सुबह जल्दी कैसे उठे | सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें

अगर आप subah jaldi kaise uthe के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में subah jaldi kaise uthe से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

सुबह जल्दी कैसे उठे? (How to get up early in the morning)

subah jaldi kaise uthe in hindi

सभी लोग लाइफ में success होना चाहते हैं बहुत कुछ पाना चाहते हैं हम सब के बहुत सारे goals है लेकिन सुबह जल्दी नही उठाना चाहते हैं जबकि ये बात हम अच्छे से जानते हैं कि success लोग early riser होते है.

और सुबह के समय का use करते हैं ये सब जानने के बाद भी शायद आप भी बार बार अलार्म को बंद करके सोना पसंद करते होंगे तो ऐसे late riser का दिन उठने के बाद अक्सर disturb ही रहा करता है क्युकी उनका हर काम late होता है.

तो ऐसे में अगर आप early riser हैं तो काम time से कर लेते होंगे और अगर आप late उठते हैं और आप जल्दी उठना चाहते है तो आज इस article में हम आपको जल्दी उठने के कुछ बहुत ही आसान सी tricks बताने वाले है.

सुबह जल्दी उठने का कुछ तरीके?

तो चलिए जल्दी उठने के 8 simple और effective tricks, जल्दी उठाना छोटी छोटी ट्रिक से मिलकर बना एक process है जिसे आपको follow करना होगा अगर आपने इसे follow कर लिया तो बहुत जल्द sucess आपको follow करना start कर देगी तो इन tricks को ध्यान से देखिये.

अलार्म सेट कीजिये

अलार्म सेट कीजिये, अलार्म को सेट कीजिये और खुद से ये कह कर सो जाइये कि जिस time अलार्म बजेगा उसी time मै उठकर बैठ जाऊंगा इसमें ट्विस्ट भी है कि उठने के बाद अलार्म को close नही करेंगे.

धीरे धीरे आगे बढ़े

दूसरी ट्रिक है धीरे धीरे आगे बढ़े, अलार्म को तो आप रोज सेट करते हैं और सुबह उसी अलार्म को सुनकर upset हो जाते हैं इसे थोड़ा challenging और exciting बनाइए जिससे mood खराब होने की बजाय winnner होने की feel आये अभी आप जितनी time आप उठते हैं.

उससे 15 मिनट का अलार्म लगाइए और अलार्म बजते ही उठकर बैठ जाइये यानि अगर आप 8 बजे उठते है और 6 बजे उठाना चाहते हैं तो सीधे पहले दिन ही 6 बजे का अलार्म मत लगाइए बल्कि 7:45 का अलार्म लगाइए जब तक आपकी body इस change को accept न कर ले तब तक इसी time पर उठिए.

कुछ दिन बाद जब आप 15 मिनट पहले उठने के आदी हो जाये तो फिर अगले 15 मिनट पहले का target सेट ले लीजिये और सुबह winner बनकर इस का time का enjoy कीजिये.

ज्यादा सोचने से बचिए

तीसरी trick है ज्यादा सोचने से बचिए अलार्म बजने पर उठकर बैठना फिर भी थोड़ा easy task है.

लेकिन बिस्तर से निकल कर खड़े हो जाना late riser के लिए किसी challeng से कम नही है इसीलिए आपको इस situation से बचने के लिए आपको ये करना होगा कि alarm बजते ही उठकर बिस्तर से बाहर आ जाइये ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्युकी बैठे बैठे दिमाग सोने के फायदे गिनाने लगता है 5 मिनट और सो जाता हूँ.

अभी उठ जाऊंगा और ऐसा करते करते हमे पता नही चलता कि कब हमने अपने आपको cheat किया है क्युकी उसे अभी इस रूटीन की आदत नही पड़ी है और आप फिर सो जाते है इस तरह आप इस चैलेंज में आप सुबह सुबह ही fail हो जाते हैं इसलिए ज्यादा सोचने से बचिए और चुटकी बजने से जागिये और खुद से good morning winner कहिये.

अलार्म clock को बेड से दूर रखिये

इसी के साथ 4 ट्रिक है How to get up early in the Morning अलार्म clock को बेड से दूर रखिये अगर आप सच में सुबह उठना चाहते हैं तो अलार्म को बेड से दूर रखिये जिससे अलार्म बजने पर न तो आप नींद में उसे बंद कर दें बल्कि खड़े होकर ऑफ करने जाएँ इतना करने के बाद आपको खड़े हो जाना है.

और बेड रूम से बाहर चले जाना है जिससे आपको दोबारा सोने का मौका न मिले अगर इसके बाद भी आप सो जाते हैं तो इस challenge में आपको हार माननी ही होंगी It’s your choice कि आप जीतना चाहते है या हार मानकर खुश हैं ये आपको decide करना है.

जल्दी उठने वाले जल्दी सोते भी है

आगे 5 trick है जल्दी उठने वाले जल्दी सोते भी है अगर रात में आप देर तक टीवी या internet देखते रहेंगे तो सुबह late से उठेंगे, साथ में थकान भी महसूस करेंगे और साथ ही आपकी थकी हुई आंखे आपको उठने से रोकेंगी इसीलिए अगर जल्दी उठना चाहते हैं.

तो जल्दी सोना भी पड़ेगा सोने से 1 घंटे पहले ही टीवी या internet से दूरी बनानी होंगी भले ही नींद न आ रही हो रोज बिस्तर पर बैठ कर किताब पढ़ने की आदत आपको डालनी होंगी ऐसा करने से आपका knowladge बढ़ेगी, mental हेल्थ emprove होंगी, नींद जल्दी आयेगी.और सुबह आप एकदम fresh होंगे.

Challenge से break भी लीजिये

आगे 6 नंबर की ट्रिक है कि कभी कभी challenge से break भी लीजिये इस task के शुरूआती दिनों में आप चाहे तो एक दिन जैसे सन्डे को थोड़ा देर तक सो सकते हैं इसे आप अपने लिए एक advantage समझ सकते हैं.

ऐसा करके आप break भी feel करेंगे और अगले हफ्ते में जल्दी उठने का task ज्यादा अच्छे से perform करना पसंद करेंगे लेकिन अगर आप शुरूआती दिनों में ऐसा करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा और बाद में जब आप जल्दी उठाना सीख जायेंगे तो आपको late सोना पसंद ही नही करेंगे और इस तरीके से आपकी ये problem solve हो जाएगी.

Extra time को enjoy कीजिये

आगे trick नंबर 7 है How to get up early in the Morning कि extra time को enjoy कीजिये सुबह जल्दी उठकर अगर आप टीवी या internet देखने वाले हैं तो इससे बेहतर यही होगा कि आप late तक सोते रहें क्युकी ऐसा करना तो सुबह की अच्छी शुरुआत बिलकुल नही हो सकता.

इसकी बजाय आप सुबह उठकर सुबह की ताजगी को feel कीजिये और योगा, exercise जैसी activity से अपनी physical और mental health को बेहतर बनाने के efforts कीजिये.

शुरुआत caffeine से न करें

आगे trick नंबर 8 है How to get up early in the Morning कि दिन की शुरुआत caffeine से न करें, ये काम बहुत मुश्किल है क्युकी बहुत से लोग सुबह caffeine पीने के साथ ही अपनी आंख खोलते हैं जैसे कि चाय या coffee ऐसा न करे क्युकी ये नुकसानदायक है और आप एक healthy lifestyle चाहते है तभी तो सुबह जल्दी उठाना चाहते हैं.

इसीलिए coffee से दिन की शुरुआत करने की बजाय गुनगुना पानी पियें और कुछ time के बाद fresh fruits जैसे कि apple खा सकते हैं तो दोस्तों problem का solution तो हमने बता दिया है.

लेकिन ये effectivily तभी काम करेगा जब आप इस पर काम करेगा अपने efforts बनाए रखेंगे और self motivate रहेंगे रोज इस challenge के winner बनना चाहेंगे इसीलिए इस बार सुबह उठने की आदत डाल लीजिये ताकि आपकी daily लाइफ सही track पर दौड़ना शुरू करे और वो जो बहाने आप पूरे दिन बनाते हैं कि ये बहाना बोल देंगे वो बहाना बोल देंगे काम क्यों नही हुआ बहुत सारे हम excuses बनाते हैं सिर्फ ये जताने के लिए कि हमने काम complete क्यों नही किया.

सबके पास 24 घन्टे होते हैं और ये जो सुबह का time होता है ये बहुत ही imagine होता है अगर आप इसे use करते है तो आपके सारे काम भी complete हो जायेंगे fresh रहेंगे और जो मगजमारी और भागादौड़ी पूरे दिन रहती है वो suddenly गायब हो जाएगी तो इसे feel करने के लिए और इसका आनन्द लेने के लिए सब कुछ लाइफ में एकदम smoothly चले इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही होंगी.

आज नया क्या सिखा?

हमें उम्मीद है कि सुबह जल्दी उठने के लिए tips और tricks आपको अच्छे से समझ आ गये होंगे अगर कोई ऐसा है जो जल्दी उठाना चाहता है लेकिन उठ नही पाता है तो ये article उसके लिए बहुत ही helpful होंगी तो ऐसे लोगो के साथ हमारे इस article को subah jaldi kaise uthe in hindi कीजिये और साथ ही ये article आपको कैसा लगा ये भी comment बॉक्स में comment करके जरुर बताइए.

यदि आपको यह  subah jaldi kaise uthe in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this subah jaldi kaise uthe in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

कम्यूनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे

किसी भी Topics को जल्दी कैसे समझे ?

पुलिस भर्ती में NCC के फायदे क्या है?

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है? 

कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है?

Spread the love

4 thoughts on “सुबह जल्दी कैसे उठे | सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.