SBI बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं | SBI बैंक से लोन कैसे प्राप्त करें

sbi bank loan kaise deti hai

आप पर्सनल लोन किसी भी काम के लिए ले सकते हैं अगर आप SBI बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से ले सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा इस आर्टिकल को पूरा पढना है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे रिलेटेड सभी जानकारी देंगे.

SBI बैंक से लोन लेने के कितने टाइप्स होते हैं?

sbi bank loan kaise deti hai

आप एसबीआई बैंक से कई तरह के लोन ले सकते हैं-

एसबीआई पेंशन लोन

एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट लोन

लोन्स अगेंस्ट सिक्योरिटीज लोन

एसबीआई क्विक पर्सनल लोन

आदि जैसे और भी कई सारे लोन्स होते हैं जो आप ले सकते हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन के बारे में बतायेंगे.

एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन के फायदे क्या है?

  1. इसके द्वारा आप मैक्सिमम 20 लाख रूपये तक लोन ले सकते है.
  2. दूसरी बैंक की तुलना में एसबीआई बैंक में लोन पर बहुत ही कम इंटरेस्ट चार्ज लगाया जाता है.
  3. इसमें आपको प्रोसेसिंग चार्ज भी कम देना पड़ता है.
  4. एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए कम डॉक्यूमेंट भी देने होते हैं.
  5. एसबीआई बैंक में आपको एक्स्ट्रा चार्जेज बहुत ही कम न के बराबर देने होते हैं.
  6. इस बैंक से लोन लेने पर आपको सिक्योरिटी या गारंटर की जरूरत नही होती है.

SBI बैंक में क्रेडिट के द्वारा लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

एसबीआई बैंक से एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति की मिनिमम ऐज 18 साल होनी कम्पलसरी है अगर कैंडिडेट पर्सनल लोन ले रहा है तो उसका सिबिल स्कोर अच्छा होना जरूरी है क्युकी अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नही है तो आप लोन नही ले सकेंगे, ये लोन सिर्फ वही लोग ले सकते हैं जो जॉब करते हों और उनकी मंथली इनकम कम से कम 15 हजार रूपये हो, और उनका सैलरी अमाउंट एसबीआई बैंक का होना चाहिए तभी आप लोन ले सकते हैं, अगर आपने इएमआई/ एनएमआई रेशियो 50% से कम होना चाहिये तभी आप लोन ले पाएंगे.

SBI बैंक में लोन लेने के लिये कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं?

आधार कार्ड,

पैन कार्ड,

आपके फोटो के साथ सिग्नेचर

आपकी सैलरी अकाउंट का सिक्स मंथ का स्टेटमेंट आदि.

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए आपको बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है क्युकी सैलरी एकाउंट खोलने के लिए आपको पहले सभी डॉक्यूमेंट लगाने होंगे क्युकी जब तक आपका सैलरी एकाउंट एसबीआई बैंक में नही होगा तक तब आप इस बैंक से लोन नही ले सकते हैं इसीलिए लोन लेते समय आपको बहुत कम डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है.

SBI बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत आप कितना लोन ले सकते हैं?

पर्सनल लोन दो तरह के होते हैं

टर्म लोन्स

अगर आप टर्म लोन्स के अंतर्गत लोन लेते हैं तो इसमें आप कम से कम 25 हजार रूपये तक और ज्यादा से ज्यादा 20 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं.

ओवरड्राफ्ट लोन्स

इसमें ये होता है कि अगर आपने लोन लिया उसके बाद आपके पास पैसे आ गये और आप उस पैसे को बैंक में जमा करवा देते हो तो वहां पर आपके लोन पर जो ब्याज लगना था वो टोटल अमाउंट में नही लगता है वो ब्याज आपके पैसे जमा करने के बाद बचे हुए पैसे पर लगता है इसका मतलब है कि आपको ब्याज कम देना होगा, अगर आपको ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी मिलती है तो आप कम से कम 5 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 20 लाख रूपये का लोन ले सकते हैं. इसमें आप अपनी मंथली इनकम का 24 गुना लोन ही आप ले सकते है.

SBI बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत लिया गया लोन आप कितने दिन में और कैसे वापस कर सकते हैं?

एसबीआई बैंक (sbi bank loan kaise deti hai) में लिया गया लोन वापस करने के लिए आपको कम से कम 6 महीने का समय दिया जाता है और लोन वापस करने के लिए ज्यादा से ज्यादा आप 6 साल का समय ले सकते हैं.

लोन लेते समय आपको सैलरी अकाउंट की डिटेल देना होता है जिससे आपका जो मंथली इंस्टोलमेंट एकाउंट बनेगा वो इंस्टोलमेंट अमाउंट प्रत्येक मंथ आपकी सैलरी एकाउंट से ऑटोमेटिक कट जायेगा, यहाँ पर आपको कुछ करने की जरूरत नही होती है.

SBI बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे करें?

एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप बैंक जाकर अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं-

  1. एसबीआई बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट (onlinesbi.com ) पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं इसमें आपको कुछ सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करना होता है और कुछ पर्सनल डिटेल्स भरनी होती हैं और आपका लोन अप्लाई हो जाता है.
  2. योनो एप्लीकेशन, इसके द्वारा अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले योनो एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है इंस्टालेशन पूरा होने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद एक पेज ओपन होगा उसके ऊपर साइड लेफ्ट में तीन लाइन दिखेंगी उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको लोन का एक आप्शन मिलेगा आपको उस पर करना है क्लिक करने पर आपके सामने एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट का एक आप्शन आ जायेगा उस पर क्लिक करके आपको लोन को अप्लाई करने के पेज पर जाना है वहां पर आपको एलिजिबिलिटी और डॉक्यूमेंटेशन के बारे में सभी चीजें बताई जायेंगी उसके बाद आपको अप्लाई नाउ का बटन मिलेगा जहाँ से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के कुछ दिन बाद आपको बैंक की तरफ से एक कॉल आयेगी और आपसे कुछ डिटेल्स पूछी जायेंगी और अगर आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होंगे तो बहुत ही जल्दी आपका लोन अमाउंट आपके पर्सनल अकाउंट में आ जायेगा.

Upstox App क्या है | What is Upstox app in hindi

Groww App क्या हैं? | What is Groww App in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (sbi bank loan kaise deti hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एसबीआई बैंक लोन लेने से रिलेटेड सभी इनफार्मेशन दी है जैसे- एसबीआई बैंक से लोन लेने के कितने टाइप्स होते हैं? एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन के फायदे क्या है? एसबीआई बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के द्वारा लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए? एसबीआई बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत लोन लेने के लिये कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं? एसबीआई बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत आप कितना लोन ले सकते हैं? एसबीआई बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत लिया गया लोन आप कितने दिन में और कैसे वापस कर सकते हैं? और एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे करें? आदि

हमारी ये (sbi bank loan kaise deti hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बतायेगा और जो लोग लोन लेना चाहते हैं या इस बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.