्म इंश्योरेंस प्लान लेंगे.

टर्म लाइफ इंश्योरेंस लेने के लिए आपको termlife.policybazaar.com पर जाना है वहां पर आपको जेंडर, फुल नेम, डेथ ऑफ़ बर्थ, और अपना मोबाइल नंबर भरना है और View Free Quotes पर क्लिक करना है और आपके सामने बहुत सारे प्लान्स ओपन हो जायेंगे और वहां पर आपको प्लान्स के बारे में जानकारी भी मिल जाएगी. आपको किस कंपनी से प्लान लेने पर कितना प्रीमियम हर महीने पे करना पड़ेगा, इसके अलावा अगर आप इयरली प्रीमियम पे करना चाहते हैं तो आप पे इयरली वाला प्लान भी चुन सकते हैं. अगर आप प्लान्स कॉम्पेयर करना चाहते हैं तो आप कॉम्पेयर प्लान्स पर क्लिक करके प्लान्स कम्पेयर कर सकते हैं और यहाँ से आप अपने लिए एक बेस्ट प्लान चुन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

SBI बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं | SBI बैंक से लोन कैसे प्राप्त करें

फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें | What is Finance Manager in hindi

Finance क्या है? | फाइनेंस कंपनी में क्या काम होता है?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (Term Life Insurance kya hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको टर्म लाइफ इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे- टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है? टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए? एक अच्छा टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें?

हमारी ये (Term Life Insurance kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग टर्म लोफे इन्सुरेंस लेना चाहते हैं उनके साथ भी शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.