Stock Broker kaise bane | What is stock broker in hindi

stock broker kaise bane hindi

stock broker kaise bane in hindi

आपने शेयर मार्केट, स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक ब्रोकर, निफ्टी और सेंसेक्स का नाम तो आपने सुना ही होगा कम समय में ज्यादा पैसे कमाने वाले व्यक्ति अक्सर स्टॉक एक्सचेंज में पैसे निवेश करते हैं सिम्पली इसे शेयर मार्केट कहा जाता है एक इन्वेस्टर और शेयर मार्केट के बीच जो व्यक्ति काम करता है उसे स्टॉक ब्रोकर कहा जाता है.

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप स्टॉक ब्रोकर बन सकते हैं और इससे रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

स्टॉक ब्रोकर क्या होता है और इसका काम क्या होता है?

एक ब्रोकर के बिना शेयर मार्केट का बिज़नेस अधूरा रहता है स्टॉक एक्सचेंज और इन्वेस्टर के बीच स्टॉक ब्रोकर एक कड़ी की तरह काम करता है ब्रोकर के बिना कोई भी इन्वेस्टर या निवेशक अपना सौदा शेयर मार्केट में नही डाल सकता है

stock broker kaise bane hindi

अगर आप भी शेयर मार्केट में जाना चाहते हैं तो आपको एक डीमेट एकाउंट और एक ट्रेडिंग एकाउंट की जरूरत होगी, इन दोनों एकाउंट्स को केवल एक स्टॉक ब्रोकर ही खोल सकता है किसी इन्वेस्टर के बाय या सेल के आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज तक स्टॉक ब्रोकर द्वारा ही पहुंचाया जाता है.

शेयर मार्केट में सिम्पली दो तरह के स्टॉक ब्रोकर काम करते हैं

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट्स को स्टॉक एडवाइजरी(कौन सा शेयर कब खरीदे औ कब बेंचे), स्टॉक खरीदने की मार्जिन मनी की सुविधा, मोबाइल फोन पर ट्रेडिंग सुविधा और आईपीओ में इन्वेस्टमेंट की फैसिलिटी जैसी बहुत सारी सर्विसेज देते हैं इसीलिए इस सर्विस की फीस ज्यादा होती है फुल टाइम स्टॉक ब्रोकर की कस्टमर सर्विस काफी अच्छी मानी जाती है इनके ब्रान्चेस कई शहरों में हैं कुछ पोपुलर फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर के नाम है जैसे- आइसीआइसीआइ डायरेक्ट, शेरखान, एचएफएल, एचडीएफसी सिक्योरिटीज आदि.

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर

ये ब्रोकर अपने क्लाइंट से बहुत ही कम ब्रोकरेज लेकर शेयर को खरीदने और बेचने की सुविधा देते हैं इसीलिए ये कम फीस लेते हैं डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट को स्टॉक एडवाइजरी एंड रिसर्च सुविधा नही देते हैं इसके ऑफिस कुछ बड़े शहरों में होते है अकाउंट ओपन करने के साथ ही इनका ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होता है.

इंडिया के पोपुलर डिस्काउंट ब्रोकर के नाम क्या हैं?

जरोधा, साउथ एशियन स्टॉक लिमिटेड, मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड आदि इंडिया ली पोपुलर डिस्काउंट ब्रोकर्स हैं.

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए एजुकेशन क्या होनी चाहिए?

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आप फाइनेंसियल मार्केट का कोई कोर्स कर सकते हैं अगर आपको कॉमर्स, एकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, स्टेटिस्टिक्स या फिर बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की नॉलेज है तो ये आपकी काफी हेल्प करेगी, आप इन सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का एनसीएफएम कोर्स ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम है जिसके द्वारा ये चैक किया जाता है कि स्टॉक मार्केट प्रोफेशनल में फाइनेंसियल मार्केट के लिए प्रैक्टिकल नॉलेज और स्किल्स हैं या नही, इसमें एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट को मैथ और इंग्लिश की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड मिलकर पोस्ट ग्रेजुएट्स एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम, फाइनेंसियल मार्केट करने का चांस देती है इस प्रोग्राम के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% होना कम्पलसरी है. बीएसई इंस्टिट्यूट भी ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम स्टॉक एक्सचेंज ऑपरेशन की डीप नॉलेज देता है.

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आपके पास क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए?

स्टॉक ब्रोकर में रिस्क बहुत होता है इसलिए इस फील्ड में वर्क करने के लिए अकाडेमिक क्वालिफिकेशन के साथ ही अच्छी एनालिटिकल स्किल, बुद्धि और रिसर्च स्किल्स होना जरूरी है आपके पास स्टॉक ट्रेनिंग प्रैक्टिस रूल्स और प्रोसेस की जानकारी होने के साथ ही अलग-अलग सेक्टर्स और इंडस्ट्रीज की जानकारी होना भी जरूरी है मार्केट में नया प्रोडक्ट क्या आ रहा है क्या उतार-चढ़ाव आ रहे हैं क्या चेंज आ रहे हैं इन सभी के बारे लेटेस्ट जानकारी होनी चाहिये इसी के साथ-साथ आपको प्रेशर हैंडलिंग भी आनी चाहिए.

 अगर आप इस फील्ड में आगे जाना या एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो इसमें आपको अच्छी कंप्यूटर स्किल्स के साथ ही डिसीजन मेकिंग, टीम वर्क, रिसर्च अप्टिट्यूड और फाइनेंस इंडस्ट्री की जानकारी आपको लाइफ में सक्सेस दिला सकती है. इस फील्ड में लॉन्ग वर्किंग ऑवर्स होते हैं.

स्टॉक ब्रोकर फील्ड में कहाँ पर जॉब ओप्पोर्चुंनिटीस पा सकते हैं?

एजुकेशन एक्सपर्टाइज और एक्सपीरियंस को बेस करते हुए आप इक्विटी डीलर, इक्विटी ट्रेडर, इक्विटी एडवाइजर, स्टॉक एडवाइजर, वेल्थ मैनेजर, फाइनेंसियल एनालिस्ट, इन्वेस्टमेंट एडवाइजर, सिक्योरिटीस एनालिस्ट और रिस्क मैनेजर के तौर पर जॉब्स पा सकते हैं इस फील्ड में आपको स्टॉक एक्सचेंज, रेगुलेशन ऑथोरिटी, फॉरेन इन्वेस्टमेंट फिर्म्स, इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंसी, म्यूच्यूअल फण्ड वाली कम्पनीज, ब्रोकर फिर्म्स, इंसोरेंस एजेंसीज, बैंक और दूसरे इंस्टिट्यूट में भी जॉब के मौके मिलते हैं.

स्टॉक ब्रोकर बनने का प्रोसेस क्या है?

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आप सब ब्रोकर से स्टार्टिंग कर सकते हैं सब ब्रोकर स्टॉक एक्सचेंज का ट्रेडिंग मेम्बर नही होता है लेकिन वो क्लाइंट को सेवाएँ देने में स्टॉक ब्रोकरों की हेल्प करता है.

सब ब्रोकर बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, और एजुकेशन सर्टिफिकेट्स होना चाहिए इसके अलावा आपके घर और ऑफिस के एड्रेस का प्रूफ, सीए का रेफेरेंस लेटर भी होना चाहिए, इसमें आपको ब्रोकरेज फर्म चुनना होता है आपको कभी ऐसी कोई चीज नही बेचना चाहिए जिसे खरीदने के लिए को तैयार न हो, इसीलिए आपको पहले ब्रोकरेज फर्म के बारे में अच्छे से रिसर्च कर करना होता है,

और आपको इसके बारे में जानकारी लेनी होनी चाहिए कि इन्वेस्टर किसे पसंद कर रहे हैं. आपके ब्रोकर के पास अच्छी ब्रांड इक्विटी और रिकॉल वैल्यू होनी चाहिए जिससे आपको नये कस्टमर्स मिलने में आसानी होगी, आमतौर पर इन्वेस्टर्स उन फर्म को प्राइओरिटी देते है जिनके पास फ्लैट फी स्ट्रक्चर और वैल्यू- एडेड सर्विसेज होती है.

सब ब्रोकर बनने की कुछ शर्तें होती हैं जो आपको पूरी करनी होती है एक सब ब्रोकर या मास्टर फेंचाइजी मालिक के रूप में आपको लगभग दो सौ स्क्वायर फिट की ऑफिस स्पेस की जरूरत होती है ये स्पेस ब्रोकरेज फर्म पर डिपेंड करता है जिसके साथ आप जा रहे होते हैं आपको लगभग 1 से 2 लाख ये उससे ज्यादा रिफंडेबल फीस जमा करनी होती है इसी के साथ आप अपने ब्रोकर का कमीशन स्ट्रक्चर भी चेक कर लीजियेगा.

स्टार्टिंग में आप जिस ब्रोकिंग फर्म को चुना है वहां से कॉल बैक की रिक्वेस्ट डालें, इसके बाद आपसे फोन पर ही एजुकेशन और पहले के काम के बारे में जानकारी ली जाएगी और इसमे आपके कुछ बेसिक क्वेश्चन्स भी पूछे जायेंगे.

स्टॉक ब्रोकर की रजिस्ट्रेशन फीस कब देनी होती है?

आपको लगभग 1 से 2 लाख ये उससे ज्यादा रिफंडेबल फीस जमा करनी होती है, पूरी प्रोसेस खत्म होने के बाद लास्ट में आपको रजिस्ट्रेशन फीस भी  देनी होती है पेमेंट के बाद आपको अपने एकाउंट का बिज़नेस टॉक मिलेगा, आपके ब्रोकर के बेस पर आप और आपके वर्कर ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म, कस्टमर सपोर्ट और मार्केटिंग मेकानिस्म्स पर ट्रेनिंग और नॉलेज लेंगे इसके बाद आप अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं.

स्टॉक ब्रोकर कर ताऊ पर आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना होता है?

इसमें काम स्टार्ट होने के बाद अच्छा पैसा कमा सकते हैं एक स्टॉक ब्रोकर के तौर पर आपको सेबी में रजिस्ट्रेशन करवाना होता है रजिस्ट्रेशन में आपको पर्सनल डिटेल्स के साथ-साथ पैन कार्ड और शेयर मार्केट की फील्ड (जिसमे आप जॉब करना चाहते हैं) की जानकारी/ डिटेल्स भी आपको देनी होती है.

सर्टिफिकेशन ऑफ़ रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप ट्रेडिंग का काम शुरू कर सकते हैं स्टॉक ब्रोकर के बिज़नेस में आपको हमेशा सजग रहना होता है सही समय पर शेयर खरीदने और बेचने का एक्सपीरियंस आपके इन्वेस्टर के प्रॉफिट और आपके करियर को बढ़ाएगा.

आपको कोम्प्लिकेटेड टाइम में सही डिसीजन लेने की जरूरत होती है और ये सब तभी सम्भव होगा जब आपको अपने फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी होगी अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो ये भी आपको करियर में अच्छा आप्शन दिलाता है.

स्टॉक ब्रोकर की जॉब करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

एक स्टॉक ब्रोकर (stock broker kaise bane hindi) की सैलरी उसके नॉलेज और परफोर्मेंस पर डिपेंड करती है इसलिए आपकी सालाना सैलरी 2 या 3 लाख से लेकर 7 से 8 लाख रूपये तक हो सकती है लेकिन अगर आप पर्सनल इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं,

इस फील्ड में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज जरूरी होता है. शेयर मार्केट्स पर नजर रखना, लेटेस्ट अपडेट लेते रहना, फाइनेंसियल इनफार्मेशन रखना आपके लिए इम्पोर्टेन्ट है जो आपको नई-नई चीजों के बारे जानकारी मिलती रहेगी जो आपके बिज़नेस को ग्रो करने के लिए इम्पोर्टेन्ट है.

वेटरनरी डॉक्टर कैसे बनें? | What is veterinary doctor in hindi

Mechanical Engineer kaise bane | What is Mechanical Engineer in hindi

पायलेट कैसे बनें? | What is pilot in hindi

Interior Designer कैसे बनें | What is Interior Designer hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (stock broker kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और एक बेस्ट स्टॉक ब्रोकर बनने में आपकी काफी मदद भी करेगा क्युकी इसमें हमने आपको स्टॉक ब्रोकर बनने से रिलेटेड सारी जानकारी दी है,

आपको हमारी ये (stock broker kaise bane in hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “Stock Broker kaise bane | What is stock broker in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.