शिहाब चित्तूर का जीवन परिचय | Shihab chittur biography in Hindi

Shihab chittur biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोगों को शिहाब चित्तूर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होगी, लेकिन आप में से बहुत से लोगो को इनके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम शिहाब चित्तूर के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Shihab chittur biography in Hindi
Shihab chittur

शिहाब चित्तूर का जीवन परिचय (Shihab chittur biography in Hindi)

शिहाब चित्तूर का जन्म 11 अप्रैल 1993 में हुआ था और ये केरला, भारत के रहने वाले है इस समय इनकी उम्र 29 साल है और ये पैदल चलकर हज़ की यात्रा करना चाहते है. शिहाब चित्तूर की शादी हो चुकी है उनके परिवार में एक भाई, एक बहन और इनकी एक बेटी है.
शिहाब पेशे से एक डॉक्टर होने के साथ साथ सिंगर और यूट्यूबर भी है शिहाब इस समय केरल में किसी सुपरस्टार से कम नही है क्योंकि शिहाब को गाने गाने का बहुत शौक है और वे अपनी भाषा के अलावा हिंदी गानों को भी बहुत पसंद करते है और ये कई सिंगिंग कम्पटीशन्स को भी जीत चुके हैं और इनके यूट्यूब चैनल पर इस समय 1.01M+ सब्सक्राइबर हैं और इंस्टाग्राम अकाउंट पर इनके कुल 2.6 M+ फॉलोअर्स हैं.

शिहाब चित्तूरका परिचय – (Shihab chittur biography in Hindi)

पुरा नाम शिहाब चित्तूर
जन्मतिथि 11 अप्रेल 1992
उम्र 30 साल
धर्म मुस्लमान
देश भारत
ऊंचाई 6’1 फीट
वेट 80 Kg
निवास स्थान मलपुरम, केरला
शिक्षा ग्रेजुएशन
पेशा डॉक्टर

 

शिहाब चित्तूर पहले भी 6 वर्षों तक सऊदी अरब में चुके हैं जब वे सऊदी अरब में रहते थे तभी उन्होने सोचा था कि वे पैदल हज़ की यात्रा करने जरुर जायेंगे.
इसके आलावा 2022 में UK के रहने वाले मोहमद आदम ने पैदल हज़ की यात्रा की थी शिहाब चतुर जी पहले ईराक में रहते थे, लेकिन बाद में ये कई सालों से UK में रह रहे हैं. इन्होने अपनी यात्रा UK से ही शुरू की थी और यूरोप को पार करते हुए इन्होने 6500 किलोमीटर का सफर तय किया था और अंत में ये सऊदी अबर, मक्का पहुंच गये. इन्होने अपनी सफर में सिर्फ तीन पहियों वाला एक रिस्का रखा था, जिसमें उनका कुछ जरूरी खाने-पीने का सामान था इनसे पहले फरीद फिहादी ने 2020 में UK से सऊदी अरब तक का पैदल सफर किया था, लेकिन आज के समय में लोग हवाईजहाज या जहाज से यात्रा करते हैं.
उन्होने बच्चपन में बड़ों से सुना था कि पहले के जमानें में लोग हज़ के लिए पैदल यात्रा करते थे इसीलिए उन्होंने भी पैदल हज यात्रा करने का फैसला किया था.

इसे भी पढ़ें: अक्षता मूर्ति जीवन परिचय

शिहाब को इस यात्रा में भारत, पाकिस्तान, कुवैत, ईरान और सऊदी अरब की
सीमाओं को पार करना पड़ेगा, और इसके लिए सभी देशों की परमिशन होना जरूरी है, शिहाब चित्तूर ने जब सऊदी अरब से पैदल हज़ यात्रा के लिए परमिशन मांगी तो वे हैरान हो गये और परमिशन देने के लिए सोच में पड़ गये लेकिन बाद में सऊदी अरब ने शिहाब को परमिशन दे दी. इस तरह उन्होने सभी परमिशन ली और अपना पासपोर्ट व वीजा भी बना लिया है लेकिन इस काम में उनको शिहाब को पूरा एक साल लगा.

इसे भी पढ़ें: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन परिचय

उसके बाद वे जून में अपने घर से मक्का जाने के लिए निकले है इस यात्रा में शिहाब ने अब तक केरला, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात से होते हुए राजस्थान पहुंच गये है और अब वे राजस्थान से पंजाब जाएंगे और फिर वहां से पाकिस्तान पहुचेंगे, इसके बादा शिहाब कुवैत और ईरान से होते हुए सऊदी अरब जायेंगे, यह यात्रा बहुत कठिन है क्योंकि इस यात्रा के बीच में उन्हे समुद्री भी पार करना होगा, ये एक बड़ा सवाल बना हुआ है शिहाब के अनुसार वे 2023 में फरवरी महीने में मक्का पहुंच जाएँगे, अब हम सभी को उनकी यात्रा के साथ-साथ उनकी भक्ति की शक्ति भी देखना है.

शिहाब चित्तूर के इरादे देख विदेश मंत्रालय भी चकरा गया

विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी हैरान रह गए, जब उन्हें मक्का जाने की इजाजत के लिए शिहाब की दरख्वास्त मिली, लेकिन फिर बाद में विदेश मंत्रालय ने शिहाब के पैदल सफर को हरी झंडी दे दी. हज के लिए निकले शिहाब का मालाबार ने कई जगहों पर स्वागत किया. जुम्मे को जब वह चलीयाम पहुंचे तो सैकड़ों लोग उनका स्वागत करने के लिए इकट्ठा हो गये, शिहाब 21वीं सदी में भी भारत से पैदल हज यात्रा करने वाले पहले इंसान हैं.

इसे भी पढ़ें: सुंदर पिचाई की जीवनी

मात्र दिनभर में कम से कम 25 किलोमीटर चलने का इरादा करने वाले शिहाब जी अपने साथ हल्का सामान ले जा रहे हैं जिससे उन्हें सफर में कोई दिक्कत ना हो, उनका कहना है कि अनजान इलाकों का सफर हिंदुस्तान छोड़ने के बाद शुरू होगा, जो बेहद मुश्किलों से भरा होगा।

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?    

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Shihab chittur biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको शिहाब चित्तूर जी के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Shihab chittur biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इनके बारे में जनाना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

1 thought on “शिहाब चित्तूर का जीवन परिचय | Shihab chittur biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.