सफर के दौरान फोन की बैटरी जल्दी क्यों ख़त्म हो जाती है?

Safar ke dauran mobile ki battery jaldi Kyon khatm ho Jaati Hai

Safar ke dauran mobile ki battery jaldi Kyu khatm ho Jaati Hai

अगर आपने भी इस बात पर गौर किया होगा तो देखा होगा कि सफर करते समय हमारे फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है ऐसा क्यों होता है?आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

सफर के दौरान फोन की बैटरी जल्दी क्यों ख़त्म हो जाती है?

Safar ke dauran mobile ki battery jaldi Kyu khatm ho Jaati Hai

सफर करते समय नेटवर्क और डाटा प्रोवाइडर बदलता रहता है और आप जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते है आपका नेटवर्क चेंज होता जाता है और आपका फ़ोन उस जगह के नेटवर्क को सर्च करता है इस तरह बार-बार नेटवर्क बदलने के कारण हमारे फोन की बैटरी खत्म हो जाती है.

फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होने के कारण क्या है?

वाइब्रेशन मोड

जब भी आप फोन में कुछ करते हैं तो आपका फोन वाइब्रेट होता है इससे हमारा फोन ज्यादा बैटरी कंस्यूम करता है. तो अपने फोन की बैटरी बचाने के लिए आप अपने फोन के वाइब्रेशन मोड को बंद कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन

सभी लोग अपने फोन में ज्यादा एप्प यूज करते है और इससे बार-बार नोटिफिकेशन आने से भी आपके फोन की ज्यादा बैटरी खर्च होती है. तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर कुछ एप्प के नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते हैं.

ऑटोमेटिकली सिंक

अगर आप बैकअप नही ले रहे हैं तो आप सिंक(Sync) के आप्शन को टर्न ऑफ कर सकते हैं ये आप्शन ऑन रहने से आपके फोन का डाटा ख़त्म होता रहता है और बैटरी भी कंस्यूम करता है.

ब्राइटनेस

बहुत से लोग अपने फोन की ब्राइटनेस को फुल करके रखते हैं इससे उनका फोन बैटरी कंस्यूम करने के साथ-साथ हीट भी होता है. इसीलिए अपने फोन की ब्राइटनेस हमेशा मीडियम से थोड़ा कम करके रखना चाहिए.

बैकग्राउंड ऐप्स

सभी लोग 1 दिन में कई सारे ऐप्स ओपन करते है लेकिन उनमे से कुछ ऐप्स को ओपन करने के बाद में दिन में एक बार भी यूज नही करते हैं लेकिन वो ऐप्स बैकग्राउंड में रन होते रहते हैं इससे भी हमारा फ़ोन ज्यादा बैटरी कंस्यूम करता है और डाटा भी खर्च होता है.

इसे भी पढ़ें?

अगर प्लेन चलाते समय ड्राईवर सो जाये तो क्या होगा?

असली हीरा इतना महंगा क्यों होता हैं? | हीरा कहाँ मिलता है?

हार्ट अटैक क्यों होता है? | हार्ट अटैक कैसे आता है?

अगर कोई अन्तरिक्ष में बन्दूक चलाये तो क्या होगा?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल (Safar ke dauran mobile ki battery jaldi Kyu khatm ho Jaati Hai) आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल होगा इसमें हमने आपको सफर के समय फोन की बैटरी जल्दी क्यों ख़त्म होती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.

हमारा ये (Safar ke dauran mobile ki battery jaldi Kyu khatm ho Jaati Hai) आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर  भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.