SI PI SHO SO TI CI पदों में क्या अंतर है?

SI PI SHO SO TI CI me antar kya hai

पुलिस वभाग में कई पद ऐसे होते है जो सुनने में एक जैसे लगते है और इनकी रैंक भी समान ही होती है लेकिन बहुत से कैंडिडेट को पता नही होता है कि आखिर इन पदों में क्या अंतर होता है तो अगर आपको भी इसके बारे में नही पता है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको SI PI SHO SO TI और CI पदों में क्या अंतर है? इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

SI PI SHO SO TI और CI पदों में क्या अंतर है?

SI PI SHO SO TI CI me antar kya hai

SI का फुल फॉर्म Sub Inspector होता है और इनके कंधे पर 2 स्टार होते है और यह पद पुलिस इंस्पेक्टर से छोटा पद होता है. PI का फुल फॉर्म Police Inspector होता है और इनके कंधे पर 3 स्टार होते है और पुलिस इंस्पेक्टर का पद पुलिस सब इंस्पेक्टर के पद से प्रमोशन होकर मिलता है और पुलिस इंस्पेक्टर पुलिस चौकी के इंचार्ज होते है. SHO का फुल फॉर्म Station House Officer होता है SHO एक पुलिस स्टेशन को ऑपरेट करता है जो एक पुलिस स्टेशन का इंचार्ज होता है उसे SHO कहा जाता है. एक पुलिस इंस्पेक्टर और पुलिस सब इंस्पेक्टर को भी SHO बनाया जा सकता है अगर कोई छोटा पुलिस थाना है तो वहां के ASI (Assistant Sub Inspector) को भी SHO बनाया जा सकता है.असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पुलिस कांस्टेबल के पद से प्रमोशन होकर बना जाता है.

SO का फुल फॉर्म Station Officer होता है एक पुलिस इंस्पेक्टर को ही स्टेशन ऑफिसर कहा जाता है जो एक पुलिस थाने के इंचार्ज होते हैं.TI का फुल फॉर्म Town Inspector होता है टाउन इंस्पेक्टर भी पुलिस इंस्पेक्टर की रैंक के अधिकारी होते है इनके कंधे पर 3 स्टार होते है जैसे अगर कोई छोटा शहर है और वहां 3 से 4 पुलिस चौकी है लेकिन उन सभी चौकियों में एक ही पुलिस इंस्पेक्टर है तो ऐसे में उस पुलिस इंस्पेक्टर को ही Town Inspector कहा जाता है.

CI का फुल फॉर्म Circle Inspector होता है अगर किसी तहसील में 3 से 4 पुलिस थाने है और सभी में एक-एक पुलिस इंस्पेक्टर है तो उन सभी में से जो सबसे सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर होगा उसे ही सर्किल ऑफिस कहा जाता है.

Sub Inspector को छोड़कर PI, SHO, SO, TI, और CI के पद पुलिस इंस्पेक्टर की रैंक के ही अधिकार होते हैं इनके कंधे पर 3 स्टार होते है लेकिन इन सभी में सिर्फ इतना अंतर होता है कि अलग-अलग पद के हिसाब से इनकी पॉवर बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें?

SHO कैसे बने

Sub Inspector कैसे बने?

Circle Officer कैसे बनें

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (SI PI SHO SO TI CI me antar kya hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको SI, PI, SHO, SO, TI, CI पदों में क्या अंतर है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (SI PI SHO SO TI CI me antar kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और हमारी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.