Tally कोर्स क्या होता है | Tally कोर्स करने के फायदे क्या है

Tally एक एकाउंटिंग कोर्स है जिसमे आपको हिसाब-किताब रखने जैसी चीजों के बारे में सिखाया जाता है. आप में से बहुत से स्टूडेंट ने टैली कोर्स किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो टैली कोर्स करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है इसीलिए आज आर्टिकल में हम आपको Tally कोर्स रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Tally कोर्स क्या होता है (What is Tally Course in Hindi)

Tally Course kya hota hai

Tally कोर्स एक एकाउंटिंग कोर्स होता है जिसमें आपको जमा की गयी राशी, निकाली गयी राशी और खाते के बारे में पूरी जानकारी, इत्यादि जैसे सभी काम करने होते हैं . पहले के समय में जब कंप्यूटर नही होते है तो पैसों का लेन-देन रखना, व्य्यापार का लेन-देन जैसे काम रजिस्टर में नोट करके रखते थे जिसे बहीखाता कहा जाता है और इसे रजिस्टर पर इन सभी चीजों को मैनेज करना काफी कठिन होता था और उसे काफी समय तक सम्भाल कर रखना मुश्किल होता था. लेकिन आज के समय में टैली के द्वारा इन सभी कामो को अच्छे से मैनेज किया जाता है टैली कोर्स में आपको टैली सॉफ्टवेर के बारे में बताया जाता है जिसमे आपको मैनेजमेंट और एकाउंटिंग से रिलेटेड पूरी जानकारी दी जाती है. ज्यादातर कंपनीज में एकाउंटिंग के लिए अकाउंटेंट को हायर किया जाता है.

Tally कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

टैली कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होना जरूरी होता है अगर आप इस कोर्स को सीखना चाहते हैं तो 2 से 3 महीने में आप इस कोर्स को सीख सकते हैं इस कोर्स को आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं और इंस्टीट्यूट में भी जाकर सीख सकते हैं लेकिन इसमे आपको सर्टिफिकेट नही मिलता है अगर आप सर्टिफिकेट पाना चाहते है तो आपको इसका कोर्स करना होगा, आप इसमें डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जिसकी ड्यूरेशन 1 साल की होती है.

Tally कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

टैली कोर्स करने के लिए आपको लगभग 3000 से 7000 रूपये के बीच में फीस देनी होती है इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन सीखते है तो वहां पर आपको बहुत सारे फ्री कोर्सेज मिल जाते हैं लेकिन अगर आप किसी कोचिंग क्लास से 2 या 3 महीने में टैली कोर्स सीखते हैं तो इसकी फीस आपकी कोचिंग क्लास पर डिपेंड करता है.

Tally कोर्स करने के फायदे क्या है?

टैली कोर्स करने के निम्नलिखित फायदे होते हैं-

  1. ये कोर्स करने के बाद आप किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब पा सकते हैं क्युकी इस कोर्स में आपको मैनेजमेंट और अकाउंटेंट से रिलेटेड पूरी जानकारी दी जाती है.
  2. ये कोर्स करने के बाद आप अकाउंटेंट के लिए निकलने वाली गवर्नमेंट जॉब्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.
  3. आप अपने अकाउंट को आसानी से मैनेज कर सकते है.
  4. इसमें आप अपने डाटा को सिक्योर्ड रख सकते हैं.
  5. अगर आप खुद का बिज़नस करते है तो आपको अकाउंट नही रखना होता है अपने क्लाइंट के डाटा को आसानी से मैनेज कर सकते हैं.

Tally कोर्स करने के बाद आप कौन सी जॉब पा सकते हैं?

टैली कोर्स करने के बाद आपको बहुत आसानी से जॉब मिल जाती है अगर आप इस कोर्स को कर लेते है तो आप गवर्नमेंट जॉब में भी अप्लाई कर सकते है और किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट या मैनेजमेंट से रिलेटेड जॉब पा सकते हैं.

Tally कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

Tally करने के बाद आप स्टार्टिंग में 10,000 से 25,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है बाकि आपकी ये सैलरी आपकी कंपनी और एक्सपीरियंस पर भी डिपेंड करती है. इसके अलावा अगर आप किसी गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई करते है तो इसमें आपको 20,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है बाकि आपकी ये सैलरी एक्सपीरियंस और स्किल्स बढ़ने के साथ-साथ बढती जाती है.

इसे भी पढ़ें?

SSC CGL क्या होता है

SSC CPO क्या होता है?

REET एग्जाम क्या होता है?

CDS एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (Tally Course kya hota hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी होगा क्योंकि इसमें हमने आपको Tally कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये (Tally Course kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स Tally कोर्स करना चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.