Server क्या है और कैसे काम करता है | What is Server hindi

Server kya hai

Server kya hai

दोस्तों सर्वर के बारे में तो आपने सुना ही होगा सर्वर fail, सर्वर डाउन, सर्वर मिल नही रहा है, सर्वर busy आ रहा है तो आखिर ये सर्वर होता क्या है internet से तो दुनिया में हम चारों तरफ data से घिरे हैं, तो ऐसे में हमें कोई ऐसा चाहिये जो इसे सर्व कर दे. यह काम इंसान तो कर नही पायेगा तो यहाँ पर हमें कुछ machines चाहिये.

Server क्या है?

सर्वर एक ऐसी चीज है जो सर्व करती है वो एक program हो सकता है, वो एक specialized hardware हो सकता है लेकिन यहाँ पर हमारे लिए आज की date में बहुत ही ज्यादा crucial है अगर आप किसी को email कर रहे हैं आप cloud पर तरह-तरह की चीजें use कर रहे हैं.

आप किसी भी website को open कर रहे है तो उस website का भी complete data कहीं न कहीं stored है तो वही चीजें सर्वर के form में निकल कर आती है, ये एक simple program भी हो सकता है जिसको आप अपने mobile phone में run कर सकते हैं.

अपने simple computer या laptop में, या फिर अपने एक dedicated सर्वर भी हो सकता है जहाँ पर specialized hardware है उसके लिए specialized software जो special काम करने के लिए काम में लिया जा रहा है. यहाँ पर तरह-तरह के सर्वर होते हैं बहुत सारे variety है.

फिर चाहे वो simple database सर्वर हो, चाहे simple फाइल सर्वर हो, communication सर्वर हो, application सर्वर हो आदि, और यहाँ पर सभी अपने-अपने लिए काम करते हैं जैसे हम घर में use करते हैं मान लीजिये i3, i5, i7 वगैरह, फिर आते हैं intel से जियो series के processors तो ये हम सर्वर में काम में लेते हैं.

सर्वर grade hardware वो भी आपके traditional computer से काफी अलग होता है क्युकी यहाँ पर जो hardware काम में लिया जाता है वो काफी ज्यादा हाई quality का होता है और वहाँ पर memory हाई grade की होती है processors भी अलग type के होते हैं जिसके अलावा normally जो storage use करते हैं.

वो भी काफी अलग variety के होते हैं काफी ज्यादा durable होती हैं आपने जब से Facebook बनाया तब से फोटो upload करके रखी है तो वो फोटो अभी भी वहीं है वो कहीं delete नही हुई है तो आप सोचें कि कितनी बड़ी जिम्मेदारी वाला काम है यहाँ पर कि आपका जो data है.

जो भी चीज internet पर है उसको maintain करके रखना, उसको सर्व करते रहना लगातार दुनिया में जो भी जहाँ से भी access करना चाहे उस तक वो चीज पहुंचाते रहना ये सारा काम servers करते है यहाँ पर सर्वर सिर्फ यही काम नही करते है For example- मैंने अपने घर पर एक खुद का सर्वर बना रखा है वो basically एक storage सर्वर है यहं पर जो सर्वर है वो मेरा सारा डाटा store करके अपने पास रखता है.

उसके अंदर movies, photos और songs है और मैं अपने घर में किसी भी रूम में किसी भी टीवी में, किसी भी phone से, किसी भी tablet से उस data को stream कर सकता हूँ तो वो मेरे लिए एक local सर्वर का काम कर रहा है ऐसे में आप चाहे तो अपने android phone को सर्वर बना सकते हैं और उसके बाद में जो आपके phone में gallery में जो media है उसको अपने computer पर दिखा सकते हैं.

आपका काम हो जायेगा लेकिन अगर बात करें dedicated सर्वर (Server kya ha) की तो ये एक बहुत ही expensive चीज है कोर्स बहुत ही difficult होते है ऐसे में अगर आप अपनी website वगैरह शुरू करना चाहते हैं तो आप सर्वर अपना एक web hosting यहाँ पर आपको अलग-अलग के सर्वर मिलते हैं वहां पर ये लिखा होता है कि इसके अंदर क्या processor है क्या इसकी RAM है.

तो ये basically आप sharing बेसिस पर ले रहे हैं आप रेंट ले रहे हैं वहां पर रेंट के बदले के आप एक सर्वर ले रहे हैं आपको सर्वर मिल रहा है और उसके बाद आपकी website अच्छे से काम कर रही है दोस्तों बड़ा ही compliment हिसाब है अगर आप simple एक whatsapp message भी अपने friend में पास भेजते हैं या फिर email भेजते हैं.

अगर आप spiky पर calling कर रहे हैं तो दोस्तों ये जो भी सारी चीजें हो रही हैं वो किसी न किसी सर्वर के जरिये ही हो रही हैं और वो internet के backbone बन कर बैठे हैं दुनिया भर में कितने सारे data centers हैं कितने सारे ऐसे servers हैं और सभी लगातार मिलजुल कर काम कर रहे है अगर power supply भी नही है.

तो भी कोई बात नही इतने सारे relationship लगा रखी है कि एक नही तो दूसरा काम कर जायेगा मतलब कितने सारे backups हैं कितने सारे वहाहं पर फेल safe तरीके हैं कि चाहे जो हो जाय internet चलता रहना चाहिये सर्वर कभी down न पड़े, अगर कभी down हो ज्यादा लोड आ जाए तो वो अलग बात है तो यहाँ पर servers ही हैं जो हमको बहुत सालों से सर्व करते आ रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे क्युकी इनके बिना दुनिया काम नही कर सकती है internet की at least यहाँ पर बहुत सारी variety हैं.

उम्मीद है कि आप servers के बारे में समझ गये होंगे मैंने आपको बताया कि ये एक simple program हो सकता है या फिर specialized hardware होगा जिसके ऊपर एक program run करेगा और वो बाद में सर्व करता रहेगा जो भी आप चाहे और जब भी आप चाहे internet पर आप कुछ भी open कीजिये न सिर्फ internet पर local नेटवर्क का भी सर्वर होता है.

आपके school में, आपके college में, आपके office में भी सर्वर लगा होता है जो locally नेटवर्क पर उन सब को handle करता है या फिर आप मान लीजिये कि आपके office की कोई ब्रांच है head office की अलग-अलग branches हैं और head office में एक सर्वर लगा है तो वो सभी employees जो अलग-अलग branches में बैठें हैं वो भी उसके साथ connect कर सकते है.

आपने important data को share कर सकते हैं access कर सकते हैं तो हर जगह पर सर्वर (Server kya ha) है वही चीज जो सर्व कर दे जो आप चाहे, जब आप चाहे इसे ही सर्वर कहते हैं.

हमें उम्मीद है कि ये article आपको (Server kya hai) पसंद आया होगा और आपके (Server kya hai) लिए helpful और useful भी रहा होगा.

प्रॉक्सी सर्वर क्या है? | प्रॉक्सी का क्या मतलब है

I hope guys like this Server kya hai.

Cyber Security क्या है? | What is Cyber Security

Spread the love

3 thoughts on “Server क्या है और कैसे काम करता है | What is Server hindi

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published.