स्टेशन मास्टर कैसे बनें | स्टेशन मास्टर पद के लिए अप्लाई कैसे करें?

रेलवे में कई अलग अलग तरह की जॉब होती है इन्हीं में से आपकी एक जॉब स्टेशन मास्टर की होती है आप मे से बहुत से स्टूडेंट से इंटरेस्ट रखते हैं कि वह रेलवे में स्टेशन मास्टर बनें, कुछ स्टूडेंट्स तो इस जॉब के लिए तैयारी भी कर रहे होंगे लेकिन आप मे से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इस कोर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी इसीलिए आज से आर्टिकल में हम आपको रेलवे में स्टेशन मास्टर की जॉब पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

स्टेशन मास्टर कौन होता है?

Station Master kaise bane
Image Credit: Shutterstock

 

रेलवे में कई सारे अलग अलग पद होते हैं इन्हीं में से एक बाद स्टेशन मास्टर का होता है स्टेशन मास्टर का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है स्टेशन मास्टर का काम रेलवे स्टेशन पर होने वाली सारी गतिविधियों पर नजर रखना होता है अगर कहीं पर कोई भी प्रॉब्लम है तो उसे सॉल्व करना होता है. स्टेशन मास्टर की ड्यूटी जिस स्टेशन पर लगती है उन्हें वहां पर होने सभी आधिकारिक कार्यों को देखरेख करना होता है.

स्टेशन मास्टर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है अगर आपने ग्रेजुएशन पास किया है किसी भी स्ट्रीम से तो आप रेलवे में निकलने वाली स्टेशन मास्टर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
रेलवे मे स्टेशन मास्टर की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए candidate की आयु 18 से 40 साल के बीच मे होनी चाहिए ऐज मे ओबीसी candidate को 3 साल और एससी/एसटी candidate को 5 साल की छूट दी जाती है.

स्टेशन मास्टर की पोस्ट के लिए अप्लाई कैसे करें?

रेलवे मे हर साल RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा भर्तियां की जाती है आप रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.rrbcdg.gov.in/ पर जाकर इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा रोजगार समाचार मे भी इसके लिए भर्तियां निकाली जाती है वाह से भी आप इसकी भर्तियों के बारे मे पढ़ सकते हैं.

स्टेशन मास्टर बनने के लिए सेलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

रेलवे मे स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होता है उसके बाद आपका ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है इस प्रोसेस के बाद आपको इसका एग्जाम देना होता है इसमें सबसे पहले प्रिलिमिनरी एग्जाम, मेन्स एग्जाम, aptitude टेस्ट और लास्ट मे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है.
इसमें सामान्यतः आपसे जनरल नॉलेज, मैथेमेटिक्स, जनरल Intelligence, Arithmetic एबिलिटी और जनरल इंग्लिश से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते है और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है.

अगर आप एग्जाम्स को पास कर लेते है तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपको
10th, 12th और ग्रेजुएशन की मार्कशीट लेकर जाना होता है इसके आलावा अगर आपने कोई दूसरा कोर्स किया है तो उसका भी सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, एडमिट कार्ड और 4 फोटो लेकर जाना होता है.

स्टेशन मास्टर की सैलरी कितनी होती है?

रेलवे मे एक स्टेशन मास्टर को स्टार्टिंग मे 30,000 से 40,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है इसके अलावा एक स्टेशन मास्टर को कई तरह के अलाउंसेस भी दिए जाते है जैसे- स्टेशन मास्टर की पोस्ट पर जॉब करने वाले candidate के फैमिली वालों को ट्रेन मे फ्री यात्रा, रहने की व्यवस्था आदि जैसी फैसिलिटीज दी जाती है.

इसे भी पढ़ें?

CISF Constable कैसे बने? 

SHO कैसे बने?

Orthopedic Surgeon कैसे बनें?

Indian Coast Guard कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम हम आशा करते हैं कि हमारी ये (Station Master kaise bane) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूज़फुल भी होगी क्योंकि इसमें हमने आपको रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर जॉब पाने से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन दी है

हमारी यह (Station Master kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइएगा और जो स्टूडेंट्स रेलवे मे स्टेशन मास्टर बनना चाहते है या फिर इसके बारे में जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.