सफाई कर्मचारी का क्या काम होता है?

Safai karmchari ka kya kaam hota hai- आप सभी लोग सफाई कर्मचारी पद के बारे में जानते होंगे लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसकी भर्ती प्रक्रिया के बारे में नही पता होगा, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको सफाई कर्मचारी के पद से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

सफाई कर्मचारी का काम क्या-क्या होता है?

जिस भी क्षेत्र में या फिर जिस ग्राम पंचायत में एक सफाई कर्मचारी की ड्यूटी लगती है वहाँ पर साफ-सफाई की पूरी जिम्मेदारी उस सफाई कर्मचारी की होती है. सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी गर्मियों में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक और सर्दियों के मौसम में सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक होती है.

Safai karmchari ka kya kaam hota hai

इनका काम अपने क्षेत्र में नाली-सड़कें आदि साफ़ करना, अपने ग्राम पंचायत की साफ़-सफाई करना, उस ग्राम पंचायत में बने हुए टॉयलेट की साफ़-सफाई करना, और अगर इसके क्षेत्र में कोई प्राइमरी स्कूल है तो प्राइमरी स्कूल की साफ-सफाई करना, अगर कोई हॉस्पिटल है वहां पर साफ़-सफाई और हॉस्पिटल में बने हुए सभी टॉयलेट की साफ-सफाई, लोगों के घरों से कूड़ा लेकर उसे एक जगह पर इकठ्ठा करना, आदि होता है.

सफाई कर्मचारी के अंडर आने वाले किसी क्षेत्र में कोई शादी समारोह है या फिर कोई फंक्शन है तो वहां पर भी साफ-सफाई करना उनकी जिम्मेदारी होती है. समय-समय लोगों को सफाई के बारे में जागरूक करना, खुले में शौच जाने वाले लोगों को शौचालय के बारे में बताना, और बेकार में बह रहे पानी को बचाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करना आदि सभी काम एक सफाई कर्मचारी के होते हैं.

सफाई कर्मचारी के पद के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सफाई कर्मचारी के पद के लिए कैंडिडेट का 10th पास होना जरूरी है और इसके लिए कैंडिडेट की ऐज 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए.

सफाई कर्मचारी पद के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

सफाई कर्मचारी पद के लिए समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं जिसका फॉर्म आपको ऑनलाइन जाकर भरना होगा. इस पद के लिए ज्यादातर डायरेक्ट भर्ती ही जाती है इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नही होती है इसके कैंडिडेट को बुलाकर उनसे साफ-सफाई कराई जाती है जिसके परफॉरमेंस के बेस पर उन्हें सेलेक्ट किया जाता है और फिर उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसके आधार पर उनका सिलेक्शन किया जाता है.

सफाई कर्मचारी का वेतन कितना होता है?

एक सफाई कर्मचारी को प्रतिमाह 10,000 रूपये से 30,000 रूपये के बीच में सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़ें?

Dyslexia क्या है? | What is Dyslexia in hindi

Pediatrician कैसे बनें? | What is Pediatrician in hindi

Limb-Girdle Muscular Dystrophy क्या है?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

AIIMS में एडमिशन कैसे मिलता है? | What is AIIMS in Hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारा ये (Safai karmchari ka kya kaam hota hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिये काफी यूजफुल होगा इसमें हमने आपको सफाई कर्मचारी बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है, जैसे- सफाई कर्मचारी का काम क्या-क्या होता है? सफाई कर्मचारी के पद के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? सफाई कर्मचारी पद के लिए सेलेक्शन प्रोसेस क्या है? और सफाई कर्मचारी का वेतन कितना होता है? आदि.

हमारा ये (Safai karmchari ka kya kaam hota hai) आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर बतायेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.