Sub Inspector कैसे बने? | Sub Inspector की सैलरी कितनी है?

sub inspector kaise bane hindi

लाइफ में सभी लोग कुछ न कुछ बनना चाहते हैं जिसमे से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो पुलिस बनना चाहते है पुलिस में भी कई तरह की पोस्ट्स होती है जैसे- इंस्पेक्टर, कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, तो अगर आप एसआई (सब इंस्पेक्टर) बनना चाहते है तो आपको क्या करना होगा इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है आज इस आर्टिकल में हम आपको एसआई बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

Table of Contents

Sub Inspector कौन होते हैं?

sub inspector kaise bane hindi

Sub Inspector को एसआई कहा जाता है इसे दरोगा भी कहते है सब इंस्पेक्टर एक यूपी पुलिस होती है जिसको पुलिस स्टेशन में ड्यूटी दी जाती है और उस क्षेत्र में हो रहे सभी क्राइम को हैंडल करना होता है.

Sub Inspector का काम क्या होता है?

जहाँ पर एसआई की डयूटी होती है उस क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाये रखने का काम एक एसआई का होता है पुलिस स्टेशन में काम करने वाले स्टाफ पर नियन्त्रण रखना और अपराधों की जाँच करना और अपराधियों को गिरफ्तार करने का काम भी एसआई का होता है, अपने अंतर्गत काम करने वाले अन्य स्टाफ को ड्यूटी एलोट करने का काम एसआई का होता है इसके अलावा एक एसआई के और भी बहुत सारे काम और ड्यूटीज होती है.

Sub Inspector का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए एग्जाम कराए जाते है जो UPPRBP(Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board) द्वारा कंडक्ट किया जाता है इसमें सिलेक्शन के लिए वकेंसी निकलती है जिसमे आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं और यहाँ पर आपको इससे आपको सारी जानकारी भी पता चल जाएगी.

इसमें अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को कई स्टेज को पूरा करना होता है-

सबसे पहले ऑनलाइन रीटेन एग्जामिनेशन कराया जाता है जो कैंडिडेट इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है अगर सब सही होता है तो उसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) होता है उसके बाद फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट(PET) होता है, इस पूरे प्रोसेस के बाद एक मेरिट लिस्ट निकाली जाती है इसमें जिन कैंडिडेट्स का नाम होता है उन्हें मेडिकल के लिए बुलाया जाता है और उनका मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाता है अगर मेडिकली सब कुछ ठीक है तो आपका फाइनल सिलेक्शन हो जाता है.

Sub Inspector बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा 12th पास करने के बाद आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री लेना बहुत जरूरी है इसके अलावा अगर आपने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक, बीसीए, बीबीए या कोई दूसरा बैचलर डिग्री कोर्स किया है तब भी आप एसआई पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ग्रेजुएशन में आपके नंबर मैटर नही करते हैं सिर्फ आप पास होने चाहिए अगर आपके नंबर ज्यादा है 45% या 55% तब तो और भी अच्छी बात है.

Sub Inspector बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिये?

इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 28 साल होनी चाहिए, एससी/एसटी/ओबीसी कैंडिडेट को इसमें 5 साल की छूट दी जाती है.

Sub Inspector बनने के लिए एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

इसके एग्जाम में हिंदी, जनरल नॉलेज, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और रीजनिंग से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है और प्रत्येक सब्जेक्ट से 100-100 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं ये एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता है ये पेपर  टोटल 400 नंबर का होता है इसमें 160 सवाल होते है इसमें ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं इस एग्जाम का समय 2 घंटे का होता है पेपर हिंदी और इंग्लिश दो लैंग्वेज में होता है.

Sub Inspector बनने के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट कैसे होता है?

male कैंडिडेट्स के लिए हाईट और चेस्ट कितना होना चाहिए

एसटी केटेगरी के कैंडिडेट्स की हाईट 160cm और जनरल, ओबीसी और एससी केटेगरी के कैंडिडेट की हाईट 168 cm होनी चाहिए जनरल, ओबीसी और एसटी केटेगरी के कैंडिडेट का चेस्ट 79cm और एसटी 77cm होनी चाहिए. ये नार्मल कन्डीशन के लिए है लेकिन जब आप अपना सीना फुलायेंगे तो 5cm का फर्क होना चाहिए मतलब 5cm बढ़ना चाहिए.

female कैंडिडेट्स के लिए हाईट और चेस्ट कितना होना चाहिए

एसटी केटेगरी के कैंडिडेट्स की हाईट 147cm और जनरल, ओबीसी और एससी केटेगरी के कैंडिडेट की हाईट 152 cm होनी चाहिए जनरल, ओबीसी और एसटी केटेगरी के कैंडिडेट का चेस्ट 79cm और एसटी 77cm होनी चाहिये, फीमेल कैंडिडेट का वेट कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए.

Sub Inspector बनने के लिए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट कैसे होता है?

इसमें मेल कैंडिडेट को 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होता है और फीमेल को 2.4 किलोमीटर 16 मिनट में दौड़ना होता है.

Sub Inspector बनने के लिए मेडिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती है?

  1. आपको कलर ब्लाइंडनेस नही होनी चाहिए.
  2. आपका विज़न 6 by 6 होना चाहिए.
  3. सुनने में कोई दिक्कत नही होनी चाहिए.
  4. लसिक सर्जरी नही होनी चाहिए.
  5. आपका वेट आपकी हाईट और ऐज के हिसाब से होना चाहिए

Sub Inspector की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर की स्टार्टिंग सैलरी में ग्रेड 4200 रूपये और पे स्केल 9300 से 34800 रूपये होती है इसके अलावा डी ए, एचआरए और अन्य फैसिलिटीस भी एक एसआई को दी जाती है.

Sub Inspector का प्रमोशन कैसे होता है?

अगर आपका प्रमोशन सब इंस्पेक्टर की पोस्ट से होता है तो आप इंस्पेक्टर बन जायेंगे और उसके बाद इंस्पेक्टर की पोस्ट से प्रमोशन होने पर आप DSP (Deputy Superintendent of Police) बन सकते हैं.

Police Inspector कैसे बने? | पुलिस का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

MBBS कोर्स क्या है? | एमबीबीएस की फीस कितनी है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (sub inspector kaise bane hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- Sub Inspector कौन होते हैं? Sub Inspector का काम क्या होता है? Sub Inspector का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? Sub Inspector बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? Sub Inspector बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिये? Sub Inspector बनने के लिए एग्जाम पैटर्न क्या होता है? Sub Inspector बनने के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट कैसे होता है? Sub Inspector बनने के लिए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट कैसे होता है? Sub Inspector बनने के लिए मेडिकल रिक्वायरमेंट्स क्या होती है? Sub Inspector की सैलरी कितनी होती है? और Sub Inspector का प्रमोशन कैसे होता है?आदि,

हमारी ये (sub inspector kaise bane hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.