Software as a service(SaaS) बिज़नेस कैसे शुरू करें?

software as a service business kaise kare

software as a service business kaise kare hindi

आज के टाइम में सभी लोगों ने सॉफ्टवेयर का नाम तो जरुर सुना होगा क्युकी आज हम जिस भी टेक्नोलॉजी(कंप्यूटर, मोबाइल या कोई और) पर काम कर रहे हैं वो एक प्रकार के सॉफ्टवेयर ही होते हैं जो हमारे पर्पस/प्रोब्लेम्स को सोल्व करते हैं किसी भी सिस्टम को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर एक प्रकार का कमांडिंग सिस्टम होता है

जो सिस्टम को काम करने के लिए निर्देश देता है कि उसे कौन सा काम करना है, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसे काम करने के लिए निर्देश देना पड़ता है उन सभी में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की गयी है जिससे वो हमारे इंस्ट्रक्शन्स के हिसाब से काम करे, जहाँ पर भी टेक्नोलॉजी का यूज किया जा रहा है वहां पर सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है ज्यादातर चीजों में सॉफ्टवेयर का यूज किया जाता है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप Software as a service का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं और इससे रिलेटेड सारी इनफार्मेशन देंगे.

Software as a service क्या होता है?

Software as a service को ही शार्ट फॉर्म में सास(SaaS) कहा जाता है ये एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है इसे कंप्यूटर सिस्टम में इनस्टॉल नही किया जाता है बल्कि इसे किसी इन्टरनेट ब्राउज़र या वेब ब्राउज़र पर डाला जाता है जिससे कोई व्यक्ति किसी इन्टरनेट ब्राउज़र या वेब ब्राउज़र और किसी दूसरे एप्लीकेशन के द्वारा इसका यूज कर सकता है SaaS को क्लाउड कंप्यूटिंग का एक पार्ट माना जाता है.

software as a service business kaise kare

जैसे- आपके कंप्यूटर सिस्टम में विंडो अपलोड किया गया होता है लेकिन जो यूजर उस सॉफ्टवेयर को यूज करेगा वो किसी इन्टरनेट ब्राउज़र या वेब ब्राउज़र और किसी दूसरे एप्लीकेशन के द्वारा उसका यूज कर सकता है सॉफ्टवेयर मेकर सॉफ्टवेयर्स को बनाकर सर्वर पर डालते हैं और सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने वालो लोग इन्टरनेट के द्वारा सॉफ्टवेयर को एक्सेस करते हैं इन्टरनेट या वेब बेस्ड सॉफ्टवेयर को होस्टेड सलूशन या वेब बेस्ड सलूशन कहते हैं.

अगर आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर नही हैं आपको किसी भी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के बारे नही पता है तो भी आप एक Software as a service बिज़नेस शुरू कर सकते हैं/ कंपनी चला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसके बारे में छोटी से छोटी जानकारी लेना बहुत जरूरी है जैसे- ये कैसी सर्विस होती है कौन लोग इस सर्विस को डेवेलोप कर सकते हैं और इस सर्विसेज का यूज कहाँ किया जाता है कौन लोग आपके कस्टमर बन सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किस बारे में जानकारी होनी चाहिए.

Software as a service में कौनकौन सी सर्विस दी जाती है?

इसमें सर्विस प्रोवाइडर डेटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर, मैसेजिंग सॉफ्टवेयर, पेरोल प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर, मैनेजमेंट इनफार्मेशन सॉफ्टवेयर, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, लर्निंग मैनेजमेंट, कंटेंट मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट और इनवॉइस जैसे अलग-अलग सॉफ्टवेयर्स बनाकर अपने क्लाइंट को देता है और ये सभी सॉफ्टवेयर इन्टरनेट द्वारा एक्सेस किये जाते हैं.

SaaS बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा?

बिज़नेस शुरू करने से पहले रिसर्च करें

जब आप जहाँ पर अपनी कम्पनी शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको पता करना है कि वहां पर किस तरह के क्लाइंट्स हैं और उनकी आवश्यकतायें क्या-क्या है बिज़नेस शुरू करने से पहले रिसर्च कर लें कि मार्केट में ऐसी और कौन सी कंपनीज हैं जो Software as a service का बिज़नेस कर रही हैं.

एक्सपर्ट्स की एक टीम बनाइए

Software as a service कंपनी शुरू करने से पहले आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर की एक टीम बनानी होगी जिसमें सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, क्वालिटी टेस्टर, इंटरफ़ेस डिज़ाइनर्स, सिक्योरिटी वाचर्स, सर्वर मैनेजर्स, डेटाबेस डेवलपर्स और वेब पेज डेवलपर्स जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर और आर्किटेक्ट होने चाहिये, अगर सभी एक्सपर्ट्स आपकी टीम में होंगे तभी आप अपने क्लाइंट को एक कम्पलीट सलूशन प्रोवाइड कर सकेंगे.

प्राइसिंग मॉडल डिसाइड कीजिये

जब आप अपने क्लाइंट को वेब बेस्ड सलूशन प्रोवाइड कर रहे है तो आप कोशिश करें कि अपनी दी गयी सर्विस के बदले में उसने मंथली या इयरली सब्सक्रिप्शन लें और सॉफ्टवेयर को एक ही प्राइस पर कस्टमर को लाइफ टाइम पीरियड के लिए देने के बदले में सब्सक्रिप्शन मॉडल पर देना आपके लिए यूजफुल रहेगा.

अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहिये

हर सॉफ्टवेयर को टाइम टू टाइम अपडेट करने की जरूरत होती है कभी-कभी क्लाइंट भी अपनी जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर को चेंज करने को कहता है इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन/चार्ज सेट करना जरूरी है जैसे- अपग्रेडेशन फीस, रिन्यूअल फीस और साइबर सिक्योरिटी फीस आदि.

अपनी एक वेबसाइट बनवाइए

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत होगी इसीलिए अपनी वेबसाइट को चलाने के लिए आपको एक डोमेन नेम बुक करना होगा आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम जितना छोटा और आसान होगा किसी भी क्लाइंट के लिए उसे इन्टरनेट पर सर्च करना आसान होगा आज के टाइम एक वेबसाइट बनवाने में ज्यादा खर्च नही लगता है इसीलिए आप भी अपने बिज़नेस के लिए एक वेबसाइट बनवाइए और उस पर अपने बिज़नेस के बारे में जानकारी डालिए और अगर आपके क्लाइंट को वेबसाइट की जरूरत है तो उसे भी एक वेबसाइट रिकमेंड कीजिये.

रजिस्टर करवाने के लिए एक ब्रांड नाम रखिये

अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक ब्रांड नाम रखना जरूरी है क्युकी किसी भी बिज़नेस की पहचान उसके नाम से होती हैं इसीलिए आप भी अपने बिज़नेस का एक ब्रांड नाम रख कर उसे रजिस्टर करवाएं, लेकिन अपने बिज़नेस का नाम रखने से पहले आपको बिज़नेस का मेन नाम, बिज़नेस का काम या एक्टिविटी के बारे में और आपके बिज़नेस का यूज क्या है इस सब चीजों के बारे में सोचना पड़ेगा.

फ्री ट्रायल सर्विस दें

अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए आपको फ्री सर्विसेज प्रोवाइड करनी पड़ सकती है आप कुछ सॉफ्टवेयर बनाइए जिन्हें आप लोगों को ट्रायल के लिए दें जब क्लाइंट को ऐसा लगेगा कि आपका सॉफ्टवेयर उनकी रिक्वायरमेंट्स को पूरा कर रहा है तो आप उसके अपग्रेटेड वर्शन के लिए चार्ज ले सकते हैं और इससे आपको अपने सॉफ्टवेयर के बारे में फीडबैक भी मिल जायेगा और आप अपने सॉफ्टवेयर/प्रोडक्ट को इम्प्रूव कर सकेंगे.

आज के टाइम में ज्यादातर चीजें टेक्नोलॉजी पर डिपेंडेंट हैं इसीलिए ये बिज़नेस कभी स्लो नही होगा.

सॉफ्टवेयर कंपनी कैसे शुरू करें | कंपनी कैसे शुरू करें

जियोलॉजिस्ट क्या है | जियोलॉजिस्ट कैसे हम बन सकते है

डाटा (DATA) किसे कहते है | डेटा की पूरी जानकारी

DRDO का साइंटिस्ट कैसे बनते है | DRDO Kya Hai?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (software as a service business kaise kare hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसे हमने आपको Software as a service बिज़नेस शुरू करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- Software as a service क्या होता है? Software as a service में कौन-कौन सी सर्विस दी जाती है? Software as a service बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा? आदि,

हमारी ये (software as a service business kaise kare hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं या सॉफ्टवेयर का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं उनके साथ जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.