Tec Certificate क्या होता है? | What is Tec certificate in Hindi

tec certificate kya hota hai

Tec का फुल फॉर्म टेलीसेंटर इंटरप्रेन्योर कोर्स होता है जो सीएससी अकादमी द्वारा डिजाइन किया गया है दोस्तों आप में से बहुत से स्टूडेंट्स को इसके बारे में जानकारी होगी लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें टेक सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी कि टेक सर्टिफिकेट क्या होता है और टेक सर्टिफिकेट कैसे अप्लाई कर सकते हैं आदि, तो आइए दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको टैक सर्टिफिकेट के बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन देते हैं जो कैंडिडेट इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं वह हमारे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

tec certificate kya hota hai

Tec Certificate क्या होता है? (What is Tec certificate in Hindi)

TEC का फुल फॉर्म Telecenter Entrepreneur Course होता है यह एक ऐसा सर्टिफिकेशन प्रोग्राम होता है जो CSC एकेडमी द्वारा जारी किया जाता है.

टेक सर्टिफिकेट लेने के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है?

टेक सर्टिफिकेट कोर्स में अप्लाई करने के लिए आपको इन कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है-

  • आवेदक का फोट
  • पहचान का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल आईडी
  • निवास का प्रमाण

TEC Certificate आपको कैसे मिलेगा?

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स में टोटल 10 असाइनमेंट होते हैं ये सब असाइनमेंट पास  करने के बाद आपको फाइनल एग्जाम देना होगा, अगर आप  फाइनल एग्जाम पास कर लेते है तो आपको TEC Certificate मिलता है.

TEC Certificate Number क्या होता हैं?

अगर आप TEC Certification कोर्स का फाइनल एग्जाम पास कर लेते है तो आपको CSC की ओर से एक TEC सर्टिफिकेट मिलता  है और इस  सर्टिफिकेट में एक Unique नंबर होता है

इसे भी पढ़ें: GMP सर्टिफिकेट क्या है?

जिसे टेक सर्टिफिकेट नंबर कहा जाता है. आमतौर पर तो Tec कोर्स में रजिस्ट्रेशन नंबर ही सर्टिफिकेट नंबर होता है, CSC VLE के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय आपको टेक सर्टिफिकेट नंबर फिल करना होता है.

TEC कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी लगती है?

TEC कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस 1480 रूपये है ये फीस CSC के द्वारा निर्धारिता की गयी है और यह फीस नॉन Refundable है मतलब कि एक बार फीस का पेमेंट करने के बाद फीस वापस नहीं की जाएगी.

TEC कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Tec सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है आइये हम अप्लाई करने के step by step प्रोसेस जानते हैं-

  1. TEC सर्टिफिकेशन में रजिस्ट्रेशन करने केलिए सबसे पहले आपको इसकी official Website पर http://www.cscentrepreneur.in/ जाना है
  2. उसके बाद आपके सामने इसका एक पेज ओपन होगा, अब next step में जाने केलिए login with us पर क्लिक करना है.
  3. यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन्स मिलेंगे, और वही पर आपको Certificate Course in Entrepreneurship के नीचे login और register का आप्शन मिलेगा, आपको न्यू रजिस्ट्रेशन करने के लिए register के आप्शन पर क्लिक करना है
  4. अब आपके समने Telecenter Entrepreneur Course का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल जायेगा, यहाँ पर आपको अपनी सभी डिटेल्स सही भरना है कही पर भी कोई गलती नही करनी है
  5. सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको अपना एक कलर्ड रीसेंट फोटो अपलोड करना है और फोटो का साइज़ ज्यादा से ज्यादा 50kb होना चाहिए और JPG/PNG टाइप करना चाहिए.
  6. उसके बाद कैप्चा कोड फिल करके Submit बटन पर क्लिक करना है.
  7. TEC रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट करना है
  8. TEC रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद CSC e-Governance Service इंडिया लिमिटेड के द्वारा पेमेंट पेज पर redirect कर दिया जायेगा.
  9. यहाँ पर आप किसी भी payment method से फीस पे कर सकते है, Tec की एप्लीकेशन फीस पे करने के बाद आपको अपना TEC का username मिल जायेगा और password आपका मोबाइल number होगा.
  10. Payment करने के बाद आपको एक new पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको transaction successful दिखाइ देगा और आपका अपना username और password मिल जायेगा.

TEC Certificate आपको कैसे मिलेगा?

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स में टोटल 10 असाइनमेंट होते हैं ये सब असाइनमेंट पास  करने के बाद आपको फाइनल एग्जाम देना होगा, अगर आप  फाइनल एग्जाम पास कर लेते है तो आपको TEC Certificate मिलता है.

इसे भी पढ़ें?

ISO सर्टिफिकेट क्या है?

हलाल सर्टिफिकेट क्या है?

Domicile certificate (निवास प्रमाणपत्र) क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (tec certificate kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको Tec सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये जानकारी (tec certificate kya hota hai) आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.