SSC CPO क्या होता है? | What is SSC CPO in Hindi

SSC के द्वारा का सारे एक्साम्स कराये जाते हैं जैसे- SSC CGL, SSC CHSL. इसी तरह से SSC के द्वारा CPO का एग्जाम कंडक्ट किया जाता है जिसे SSC CPO एग्जाम कहते है एसएससी सीपीओ के द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्तियाँ की जाती है. आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ने एसएससी सीपीओ का एग्जाम पास भी किया होगा लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी है जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको एसएससी सीपीओ के द्वारा मिलने वाली जॉब्स के बारे में बतायेंगे और SSC सीपीओ का एग्जाम देने के लिए क्या क्वालिफिकेशन रखी है इसका प्रोसेस क्या होता है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

SSC CPO क्या होता है (What is SSC/CPO in Hindi)

SSC CPO kya hota hai

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) होता है और CPO का फुल फॉर्म Central Police Organization (केन्द्रीय पुलिस संगठन) होता है जिस तरह से SSC के द्वारा अन्य एक्साम्स जैसे- CGL, CHSL, MTS कराए जाते है उसी तरह से दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर , CAPF और CISF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिये  SSC के द्वारा CPO का एग्जाम भी कराया जाता है अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती के लिए एसएससी के द्वारा अलग-अलग एक्साम्स कराये जाते हैं आल इंडिया कैंडिडेट्स एसएससी सीपीओ का एग्जाम दे सकते हैं. SSC CPO के अंतर्गत सब इंस्पेक्टर इन डेल्ही पुलिस और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स जैसे पदों के लिए एग्जाम कंडक्ट किया जाता है

SSC सीपीओ का एग्जाम देने के लिया योग्यता क्या होनी चाहिए?

एसएससी सीपीओ का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास किया है तो आप एसएससी सीपीओ के अंतर्गत भर्ती की जाने वाली जॉब वैकेंसीज के लिए अप्लाई कर सकते हैं

एसएससी सीपीओ का एग्जाम देने के लिए जनरल केटेगरी के कैंडिडेट की आयु 21 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए ऐज में ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी-एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है.

SSC CPO के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?

एसएससी सीपीओ का सिलेक्शन प्रोसेस 4 स्टेप्स में होता है-

पेपर 1

यह पेपर 2 घन्टे का होता है और इसमें आपसे जनरल इंटेलिजेंस, जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव aptitude और इंग्लिश कोम्प्रेहेंसिवे से रिलेटेड 50-50 नम्बर के प्रश्न पूछे जाते हैं यह पेपर टोटल 200 नंबर का होता है यह पेपर ऑनलाइन कराया जाता है और इसमें आपसे मल्टीपल चॉइस टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसमें 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी होती है.

पेपर 2

यहाँ पेपर 200 नंबर का होता है और इसमें आपसे इंग्लिश लैंग्वेज और कोम्प्रेहेंसिवे से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं यह पेपर भी 2 घंटे का होता है यह पेपर ऑनलाइन कराया जाता है इसमें 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी होती है और इसमें आपसे मल्टीपल चॉइस टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

फिजिकल टेस्ट

अगर आप पेपर 1 और पेपर 2 पास कर लेते है तो आपका फिजिकल टेस्ट होता है जो स्टूडेंट्स इन तीनो स्टेप्स को क्लियर कर लेते है उनका नाम शोर्ट लिस्ट किया जाता है और उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है.

मेडिकल टेस्ट

अगर आप पेपर 1, पेपर 2 और फिजिकल टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है अगर आप चारों स्टेप्स को पूरा कर लेते है तो आपको सब इंस्पेक्टर या असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए सलेक्ट कर लिया जाता है.

SSC CPO एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है?

एसएससी सीपीओ एग्जाम का फॉर्म ऑनलाइन करने के लिए जनरल और ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट को 100/- फीस देनी होती है एससी/एसटी और केटेगरी के कैंडिडेट को इस एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए कोई फीस नहीं देनी होती है.

SSC CPO के अंतर्गत कौन कौन से पद आते है?

अगर आप डेल्ही पुलिस या CAPF (Central Armed Police Force) में SI (Sub Inspector) या ASI (Assistant Sub Inspector) की पोस्ट पर जॉब पाना चाहते है तो आपको SSC CPO का एग्जाम देना होता है

इसके अलावा अगर आप

  1. सब इंस्पेक्टर इन डेल्ही पुलिस
  2. सब इंस्पेक्टर इन BSF
  3. सब इंस्पेक्टर इन CRPF
  4. सब इंस्पेक्टर इन CISF
  5. सब इंस्पेक्टर इन ITBP
  6. सब इंस्पेक्टर इन SSB
  7. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर इन CISF, आदि पदों पर जॉब पाना चाहते हैं तो आपको एसएससी सीपीओ का एग्जाम देना होता है आपको ये जॉब आल इंडिया में कही भी मिल सकती है.

SSC CPO के द्वारा की जाने  वाली पोस्ट्स पर सैलरी कितनी मिलती है?

एसएससी सीपीओ के द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्तियाँ की जाती है लेकिन अगर एक एवरेज तौर पर सैलरी की बात की जाए तो अगर आप SI in डेल्ही पुलिस की पोस्ट पर है तो आपको ग्रेड पे 4200/- और मंथली सैलरी 35,400/- रूपये तक हो मिलती है इसके अलावा अगर आप SI in CRPF की पोस्ट पर है तो आपको ग्रेड पे 4200/- और मंथली सैलरी 35,400/- रूपये और अगर आप ASI in CISF की पोस्ट पर है तो आपको ग्रेड पे 2800/- और आपकी मंथली सैलरी 29,200/- रूपये तक हो सकती है.

इसे भी पढ़े?

CMAT एग्जाम क्या होता है

UPSC exam क्या है 

CTET एग्जाम क्या है

ICAR एग्जाम क्या है

GMAT एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (SSC CPO kya hota hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्फुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको एसएससी सीपीओ से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (SSC CPO kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो  स्टूडेंट्स एसएससी सीपीओ के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.