Software Engineer Kaise Bane | सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है

Software Engineer Kaise bane in Hindi

Software Engineering Kaise bane in Hindi

Software Engineer कैसे बनें (How to Become a Software Engineer?)

आज के time में technology हर दिन बहुत तेजी से बढती जा रही है और दिन प्रतिदिन mobile और computer का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ रहा है.

और इनके अंदर सबसे ज्यादा internet का इस्तेमाल किया जाता है internet के आने से पहले काफी सारे ऐसे काम थे जिनको करने में कई दिन लग जाते थे और अब वही सारे काम internet के जरिये काफी जल्दी किया जा सकते है.

वैसे आज के time में आपको हर किसी के पास smart phone और लैपटॉप तो मिल ही जायेगा और इनमे सबसे ज्यादा software का इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आपके लैपटॉप या smart phone में software नही होते तो आप कुछ भी नही कर सकते क्योकि लैपटॉप और smart phone को आप software के द्वारा ही चला सकते हैं इसमें आप फोटो editing app, video player और भी बहुत सारे ऐसे कम अपने smart phone और लैपटॉप में software की मदद से कर सकते हैं.

वैसे आज के time में बच्चे ऐसे हैं जो कि computer लैपटॉप या फिर smart phone का इस्तेमाल करते हैं और उनमे से कुछ बच्चों का सपना होता है कि वो आगे जाकर software engineer बनें और एक अच्छे software engineer बन करके आने आवले time में बहुत पैसा कमा सकें लेकिन software engineer बनना कोई आसान काम नही है.

इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है इसके लिए आपको commerce और computer जैसे subjects को पढ़ना होता है.

और MCA(Masters in Computer Applications) का कोर्स भी करना होता है अगर अप भी एक software engineer बनना चाहते हैं तो आजिस article में computer software क्या है? Software कैसे बनाते हैं? Software के प्रकार, software किसे कहते हैं? और उसकी पूरी जानकारी देंगे.

सबसे पहले जानते हैं कि software engineer क्या होता है? software engineer का काम ये होता है कि जब भी किसी लैपटॉप में कोई भी problem आती है तो उसे software engineer ही ठीक करता है.

जो भी नई application smart phone या laptop के लिए बनाये जाते हैं तो उसके बारे में software engineer को उसकी पूरी जानकारी होती है उसे software developer कहा जाता है.

Software engineer कैसे बनें? अगर इस सवाल का जवाब आप जानने की कोशिश करें तो किसी भी field में engineer बनने के लिए आपको उस field से related पढ़ाई करनी होती है उससे related कोर्स करना होता है और उसी से related practice भी करनी पड़ती है.

तभी आप उस field के engineer बन सकते हैं इसी तरह आपको अगर software engineer बनना है तो आपको software engineer से related पढाई करनी होंगी course करना और practice तो बहुत ज्यादा करनी होगी तो आप को इस article में कुछ ऐसे points बताये जायेंगे कि आपको exactly क्या क्या करना होगा.

Software engineer बनने के कुछ points-

सबसे पहले computer में bachelor degree करें

सबसे पहले computer में bachelor degree करें software engineer बनने के लिए आपको कई अलग-अलग तरह के कोर्स करने होंगे जैसे कि computer bachelor का कोर्स और इसके साथ ही computer science engineering, BCA(Bachelor of Computer Application) आदि के कोर्स करने होते हैं.

अगर अपने सभी कोर्स किये हैं तो आप एक अच्छे software engineer बन सकते हैं और आने वाले time में अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आप अपना खुद का भी software बना सकते हैं.

Computer programming language को सीखें

Computer Programming Language को सीखें software engineer बनने के लिए आपको सबसे पहले computer की भाषाओं का ज्ञान होना चाहिये जैसे कि C language, C++, Java, Python, C शार्प इत्यादि. क्युकी बिना computer language के आप किसी भी software को नही बना सकते है.

जब आप computer science engineering, BCA, Bachelor of Computer Application, जैसे कोर्स करते हैं तो आपको इन सभी भाषाओं के बारे में भी पढ़ाया जाता है इसीलिए आपको इन सभी languages का ज्ञान होना चाहिये क्युकी अगर आपके पास computer की language का ज्ञान नही है.

तो आप उस software का इस्तेमाल नही कर सकते इसके साथ-साथ आपको computer की बाकी सारी चीजों के बारे में भी knowledge होना काफी जरूरी होता है और आप जो भी application बना रहें है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिये उसके बाद ही आप app develop करें क्युकी अगर आपको उसके बारे पूरी जानकारी नही होगी.

आप दूसरे लोगो को उसका इस्तेमाल करने के बारे में नहीं बता पाएंगे जिससे कि लोगों को उसका इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा दिक्कत होंगी तो इसके लिए आपको कुछ language सीखना काफी ज्यादा जरूरी है.

C language, C++, Java, C शार्प, Python, Ruby Or Perl सीखें, Ocaml, Haskell, Scala सीखें, Smalltalk सीखें, SQL सीखें, Prolog सीखें.

Internship के लिए apply करें

Internship Kaise Kare in Hindi | Internship kya hota hai

Internship के लिए apply करें जब आप computer science की degree का कोर्स पूरा कर लेते हैं और कोर्स पूरा करने के बाद जैसे ही आप धीरे-धीरे software बनाने की कोशिश करते हैं तो उसके बाद आपको internship के लिए जाना चाहिये.

क्युकी इससे आपको computer coding skills और language के बारे में और भी ज्यादा information मिलेगी इससे आपको पता चलेगा कि कैसे एक software तैयार किया जाता है और ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका software development में experience बढ़ता जायेगा और ऐसे आप धीरे-धीरे एक अच्छे software engineer बन सकते हैं.

Computer application में Master degree हासिल करें

Computer application में master degree हासिल करें एक professional software engineer बन करके उसके साथ अगर आप अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो computer में master की degree हासिल करें इसके लिए आप MCS (Master in Computer Science), MCA(Master in Computer Application) आदि करें.

इन कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छी company के job भी मिल सकती है जैसा कि आपको पता है.

दुनिया की सबसे बड़ी software company Microsoft है इसमें लगभग 34% भारतीय engineer काम करते हैं इसके बाद intel, IBM, NASA, Google इन campanies में भी भारत के बहुत से engineer काम करते है तो अगर आप एक अच्छे engineer बन जाते हैं.

तो उसके बाद software engineer और software companies में लाखों करोड़ों की कमाई आप कर सकते हैं ज्यादातर software engineer किसी company में या government department में काम न करते हुए खुद के business करते हैं शुरुआत में तो वो भी company में या सरकारी department में job करते हैं.

लेकिन कुछ time के बाद में वो job से free हो करके खुद का business खुद के according करते हैं और खुद के terms और condition पर करते है.

Programming logic को अच्छी बनाएं

Programming logic को अच्छा बनाएं अगर आप एक अच्छे software engineer बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपका logic strong होना काफी जरूरी है जितने भी software engineer होते है उनके अंदर logic होता है.

जब भी आप computer science engineering BCA (Bachelor of Information Technology) course करते हैं तो उनमे आपको logics के बारे में सिखाया जाता है इसीलिए आप जब कोर्स करते हैं तो उनको ध्यान से पढ़ें.

आपको हर रोज practice करना है

आपको हर रोज practice करना है जब आप software engineer बनने के लिए computer science engineering, BCA कोर्स करते है तो आपको computer की language और उसकी coding आदि के बारे में पढ़ाया जाता है तो जब आप इन courses को पूरा करते हैं तो आपको धीरे-धीरे इनकी coding language आदि के बारे में knowledge हो जाती है क्युकी इन सभी में ही आपको software बनाने के बारे में बताया जाता है तो जब आपको इनकी knowledge हो जाती है तो धीरे-धीरे software बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

तो इसी के साथ अगर बात करें कि software engineering की salary कितनी है तो software engineer आज के time में सबसे बढ़िया job मानी जाती है और इसकी salary भी काफी ज्यादा अच्छी होती है जिस भी software engineer को 10 साल से कम काम का experience है उनकी सलाना कमी 5 लाख के करीब या उससे ज्यादा भी होती है.

और ये अलग-अलग companies पर depend करता है कि वो अपने software engineer को कितनी salary देती है तो अगर हम एक fresh software engineer की बात करें तो वो company पर निर्भर करेगा कि वो उसे कितनी salary देगी और अगर आप एक अनुभवी software engineer (Software Engineer Kaise bane in Hindi) हैं तो आपकी salary 30 से 40 हजार 1 महीने की हो सकती है.

तो हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी हमे comment बॉक्स में लिख करके जरुर बताइयेगा और इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये article आपको Software Engineer Kaise bane in Hindi पसंद आया होगा और आके लिए helpful भी रहा होगा.

I hope guys like this Software Engineer Kaise bane in Hindi.

Java क्या है और कैसे सिखे?

Spread the love

3 thoughts on “Software Engineer Kaise Bane | सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *