Team Viewer क्या है? | Team Viewer के उपयोग क्या है?

team viewer kya hai

Team Viewer क्या है? (What is team viewer in hindi)

आज हम आपको बतायेंगे कि किस तरह से आप Team Viewer को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं और हम Team Viewer को क्यों इस्तेमाल करते हैं?

team viewer kya hai

सबसे पहले हम जानते हैं Team Viewer क्या है? Team Viewer एक फ्री कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर  में इंटरनेट की मदद से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को घर पर बैठे-बैठे ही एक्सेस कर सकते हैं.

Team Viewer के उपयोग

  1. Team Viewer को आप रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं उदाहरण- अगर आप ऑफिस का कोई काम घर बैठे करना चाहते हैं या फिर ऑफिस का सिस्टम घर बैठे एक्सेस करना चाहते हैं और उसमे कुछ डॉक्यूमेंट ऐसे है जिन्हें आप कॉपी करना चाहते हैं तो ये काम आप Team Viewer की सहायता से आसानी से कर सकते हैं.
  2. अगर आप किसी दूसरे कंप्यूटर से कोई फाइल शेयर या रिसीव करना चाहते हैं तो Team Viewer की सहायता से ये काम भी आप आसानी से कर सकते हैं.
  3. अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई समस्या है और आप किसी एक्सपर्ट्स से सहायता लेना चाहते हैं तो एक्सपर्ट Team Viewer की मदद से आपकी सहायता कर सकता हैं.
  4. अगर आपके मित्र के कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई समस्या है और आप उसकी सहायता करना चाहते हैं तो आप Team Viewer का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से उनकी मदद कर पायेंगे.

आगे अब हम आपको बताते है कि किस तरह आप अपने कंप्यूटर में Team Viewer इस्तेमाल कर सकते हैं सबसे पहले आपको अपने कंप्यायूटर लैपटॉप में Team Viewer सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है और इस सॉफ्टवेयर को आपको उस कंप्यूटर या लैपटॉप में भी इंस्टाल करना है जिसको आप एक्सेस करना चाहते हैं इस सॉफ्टवेयर को आप Team Viewer के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं उसके आप आपको इसे खोलना है और जैसे ही आप इस सॉफ्टवेयर को खोलते हैं उसके बाद आपको बेसिक इंस्टालेशन को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको पर्सनल/नॉन-कमर्शियल यूज को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको नीचे Accept – Finish पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप Accept – Finish पर क्लिक करेंगे आपका Team Viewer इंस्टाल होना शुरू हो जायेगा.

Team Viewer इंस्टाल होने के बाद यहाँ पर आपको Your ID का एक ऑप्शन मिलेगा अगर आप चाहते हैं कि आपका कंप्यूटर कोई दूसरा एक्सेस करे, तो फिर जो भी आपका कंप्यूटर एक्सेस करना चाहता है उसे सिम्पली ये आईडी और पासवर्ड देना है. और अगर आप किसी के कंप्यूटर को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको वहां पर उसकी आईडी डालना है उसके बाद अगर आपको फाइल ट्रान्सफर करना है तो फाइल ट्रान्सफर पर सेलेक्ट करना है और अगर आप रिमोट कंट्रोल करना है तो रिमोट कंट्रोल को सेलेक्ट कर देना है और उसके बाद आपको Connect to partner पर क्लिक कर  देना है

Connect to partner पर क्लिक करते ही यहाँ पर आपको पासवर्ड के लिए पूछेगा तो ये पासवर्ड आप जिस कंप्यूटर में एक्सेस करना चाहते हैं तो वहां पर दिया होगा तो यहाँ पर आपको वो पासवर्ड डालना है उसके बाद Log On पर करना क्लिक है जैसे ही आप Log On पर क्लिक करेंगे आपका कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट हो जायेगा. फिर आप यहाँ पर जो चाहे कर सकते हैं तो इस तरह से आप Team Viewer की सहायता से घर बैठे किसी के भी कंप्यूटर को आसानी से एक्सेस कर सकते है उसके लिए आपके पास पासवर्ड और आईडी होना चाहिये और साथ ही साथ आप जिस कंप्यूटर या लैपटॉप को एक्सेस करना चाहते हैं उस कंप्यूटर में भी इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है तभी आप इस्तेमाल कर पाएंगे.

CPU और GPU क्या है? | CPU और GPU में क्या अंतर है?

Firmware क्या है? | फर्मवेयर का क्या उपयोग है?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी ये (team viewer kya hai) जानकारी आपके काफी हेल्पफुल रही होंगी और ये (team viewer kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और इसे अपने मित्रों के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.