श्रीकांत त्यागी का जीवन परिचय | Shrikant tyagi biography in Hindi

Shrikant tyagi biography in Hindi

दोस्तों श्रीकांत त्यागी के बारे में आप सभी लोगो ने सुना ही होगा क्युकी आज के टाइम में इनके बारे में न्यूज में भी दिखाया जाता है लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इनके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको श्रीकांत त्यागी के बारे में पूरी जानकारी देंगे, तो जिन लोगो को इनके जीवन परिचय के बारे में पूरी जानकारी नही है वो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें.

Shrikant tyagi biography in Hindi
Shrikant Tyagi

Table of Contents

श्रीकांत त्यागी का जीवन परिचय (Shrikant tyagi biography in Hindi)

श्रीकांत त्यागी का जन्म गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था त्यागी जी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य भी रहे हैं इस समय ये काफी चर्चा में हैं क्योंकि उनके हाल ही में वायरल वीडियो ने एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया था. अब त्यागी जी इधर-उधर भाग रहे है और उनके नोएडा के आवास के बाहर अवैध रूप से बनाए गए ढांचे को सरकारी अधिकारियों के द्वारा सोमवार को ध्वस्त कर दिया गया है.

वैसे तो बीजेपी इन आरोपों से इनकार कर रही है और दूसरी ओर भाजपा ने भी त्यागी से दूरी बना ली है और उनके संबद्धता के दावों का खंडन किया है गौतमबुद्धनगर से सांसद महेश शर्मा के मुताबिक, त्यागी स्थानीय स्तर पर पार्टी से नहीं जुड़े हुए थे.

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

नोएडा ग्रैंड ओमैक्स हाउसिंग सोसायटी में महिला से अभद्रता करने के मामले के कारण त्यागी के खिलाफ योगी सरकार सख्त एक्शन ले रही है, 07 अगस्त 2022 की रात को सोसायटी में घुसकर दबंगों ने श्रीकांत त्यागी के पक्ष में नारेबाजी की और लोगों को धमकाया भी था

नोएडा पुलिस ने इस मामले में शामिल रहने वाले 6 आरोपी को कोर्ट में पेश किया, कोर्ट ने सभी कैदियों की जमानत की मांग को खारिज करते हुए 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

इसे भी पढ़ें: अक्षता मूर्ति जीवन परिचय

श्रीकांत त्यागी नोएडा में एक उच्च-वृद्धि वाले आवास समुदाय के भीतर हुए एक विवाद के बाद भाग गए और उन पर यूपी सरकार द्वारा गैंगस्टर अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है ऐसा कहा जाता है कि त्यागी ने एक महिला को धमकाया और परेशान किया.

श्रीकांत त्यागी का परिचय- (Shrikant tyagi biography in Hindi)

नाम श्रीकांत त्यागी
प्रसिद्धि नोएडा एक महिला से जमीनी बहस को लेकर
अभद्र व्यवहार का वीडियो हुआ वायरल
जन्म स्थान गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश , भारत
राशि  मीन राशि
नागरिकता  भारतीय
गृह नगर  गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश , भारत
धर्म हिन्दू
लम्बाई 5 फीट 11 इंच
वजन 78 किलो
आँखों का रंग काला
बालो का रंग भूरा
पेशा  राजनेता
पार्टी का नाम बीजेपी
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक
पत्नी का नाम अनु त्यागी

 

श्रीकांत त्यागी का राजनैतिक करियर कैसा है?

  • इन्होने 10 से 12 साल की उम्र में ही राजनीति में अपने कदम रख दिए थे  और ये हमेशा उस पार्टी से अपनी नजदीकियां बढ़ाते रहे है जो सत्ता में रही है. साल 2012 में ये उस समय चर्चा में आये थे जब श्रीकांत बाउंसर के साथ सेक्टर-12 में एक बरात में गये थे.
  • यहां पर इन्होने थोड़ी-बहुत कहासुनी में गोली चला दी थी इसके बाद कोतवाली सेक्टर-24 में इसका मामला भी दर्ज हुआ था इसके अलावा भी उसके खिलाफ शहर के कई थानों मुकदमे दर्ज किये जा चुके हैं.
  • करीब एक दशक पहले जब बसपा की सरकार थी तो उस मस्य बड़े नेताओं के साथ त्यागी का काफी मेलभाव था, उस दौरान सोनभद्र से लेकर अन्य जनपदों के खनन से भी आरोपी का नाम जुड़ा हुआ था.
  • इसमें अच्छी कमाई करने के बाद नोएडा-ग्रेनो के बिल्डरों पर भी त्यागी राजनीतिक रसूख में दबाव बनाने लगे थे.
  • विपक्षी दल के नेता भी उसके और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर रहे हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने साफ शब्दों में कहा है कि उनका श्रीकांत त्यागी से कोई लेना देना नहीं है और न ही वो भाजपा का सक्रिए कार्यकर्ता है.

आइये जानते है क्या है श्रीकांत त्यागी का पूरा मामला?

ट्रेंडिंग वीडियो में ऐसा देखा गया है कि काले रंग का सूट पहने हुए एक आदमी (श्रीकांत त्यागी) एक महिला को धमकाता है और गाली देता है साथ ही उसने उस महिला के पति के साथ मारपीट भी की थी, त्यागी ने अपना डायट्रीब फिर से शुरू कर दिया, जबकि घटना के समय लोगो ने उसे रोकने का भी प्रयास किया था, उन्होंने एक व्यक्ति को धक्का दिया जिसने विवाद को तोड़ने का प्रयास किया है. ऐसा कहा जाता है कि महिला ने अनुरोध किया था कि त्यागी ने पार्क में रखे ताड़ के पेड़ को हटा दिया. 

इसे भी पढ़ें: सुंदर पिचाई की जीवनी

त्यागी जी और समाज के बीच 2019 से ही झगड़ा चल रहा है. महिला ने आरोप लगाया कि श्रीकांत त्यागी ने उसे धमकी दी कि अगर उसने उनके पौधों को छुआ भी तो वह उसके परिवार को नुकसान पहुंचाए देंगे, नोएडा की एसीपी अंकिता शर्मा के अनुसार ये घटना 5 अगस्त को नोएडा के सेक्टर 93B के ग्रैंड ओमेक्स सोसाइटी में हुई है. अब श्रीकांत त्यागी का पता लगाने की कोशिश की जा रही हैं.

श्रीकांत त्यागी के ऊपर लगी धाराएं

नोएडा की पुलिस का कहना है कि शुक्रवार को दर्ज प्राथमिकी में आईपीसी की धारा 323 (यह जर्मन स्वेच्छा से नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया जाता है), 504 (यह जर्मन शांति भंग करने के उद्देश्य से जानबूझकर अपमान करने के लिए लगाया जाता है), 506 (किसी को आपराधिक धमकी के लिए सजा मिलती है)  और 447 (इसमें आपराधिक अतिचार के लिए दंड दिया जाता है) को शामिल करने के लिए दिया  जाता है.

श्रीकांत त्यागी के ऊपर 25 हजार रुपये का इनाम

नोएडा पुलिस ने सोमवार को लापता विधायक श्रीकांत त्यागी को पकड़ वाने वाले  को 25 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

श्रीकांत त्यागी की गिरप्तारी –

  • श्रीकांत त्यागी को पुलिस ने मंगलवार 09 अगस्त 2022 को गिरफ्तार कर लिया है इनके साथ 3 अन्य आरोपियों को भी पकड़ा गया है, श्रीकांत फरार होने के बाद अपनी पत्नी और अपने वकील से बात करने की कोशिश कर रहे थे तभी पुलिस को उनके ठिकाने के बारे में पता चल गया और पुलिस उन्हें मेरठ से गिरफ्तार करके नोएडा ला रही है.
  • इससे पहले आरोपी की लोकेशन उत्तराखंड के हरिद्वार और ऋषिकेश में मिली थी लेकिन पुलिस के पहुंचने के पहले ही वह भाग निकला था और बच गया.
  • ऐसा बताया गया है किश्रीकांत त्यागी कल रात ही सहारनपुर से मेरठ पहुंचा, जहां वह श्रद्धापुरी कॉलोनी में अपने करीबी के घर रुका हुआ था, आरोपी अपने करीबी की मदद से कोर्ट में सरेंडर करने वाला था. 
  • पुलिस ने गौतमबुद्धनगर जिले के ही याकूबपुर से आरोपी की एक और कार बरामद की है इस गाड़ी पर यूपी विधानसभा का स्टीकर भी लगा हुआ है इसके साथ ही कार पर बीजेपी का झंडा भी लगा है पुलिस का कहना है कि श्रीकांत त्यागी इसी कार में बैठकर फरार हुआ था और फिर बाद में गाड़ीको एक जगह छोड़कर वह भाग निकला था. 
  • इस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन जेआरडी इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर दर्ज है. यह नोएडा की एक कंपनी है जिसका पता ईस्ट दिल्ली की शॉप नंबर KH-208 village kondali पर दिया हुआ है.
  • इस बात की तहकीकात पता चल गयी है कि इसके मालिक का नाम जितेंद्र यादव है जो कि कंपनी के डायरेक्टर है, 6 जून 2013 को जितेंद्रइस कंपनी का डायरेक्टर बने थे और फिर 1 दिसंबर 2018 ओमनीश कुमार दूसरा डायरेक्टर बनाया गया था. 

श्रीकांत त्यागी 2 दिन तक रहे फरार

रिपोर्टों के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि नोएडा पुलिस की कई टीमें वर्तमान में इस आरोपी को पकड़ने के लिए काफी प्रयास कर रही है और उसकी स्थिति का पता लगाने में मदद कर रही थी, अलग-अलग पुलिस टीमों ने उत्तराखंड में हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच के इलाके की तलाशी ली थी और वही पर त्यागी को आखिरी बार देखा गया था लेकिन वे उसका पता नहीं लगा सके. बाद में नोएडा पुलिस ने गाजियाबाद के रहने वाले राहुल त्यागी, चर्चिल राणा, नितिन त्यागी, लोकेंद्र त्यागी, प्रिंस त्यागी और रवि पंडित को गिरफ्तार किया था.

इन सभी ने रविवार रात श्रीकांत त्यागी के पक्ष में नोएडा की ओमेक्स ग्रैंड हाउसिंग सोसाइटी में काफी बवाल किया था और श्रीकांत त्यागी के मामले में मीटिंग कर रहे लोगों को भी धमकाया भी था.

कोर्ट ने श्रीकांत त्यागी के साथियो को नहीं दी जमानत

नोएडा की पुलिस ने सभी आरोपियों को सोमवार को दोपहर के बाद गौतमबुद्ध नगर जिला न्यायालय में पेश किया गया है अभियोजन की ओर से की रिमांड मांगी गई थी दूसरी तरफ बचाव पक्ष ने जमानत की मांग की थी इन लोगों के खिलाफ आईपीसी की 10 धाराओं और 7 क्रिमिनल अमेंडमेंट एक्ट के तहत थाना फेज-2 पुलिस ने केस दर्ज किया था जिसे देखते हुए अदालत में जमानत देने से मना कर दिया, और मामले की सुनवाई करते हुए सभी 6 आरोपियों को न्यायालय ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

श्रीकांत त्यागी के ऊपर की गयी करवाई और उनका अवैध निर्माण गिराया गया 

सोमवार 08 अगस्त 2022 को सोसाइटी में श्रीकांत त्यागी के आवास के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला दिया गया है, इसके साथ ही फरार त्यागी की अन्य संपत्तियों की प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है त्यागी को ढूंढने  में पुलिस से लेकर एसटीएफ तक लगा दी गई है.

श्रीकांत त्यागी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें-

जमीन के बदले में मिले करोड़ों रुपए

श्रीकांत त्यागी तीन साल पहले भंगेल छोड़कर नोएडा के सेक्टर- 94 में रहते थे नोएडा में ये ओमेक्स ग्राउंड सोसाइटी के लोगों पर दादागीरी करने लगा थे और इन्होने अवैध निर्माण भी कर लिया था. महिला के साथ अभद्रता का वीडियो वायरल होने के बाद अब नोएडा अथॉरिटी इस बात की जांच कर रही है कि आखिर श्रीकांत त्यागी के फ्लैट में इतना बड़ा कमरा आखिर क्यों बनाया गया था इसके अलावा अथॉरिटी श्रीकांत त्यागी की संपत्तियों की भी जांच करने में लगी है. 

गिरफ्तार नहीं हुआ तो प्रॉपर्टी की कुर्की

नोएडा अथॉरिटी के बड़े-बड़े अफसर श्रीकांत त्यागी की संपत्तियों की भी जांच करने में लगे हुए है अगर जल्द ही श्रीकांत त्यागी की गिरफ्तारी नहीं होगी, तो पुलिस उसकी प्रॉपर्टी की कुर्की कर सकती है, इसके आलावा श्रीकांत त्यागी से नोएडा अथॉरिटी के अफसरों के मिले होने की बात भी सामने आ रही है.

बीवी ने रंगेहाथों गर्लफ्रेंड के साथ पकड़ा था

श्रीकांत त्यागी पहले भी लखनऊ में एक बड़े विवाद में फंस चुके है लखनऊ में गोमती नगर वाले फ्लैट पर ये अपनी बीवी की गैर-मौजूदगी में एक महिला मित्र के साथ थे, इतने में ही इनकी पत्नी पहुंच गई जिसके बाद त्यागी की बीवी और महिला मित्र में जमकर मारपीट हुई थी और फरवरी 2020 में श्रीकांत त्यागी की पत्नी ने गोमती नगर थाने में रिपोर्ट भी दर्ज करावाई थी.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?      

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Shrikant tyagi biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको श्रीकांत त्यागी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Shrikant tyagi biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.