सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 सरकारी नौकरी

sabse jyada salary wali government job

sabse jyada salary wali government job

दोस्तों, आज हम आपको सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 सरकारी नौकरियों के बारे में बतायेंगे जो निम्नलिखित हैं-

सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 सरकारी नौकरी

sabse jyada salary wali government job

इंडियन सिविल सर्विसेज

इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस शामिल हैं ये इंडिया की सबसे बड़ी और इम्पोर्टेन्ट जॉब्स हैं इसमें जॉब करने वाले लोगों की जिम्मेदारी बहुत ज्यादा होती है ये ऑफिसर्स देश को चलाने में मदद करते हैं और गवर्नमेंट पालिसी को कार्य बनाते हैं इनकी मासिक सैलरी 2 लाख रूपये तक होती हैं इन सभी ऑफिसर्स को घर, गाड़ी, ड्राइवर और बिजली जैसे कई भत्तों के साथ-साथ विदेश में पढ़ाई करने के लिए छुट्टियाँ भी मिलती हैं इसका एग्जाम कठिन होता है लेकिन अगर आप पूरे मन से इस जॉब को चाहते हैं तो कठिन को आसान बनाने में आपका माइंड आपकी मदद करेगा.

डिफेंस सर्विसेज

इसमें सर्विस में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों शामिल हैं ये पद बहुत ही सम्मानजनक होता है इस जॉब के लिए अलग-अलग एग्जाम कराये जाते हैं जैसे- एनडीए, सीडीएस आदि इन ऑफिसर्स को सैलरी 50 हजार से लेकर 1 लाख तक की सैलरी मिल जाती है और ऐसी जॉब्स में प्रमोशन्स भी ज्यादा मिलते हैं इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं.

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग

इसमें गवर्नमेंट की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे- पीएचईएल, आईओसी और ओ एन जी सी आदि में जॉब पाने के लिए आपको गेट (ग्रेजुएट अपटीट्युड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है इस तरह की जॉब में महीने का 40 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक कमा सकते हैं यहाँ पर आपको खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सीडी भी दी जाती है और  ट्रेवल पर पेट्रोल भत्ते भी दिए जाते हैं.

यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब बेस्ट मानी जाती है एक प्रोफेसर की सैलरी अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती हैं अगर आप एनआईटी या आइआइटी कॉलेज के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होंगी इन कॉलेज में पढ़ाने पर आपकी सैलरी 40 हजार से 1 लाख 60 हजार रूपये तक हो सकती है इसके अलावा एक प्रोफेसर को मेडिकल और हाउस भत्ते भी मिलते हैं.

बैंकिंग जॉब्स

बैंक की जॉब रेस्पेक्टेब्ल जॉब होती है इस जॉब सेक्टर में आसानी से प्रमोशन मिल जाता है इसमें आपको 20 हजार से 1 लाख रूपये तक सैलरी मिल सकती है अगर आपका पोस्ट या पद बड़ा है तो हर दो साल में बाहर घूमने के लिए आपको 1 लाख रूपये दिए जाते हैं और भी कई भत्ते दिए जाते हैं जैसे- बच्चों की फीस. अगर आप बैंक में जॉब करते हैं तो आप कभी भी आसानी से लोन ले सकते हैं.

वैज्ञानिक

अगर आप सरकारी संस्थान जैसे- डीआरडीओ, इसरो में काम करते हैं तो यहाँ आपको रिसर्च के साथ ही मनचाही सैलरी मिलती है इसमें बेसिक सैलरी 40 हजार से 1 लाख तक या उससे भी ज्यादा हो सकती है और आपकी पोस्ट/पद बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है इसके अलावा इसमें आपको हर महीने 7 हजार से 10 हजार तक ट्रांसपोर्ट भत्ता मिलता है कैंटीन में फ्री खाना, रहने के लिए घर और हर 6 महीने में आपको बोनस भी मिलता हैं.

असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स

इस जॉब को बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है और इसमें आपको अच्छी सैलरी भी दी जाती है इस तरह की जॉब में पोस्टिंग हमेशा विदेशों में होती है इस जॉब में आपको 1 लाख 50 हजार से 2 लाख तक रूपये तक सैलरी मिल जाती हैं और आपकी पोस्टिंग जिस देश में होती है वहां के हिसाब से आपको कुछ भत्ते भी दिए जाते हैं एसएसएलजी का एग्जाम क्लियर करके आप इसमें जॉब पा सकते हैं.

सरकारी डॉक्टर

इस जॉब में आपकी सैलरी इस पर डिपेंड करती है कि आप एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद कौन से हॉस्पिटल में जॉब कर रहे हैं, आज के समय में गवर्नमेंट गांव में पोस्टिंग करवाने वाले डॉक्टर्स को 25 से 50% तक ज्यादा सैलरी देती है एक गवर्नमेंट सर्जेंट डॉक्टर को इंडिया में लगभग 1 लाख से 2 लाख रूपये तक मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती है और एक सरकारी जूनियर डॉक्टर को 40 हजार से 60 हजार तक सैलरी मिल जाती है.

इनकम टैक्स ऑफिसर

इसमें अच्छी सैलरी के साथ ही आपको सम्मान भी मिलता है इस जॉब में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से लेकर कमिशनर तक बन सकते हैं इस जॉब में आपको 60 हजार से 1 लाख रूपये तक सैलरी आराम से मिल जाएगी और कुछ सरकारी सुविधाएँ भी मिल जाती हैं जैसे- सरकारी गाड़ी, पेट्रोल, सिम कार्ड आदि. ये जॉब पाने के लिए आपको एसएसएल, सीजीएल का एग्जाम क्लियर करना होता है यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके आप सीधे असिस्टेंस कमिश्नर की जॉब भी पा सकते हैं.

रेलवे इंजीनियर

एक रेलवे इंजीनियर किसी भी सरकारी इंजीनियर से ज्यादा पैसा कमाता हैं इस जॉब में एक सरकारी इंजीनियर की सैलरी 70 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक या उससे भी ज्यादा हो सकती होती है इसमे एक रेलवे इंजीनियर को भत्ते के रूप में रहने के लिए घर, और ट्रेवल भत्ता और भी कई तरह के भत्ते दिए जाते हैं.

UPSC exam क्या है? | What is upsc in hind

IFS Officer कैसे बनें? | IFS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

Govt jobs for female Graduates 2021

CID Officer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (sabse jyada salary wali government job) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहा होगा,

तो इसे आपके फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये और आपको हमारी ये (sabse jyada salary wali government job) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा.

Spread the love

1 thought on “सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 सरकारी नौकरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.