श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ) | Shreya Ghoshal Biography in Hindi

Shreya Ghoshal Biography in Hindi

दोस्तों आप सभी लोग श्रेया घोषाल को तो जानते ही होंगे और आप में से बहुत से लोग इनके गानों के प्रेमी भी होंगे क्युकी ये एक सिंगर है और इन्हें कम समय में ही कई सारे अवार्ड्स भी मिले है, लेकिन आप में से कुछ लोगो को इनके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको श्रेया घोषाल के जीवन से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Shreya Ghoshal Biography in Hindi

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (Shreya Ghoshal Singer Biography)

पूरा नाम श्रेया घोषाल
निक नाम पियु
जन्म 12 मार्च, 1984
श्रेया घोषाल आयु 36 वर्ष अब तक
जन्म स्थान मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल
माता-पिता शर्मिष्ठा – बिश्वजीत घोषाल
भाई सौम्यदीप घोषाल
श्रेया घोषाल के पति का नाम क्या है शिलादित्य मुखोपाध्याय (2015)
प्रोफेशन प्लेबेक सिंगर
हाईट 5 फीट 3 इंच
शिक्षा ग्रेजुएट
नेशनल अवार्ड 2002, 2004, 2008, 2009

 

श्रेया घोषाल ने अभी हाल ही में टीवी पर स्टार प्लस चैनल में प्रसारित होने वाले नए टीवी शो ‘जिंदगी मेरे घर आना’ के टाइटल सोंग में अपनी आवाज दी है इसके साथ ही इसके एक प्रोमो में इन्होने यह भी कहा कि – इस शो में मुख्य किरदार अमृता की कहानी उनकी रियल कहानी से मिलती जुलती है.

श्रेया घोषाल के परिवार से रिलेटेड जानकारी-

श्रेया का जन्म 12 मार्च, 1984 को बंगाली हिन्दू परिवार में हुआ था लेकिन इनकी परवरिश राजस्थान के रावतभाटा में हुई थी, जो कोटा के पास है इनके पिता बिश्वजीत घोषाल एक इलेक्ट्रिकल इंजिनियर है, जो न्यूक्लियर पॉवर कारपोरेशन में काम करते थे और इनकी माता शर्मिष्ठा पोस्ट ग्रेजुएट है और एक बहुत अच्छी गायिका भी है. श्रेया ने अपने स्कूल की पढ़ाई रावतभाटा के एटॉमिक सेंट्रल स्कूल से  थी वहां तक 8th की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मुंबई आ गई और यही से आगे की पढाई की. श्रेया ने विज्ञान की पढाई के लिए एटॉमिक एनर्जी जूनियर कॉलेज ज्वाइन किया था लेकिन इन्होने इसे बीच में छोड़ दिया और SIES कॉलेज में एडमिशन लिया और आर्ट्स में पढाई करने लगी. श्रेया ने बचपन से अपनी माँ को गाते और हारमोनियम बजाते सुना था तो उन्होंने 4 साल की उम्र से श्रेया ने इसकी ट्रेनिंग अपने घर पर ही लेनी शुरू कर दी थी, श्रेया अपना पहला गुरु अपनी माँ को ही मानती है, इनकी माँ ने 6 साल की उम्र में ही इनकी क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग शुरू करा दी थी. श्रेया ने इसकी शिक्षा पद्म श्री से सम्मानित स्वर्गीय कल्याण जी भाई एवं स्वर्गीय मुक्ता भिदेजी से 18 महीनों तक ली थी.

श्रेया घोषाल की शुरुवाती लाइफ कैसी थी?

श्रेया जब 6 साल की थी तो उन्होंने अपनी पहली स्टेज परफॉरमेंस एक क्लब के फंक्शन ने की थी. साल 1995 में श्रेया ने दिल्ली में संगम काला ग्रुप द्वारा आयोजित इंडिया लाइट वोकल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था और इसमें उन्होंने सफलता भी हासिल की थी. उसके बाद पिता का ट्रान्सफर होने के कारण  श्रेया अपनी फॅमिली के साथ मुंबई आकर रहने लगी. पढाई के साथ श्रेया रियास करना नहीं भूलती थी, इसमें उनकी मदद उनकी माँ करती थी. वे ज्यादातर रियास बंगाली गानों में करती थी. साल 2000 में श्रेया ने जी टीवी के फेमस म्यूजिक कार्यक्रम सा रे गा मा पा चाइल्ड स्पेशल में हिस्सा लिया, जिसे उस समय महान गायक सोनू निगम गाया करते थे उसे श्रेया ने अपनी आवाज में गाकर सबको अपना दीवाना कर दिया, और इसमें भी इनको सफलता मिली.

उसके बाद श्रेया ने 5 फ़रवरी 2015 को एक प्राइवेट सेरेमनी में बंगाली तरीके से अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य से शादी कर ली. श्रेया अपना पहला गुरु अपनी माँ को मानती है, इसके अलावा श्रेया लता मंगेशकर, मोह्ह्मद्द रफ़ी, किशोर कुमार, आशा भोसले, चित्रा, गीता दत्त, जगजीत सिंह एवं मुकेश को अपना आदर्श मानती है. 

श्रेया घोषाल ने हालही में बेबी बॉय को जन्म दिया है. अपनी शादी के 6 साल पूरे होने के बाद श्रेया ने अपने पहले बेबी बॉय को जन्म दिया है, जिसका नाम उन्होंने देवयान मुखोपाध्याय रखा है.

श्रेया घोषाल का म्यूजिक करियर कैसा था?

सबसे पहले 1998 में श्रेया ने एक बंगाली सोंग की रिकॉर्डिंग की थी इसके बाद उन्होंने कई धार्मिक गाने भी गाये थे श्रेया घोषाल की म्यूजिक लाइफ की स्टार्टिंग तब हुई, जब उन्हें बॉलीवुड के महान निर्देशक संजय लीला भंसाली द्वारा अपनी फिल्म में गाने का मौका दिया गया, उस समय श्रेया सा रे गा मा पा में एक प्रतियोगी थी, संजय लीला की माँ इस शो को बहुत देखती थी एक बार जब श्रेया परफॉर्म कर रही थी, तब उन्होंने संजय जी को फोन किया और श्रेया को देखने के लिए कहा. श्रेया की परफॉरमेंस देखकर संजय जी ने अपनी अगली फिल्म ‘देवदास’ में पारो की आवाज के लिए श्रेया को ही मौका देने का फैसला किया. श्रेया ने इस फिल्म में पांच गाने गए थे, उन्होंने फिल्म की मुख्य किरदार ‘पारो’ के रूप में ‘ऐश्वर्या राय’ को आवाज दी. जब श्रेया जी की उम्र सिर्फ 16 साल थी तो उन्होंने अपना पहला गाना ‘बैरी पिया’ रिकॉर्ड किया था जो उन्होंने महान सिंगर उदित नारायण के साथ गाया था. इसी गाने के लिए श्रेया को नेशनल अवार्ड मिला था, इसके साथ ही इस फिल्म के गानों के लिए श्रेया जी को बेस्ट प्लेबेक सिंगर के भी कई अवार्ड मिले थे.

इसके बाद श्रेया ने फिल्म जिस्म के लिए ‘जादू है नशा है’ एवं ‘चलो तुमको लेकर’ गाना गया था, इस गाने के लिए भी उन्हें अवार्ड मिला था इसके बाद श्रेया के लिए धार्मिक, रिजनल, बॉलीवुड के जैसे बहुत सारे ऑफर आने लगे. इसके बाद श्रेया ने अनु मालिक, शंकर एहसान लोय, प्रीतम, विशाल-शेखर, हिमेश रेशमिया, नदीम-श्रवण, ए आर रहमान जैसे बड़े बड़े म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ काम किया.

साल 2005 में श्रेया ने फिल्म ‘पहेली’ के लिए ‘धीरे चलना’ गाना गाया था, जिसके लिए उन्हें एक बार फिर भारत सरकार द्वारा नेशनल अवार्ड दिया गया था और इसके बाद श्रेया जी ने रोग, जहर, परिणीता, विवाह, वो लम्हे, डोर, लगे रहो मुन्ना भाई, कृष जैसी फिल्मों के सोंग्स में अपनी आवाज दी. अब लोग श्रेया घोषाल को क्लास, स्टाइल एवं क्वालिटी के लिए बॉलीवुड की महान प्लेबेक सिंगर ‘अल्का याग्निक’ के बराबर में देख रहे थे.

सन 2007 में श्रेया ने ‘खोया खोया चाँद’ फिल्म के लिए ठुमरी गाना गाया, जिसे सबने बहुत पसंद किया. इस साल इन्होने लागा चुनरी में दाग, सावरिया, गुरु, जब वी मेट, तारा रम पमपम, भूल भुलैयां, ओम शांति ओम, चीनी कम फिल्मों में गाना गाया. जब वी मेट का गाना ‘ये इश्क हाय’ के लिए श्रेया को एक बार फिर नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया.

श्रेया घोषाल की कुछ अन्य बातें –

श्रेया देश दुनिया के कई हिस्सों में कॉन्सर्ट करती है इसके अलावा टीवी पर बतौर जज सबसे पहले 2007 में ‘स्टार वोइस ऑफ़ इंडिया छोटे उस्ताद’ में दिखाई दी थी, जिसमें उनके साथ कुनाल गांजेवाला एवं प्रीतम थे. इसके बाद ‘X फैक्टर इंडिया’ में संजय लीला भंसाली एवं सोनू निगम के साथ श्रेया जज थी. म्यूजिक का महामुकबला शो में श्रेया कैप्टेन जज थी और इसमें उनके साथ शंकर, मिका, शान, हिमेश और मोहित चौहान थे. सन 2013 में श्रेया ‘इंडियन आइडल’ जूनियर के पहले सीजन में भी जज रह चुकी है.

श्रेया घोषाल की बेस्ट मूवीज एंड सोंग्स-

फिल्म का नाम गाना
ओम शांति ओम मैं अगर कहूँ
मैं हूँ ना किसका है तुमको इंतजार
खाखी वादा रहा
पहेली धीरे चलना
परिणीता पियु बोले
भूल भुलैयां मेरे ढोलना
देवदास बैरी पिया
तुमसा नहीं देखा वो हमसे खफा है
जिस्म जादू है नशा है
आशिक बनाया आपने आशिक बनाया आपने
दी डर्टी पिक्चर उह ला लाला
अग्निपथ चिकनी चमेली
आशिकी 2 सुन रहा है ना
जैकपोट कभी जो बादल बरसे
बॉडीगार्ड तेरी मेरी
स्टूडेंट ऑफ़ दी इयर राधा
बर्फी आशियाँ
हैप्पी न्यू इयर मनवा लागे
बाजीराव मस्तानी दीवानी मस्तानी
हमारी अधूरी कहानी हसी

श्रेया घोषाल को मिलने वाले अवार्ड्स –

  • 2002, 2004, 2008, और 2009 में श्रेया घोषाल जी नेशनल अवार्ड जीत चुकी है.
  • श्रेया घोषाल अब तक कुल 6 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकी है.
  • साल 2013 में श्रेया को एक साईट के द्वारा सबसे सुंदर प्लेबेक सिंगर कहा गया था.
  • अमेरिका के एक देश ‘ऑहियो’ के गवर्नर ‘टेड’ ने श्रेया के सम्मान में 26 जून को ‘श्रेया घोषाल डे’ मनाने की घोषणा की है और ये इसके लिए काफी सम्मानजनक बात है.
  • श्रेया जी को आर दी बर्मन अवार्ड फॉर न्यू म्यूजिक टैलेंट से भी सम्मानित किया गया है.

इसे भी पढ़ें?

अक्षता मूर्ति जीवन परिचय

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई की जीवनी

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

FAQ

Q : श्रेया घोषाल कौन है ?

Ans : भारतीय सिंगर

Q : श्रेया घोषाल की उम्र कितनी है ?

Ans : 37 साल

Q : श्रेया घोषाल का जन्म कब हुआ ?

Ans : 12 मार्च 1984

Q : श्रेया घोषाल की शादी कब हुई ?

Ans : 5 फ़रवरी 2015

Q : श्रेया घोषाल के पति का नाम क्या है ?

Ans : शिलादित्य मुखोपाध्याय

Q : श्रेया घोषाल के बेटे का जन्म कब हुआ ?

Ans : 22 मई, 2021

Q : श्रेया घोषाल के बेटे का नाम क्या है ?

Ans : देवयान मुखोपाध्याय

Q : श्रेया घोषाल के पति की उम्र क्या है ?

Ans : 37 साल

Q : श्रेया घोषाल का पहला गाना कौन सा है ?

Ans : डोला रे डोला

Q : श्रेया घोषाल की नेटवर्थ क्या है ?

Ans : 185 करोड़

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Shreya Ghoshal Biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको श्रेया घोषाल के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Shreya Ghoshal Biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.