Super TET एग्जाम क्या होता है? | Super TET का फुल फॉर्म क्या होता है?

Super TET Exam kya hota hai

अगर आप गवर्नमेंट स्कूल में टीचर बनना चाहते है तो आपको सुपर टेट का एग्जाम देना होता है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको Super TET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Super TET का फुल फॉर्म क्या होता है?

Super TET का फुल फॉर्म Super Teacher Eligibility Test होता है. अगर आप उत्तर प्रदेश में किसी सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको सुपर टेट का एग्जाम देना होता है.

Super TET एग्जाम क्या होता है? (What is Super TET exam in Hindi)

Super TET Exam kya hota hai

Super TET का एग्जाम UP Basic Education Board के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है अगर आप सरकारी स्कूल में असिस्टेंट प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको सुपर टेट का एग्जाम पास करना होता है इस एग्जाम के द्वारा कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के टीचर्स की भर्ती की जाती है. अगर आप प्राइमरी या अपर प्राइमरी गवर्नमेंट स्कूल में आप टीचर बनना चाहते है तो आपको सुपर टेस्ट की परीक्षा पास करना होता है.

सुपर टेट एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

सुपर टेट का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट को पहले UPTET या CTET की परीक्षा पास करनी होती है अगर स्टूडेंट्स ने UPTET या CTET में से कोई भी परीक्षा पास की है तो वह Super TET का एग्जाम को दे सकता है. सुपर टेट का एग्जाम देने के कैंडिडेट की ऐज 21 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए, रिजर्व्ड केटेगरी के कैंडिडेट को ऐज में छूट दी जाती है.

सुपर टेट एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

सुपर टेट का एग्जाम ऑफलाइन कराया जाता है इसमें 150 नंबर के 150 प्रश्न होते है इस पेपर में आपके MCQ टाइप्स के क्वेश्चन्स होते है आपका 1 प्रश्न 1 नंबर का होता है और पेपर का समय 2:30 घंटे का होता है और इसमें नेगटिव मार्किंग नही होती है.

सुपर टेट के एग्जाम में ग्रामर और कोम्प्रेहेंसिव से रिलेटेड 40 प्रश्न, साइंस से 10 प्रश्न, मैथ से 20 प्रश्न, एनवायरनमेंटल एंड सोशल स्टडीज से 10 प्रश्न, टीचिंग मेथोडोलॉजी से 10 प्रश्न, चाइल्ड साइकोलॉजी से 10 प्रश्न, जनरल नॉलेज से 30 प्रश्न, लॉजिकल नॉलेज से 5 प्रश्न, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से 5 प्रश्न और मैनेजमेंट एंड aptitude से 10 प्रश्न पूछे जाते हैं.

Super TET एग्जाम का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

सुपर टेट एग्जाम के सिलेक्शन प्रोसेस में 10th, 12th, ग्रेजुएशन, टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और सुपर टेट का परसेंटेज मिला कर किया जाता है जिसमे से 10th के 10%, 12th के 10%, ग्रेजुएशन के 10%, टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के 10% और सुपर टेट के 60% मार्क्स लिए जाते है और इन्ही मार्क्स के बेस पर आपका सिलेक्शन किया जाता है.

Super TET एग्जाम की फीस कितनी होती है?

सुपर टेट एग्जाम का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को 600/- रूपये और एससी/एसटी कैंडिडेट को 400/- रूपये एप्लीकेशन फीस देनी होती है.

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

NTSE एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Super TET Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको Super TET एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Super TET Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट Super TET एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.