SSLC क्या होता है? | SSLC का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSLC kya hai hindi

SSLC का पूरा नाम सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट होता है आप में से बहुत सारे कैंडिडेट्स को इसके बारे में नही पता होगा कि SSLC क्या होता है और SSLC क्यों जरूरी होता है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको SSLC से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देते है तो जो कैंडिडेट इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

SSLC का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSLC का फुल फॉर्म Secondary School Leaving Certificate होता है यह एक माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र होता है.

S Secondary
S School
L Leaving
C Certificate

SSLC सर्टिफिकेट क्या होता है? (What is SSLC Certificate in Hindi)

SSLC सर्टिफिकेट एक माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का सर्टिफिकेट होता है हमारे भारत देश के कई राज्यों जैसे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु,में जब स्टूडेंट्स अपनी माध्यमिक स्तर (10th लेवल) की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उन स्टूडेंट्स को Secondary School Leaving Certificate प्रदान किया जाता है इस सर्टिफिकेट को पाने के लिए 10th क्लास के स्टूडेंट्स को SSLC परीक्षा में भाग लेना पड़ता है जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा को पास कर लेते है उन्हें SSLC सर्टिफिकेट दिया जाता है.

SSLC kya hai hindi

SSLC सर्टिफिकेट के द्वारा यह पता चलता है कि स्टूडेंट ने 10th की पढ़ाई पूरी कर ली है जो स्टूडेंट्स 10th की पढ़ाई पूरी करने के बाद उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए किसी दुसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें SSLC सर्टिफिकेट की जरूरत होती है यही कारण है कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु राज्यों में SSLC सर्टिफिकेट का होना जरूरी होता है.

SSLC क्यों जरूरी होता है?

हमारे भारत देश के जिन राज्यों में 10th पास करने वाले स्टूडेंट्स को SSLC सर्टिफिकेट दिया जाता है उन राज्यों के लिए SSLC सर्टिफिकेट बहुत जरूरी होता है. इस सर्टिफिकेट का यूज स्टूडेंट्स के जन्म तिथि के सबूत के रूप में भी किया जाता है इसमें स्टूडेंट्स की जन्म तिथि भी साफ-साफ लिखी होती है इसके अलावा स्टूडेंट्स ने माध्यमिक स्तर की पढ़ाई की है कि नही इस बात का भी पता चलता है. साथ ही साथ उच्च शिक्षा के लिए उच्च स्कूल में एडमिशन लेने के लिए भी SSLC सर्टिफिकेट की जरूरी होता है.

क्या SSC सर्टिफिकेट और SSLC सर्टिफिकेट अलग-अलग होता है?

SSC सर्टिफिकेट का पूरा नाम Secondary School Certificate होता है और यह प्रमाणपत्र उन स्टूडेंट्स को दिया जाता है जो 10th क्लास की पढ़ाई पूरी कर चुके होते है, लेकिन भारत के कुछ राज्यों में SSC सर्टिफिकेट बजाय SSLC सर्टिफिकेट दिया जाता है बेसिकली अगर देखा जाये तो इन दोनों प्रमाणपत्र में कोई अंतर नही होता है यह दोनों प्रमाणपत्र माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र की श्रेणी में आते है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारी ये (SSLC kya hai hindi) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूज़फुल भी होगी क्योंकि इसमें हमने आपको SSLC से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन दी है

हमारी ये (SSLC kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइएगा और जो स्टूडेंट्स SSLC के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.