शहनाज गिल का जीवन परिचय | Shehnaaz Gill biography in Hindi

Shehnaaz Gill biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोग शहनाज़ गिल  के बारे में जानते होंगे, ये एक प्रसिद्ध अभिनेत्री होने के साथ-साथ गायिका भी है लेकिन कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी ही नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको शहनाज़ गिल  के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, जो लोग इनके बारे में जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

Shehnaaz Gill biography in Hindi
Shehnaaz Gill

शहनाज गिल का जीवन परिचय (Shehnaaz Gill biography in Hindi)

शहनाज़ गिल का जन्म 27 जनवरी 1993 को अमृतसर, भारत में पंजाब का सिख जाट परिवार हुआ था इनके पिता का नाम संतोख सिंह सुख और माता का नाम परमिंदर कौर है इन्होने अपनी कॉलेज की पढ़ाई फगवाड़ा पंजाब में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से पूरी की. ये आज जितना ज्यादा अपने काम से फेमस है उतना अपने निजी जीवन से कभी फेमस नहीं हो पाई क्योंकि शहनाज अपना निजी जीवन सबके सामने नहीं रखना चाहती हैं. उनके एक भाई भी हैं जिसका नाम शहबाज बदेश है और ये हमेशा अपने परिवार के करीब रहना चाहती हैं और हमेशा अपने माता पिता को गर्व की अनुभूति कराना चाहती है. शहनाज गिल को पंजाब की कैटरीना कैफ के नाम से जाना जाता हैं.

पूरा नाम शहनाज कौर गिल
अन्य नाम शहनाज गिल
निक नाम सना
जन्म 27 जनवरी 1993
जन्म स्थान बीस, अमृतसर, भारत
पिता का नाम संतोख सिंह सुख
माता का नाम परमिंदर कौर
भाई शहबाज बेदशा
गृहनगर अमृतसर
कद 5 फुट 5 इंच
धर्म सिख
जाति सिख जाट
खाने में पसंद मासाहारी
पसंद डांसिंग, वीडियो बनाना और गाना गाना
शैक्षिक योग्यता  ग्रेजुएशन
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
प्रेरणा स्त्रोत अमरिंदर गिल, नीरू बाजवा
बालों का रंग गोरा
आँखों का रंग ब्राउन
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा भारतीय अभिनेत्री, मॉडल, सिंगर
शैली अभिनय करना

शहनाज गिल करियर कैसा रहा?

शहनाज गिल  ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की और फिर धीरे-धीरे एक पंजाबी अभिनेत्री के रूप में फेमस हो गई, साल 2015 में शहनाज पहली बार एक संगीत वीडियो में दिखाई दी थी और वो वीडियो (वीडियो का नाम शिव दी किताब) गुरविंदर बराड़ द्वारा बनाई गई थी उसके बाद से उन्होंने कई सारी म्यूजिक वीडियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जैसे- यस बेबी, लाख लाहन्ता, यारी आदि.

उन्हें मुख्य प्रसिद्धि कंवर चंचल द्वारा बनाई गई म्यूजिक वीडियो “मजे दी जत्ती” द्वारा प्राप्त हुई, लेकिन इन्होने अपने करियर में काफी प्रसिद्धि हासिल की है, शहनाज ने कई सारे पंजाबी गीत भी गाए जो बहुत ही प्रसिद्ध हुए. उन्होंने साल 2019 में बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर अपना कदम रखा और काला शाह काला के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हिट भी रही है.

शहनाज गिल बिग बॉस 13

शहनाज़ ने आप सभी के सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 13 के भी हिस्सा ले चुकी है जिसमें उन्होंने अपने मजाकिया स्वभाव और पंजाबी रवैया से सबको अपनी ओर आकर्षित कर लिया हैं.

शहनाज गिल वेट लोस

शहनाज़ गिल बिग बॉस के घर से बाहर निकलने के बाद अपने वजन और डाईट  पर काफी ध्यान देने लगी थी जिस कारण से उनका लगभग 6 महीने में 12 किलोग्राम वजन कम हो गया और वजन घटाने के दौरान उन्होंने चॉकलेट, आइसक्रीम, जंक एवं प्रोसेस्ड फूड को खाना भी बंद कर दिया था. उनकी यही मेहनत ने उन्हें इतना फिट बना दिया और अब शहनाज एक अलग अंदाज़ में दिखाई दे रही है.

शहनाज कौर गिल पर हुए विवाद कौन से है?

शहनाज गिल  के पूरे करियर ने सिर्फ एक ही विवाद रहा है इन्होंने साल 2019 में अभिनेत्री हिमांशी खुराना पर एक टिप्पणी की थी जिस कारण से उन्होंने सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सुर्खियां बटोरी थी, हिमांशी खुराना का एक गाना “आई लाइक इट” शहनाज को पसंद नहीं आया था जिसको लेकर उन्होंने इंस्टाग्राम पर लाइव आकर हिमांशी के बारे में कई सारी उल्टी-सीधी बातें कहीं, और इसी कारण शहनाज और हिमांशी आपस में बहुत लड़ी. जिन्होंने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को बहुत ज्यादा बदनाम किया और इसी के चलते ये दोनों अभिनेत्रियाँ काफी सुर्खियों में रही है.

शहनाज गिल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें-

  • शहनाज गिल अपनी स्किन का काफी ध्यान रखती है इन्हें एक्सरसाइज और योगा करना बहुत पसंद है.
  • इन्हें बचपन से ही गाना गाने का, डांस करने का और वीडियो बनाने का शौक रहा है और आगे चलकर वो एक अभिनेत्री के रूप में फेमस हो गयी.
  • शहनाज गिल को अलग अलग गाड़ियों का काफी ज्यादा शौक है इसलिए उनके पास कई तरह की गाड़ियां भी हैं.
  • ये सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी पिक्चर्स को सोशल मीडिया पर अपलोड करती है जहां पर उनके लाखों फॉलोवर्स और फैंस हैं.
  • इनकी खूबसूरती और उनकी एक्टिंग के कारण उन्हें पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की कैटरीना कैफ के नाम से जाना जाता है.
  • उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें खाना बनाना बिल्कुल पसंद नहीं है.
  • ये स्कूल टाइम में होने वाले कार्यक्रम में भी भाग लेती थी क्योंकि बचपन से ही ये एक अभिनेत्री बनना चाहती थी.
  • इनकी पसंदीदा अभिनेत्रियाँ नीरू बाजवा और किमी वर्मा है.

इसे भी पढ़ें?

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Shehnaaz Gill biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको शहनाज गिल के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Shehnaaz Gill biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.