RPF में कितने पद होते है? | RPF में वेतन कितना होता है?

rpf me kitane pad hote hai

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स RPF में जॉब पाना चाहते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि RPF में कितने पद होते है और अलग-अलग पदों पर जॉब करने वाले कैंडिडेट को कितनी सैलरी मिलती है अगर नही पता है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िए क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको RPF में जॉब पाने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देने वाले है.

RPF में कितने पद होते है और इनकी पहचान कैसे की जाती है?

RPF का फुल फॉर्म Railway Protection Force होता है और इनका काम रेलवे सम्पत्ति की सुरक्षा करना है और रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों और उनके सामान को सुरक्षा प्रदान करना, भीड़ को कण्ट्रोल करना रेलवे स्टेशन से चोर और दूसरे जो भी अपराधी होते है उनको गिरफ्तार करना, आदि जैसे काम RPF को करना होता है.

rpf me kitane pad hote hai

RPF में सबसे छोटा पद कांस्टेबल का होता है और इनके कंधे पर कोई स्टार नही होता है सिर्फ एक पट्टी लगी होती है जिसके नीचे साइड में RPF लिखा होता है, कांस्टेबल से बड़ा पद हेड कांस्टेबल का होता है लेकिन इनके कंधे पर भी कोई  स्टार नही होता है सिर्फ नीचे की साइड में सफेद रंग की पट्टी से 3 एरो बने होते हैं, हेड कांस्टेबल से बड़ा पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (सहायक उप निरीक्षक) का होता है इनके कंधे पर 1 स्टार होता है और उसके नीचे लाल और नीले रंग की पट्टी होती है और साइड में RPF लिखा होता है.

RPF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर से बड़ा पद सब इंस्पेक्टर (उप निरीक्षक) का होता है इनके कंधे पर 2 स्टार होता है और उसके नीचे लाल और नीले रंग की पट्टी होती है और साइड में RPF लिखा होता है, इसके बाद का पद इंस्पेक्टर का होता है जिनके कंधे पर 3 स्टार होता है और उसके नीचे लाल और नीले रंग की पट्टी होती है और साइड में RPF लिखा होता है. इसके बाद असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर का पद आता है इनके कंधे पर सिर्फ 3 स्टार होता है और उसके नीचे किसी भी रंग की कोई पट्टी नही होती है असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर में 3 पद होते है अगर असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर में अभी 3 साल से कम की जॉब है तो उनके कंधे पर सिर्फ 1 स्टार होता है जिसके 2 साल से ज्यादा लेकिन 5 साल से कम काम किया है उनके कंधे पर 2 स्टार और अगर कैंडिडेट ने असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर के पद पर 5 साल से ज्यादा समय तक काम किया है तो उसके कंधे पर 3 स्टार होते है.

RPF में सिक्योरिटी कमिश्नर (सुरक्षा आयुक्त) का पद असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर से बड़ा पद होता है इनके कंधे पर एक स्टार और 1 अशोक स्तम्भ लगा होता है इसके बाद सीनियर डिवीज़नल सिक्योरिटी कमिश्नर (वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त) का पद आता है इनके कंधे पर 2 स्टार और 1 अशोक स्तम्भ लगा होता है, इसके बाद डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (उप महानिरीक्षक) का पद आता है इनके कंधे पर 3 स्टार और 1 अशोक स्तम्भ का चिन्ह होता है और साथ ही इन्हें एक गाड़ी मिलती है जिस पर एक लाल नीले रंग का झंडा लगा होता है और गाड़ी पर आगे की तरफ एक स्टार बना होता है. RPF में इंस्पेक्टर जनरल का पद डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल से बड़ा होता है इंस्पेक्टर जनरल के कंधे पर एक क्रॉस का चिन्ह बना होता है और उसके ऊपर एक स्टार बना होता है और कॉलर पर एक पट्टी लगी होती है है और इन्हें भी एक कार मिलती है जिस पर एक लाल नीले रंग का झंडा लगा होता है और गाड़ी पर आगे की तरफ 2 स्टार बने होते है.

RPF में सबसे बड़ा पद डायरेक्टर जनरल का होता है जिन्हें महानिदेशक भी कहा जाता है इनके कंधे पर एक क्रॉस का चिन्ह बना होता है और उसके ऊपर एक अशोक स्तम्भ बना होता है और इन्हें भी सरकार की तरफ से एक गाड़ी मिलती है जिस पर एक लाल नीले रंग का झंडा लगा होता है और गाड़ी पर आगे की तरफ 3 स्टार लगे हुए होते है.

RPF में अलग-अलग पदों पर जॉब करने वाले कैंडिडेट की सैलरी कितनी होती है?

RPF कांस्टेबल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 20,000/- से 35,000/- रूपये के लगभग वेतन मिलता है, RPF हेड कांस्टेबल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 30,000/- से 40,000/- रूपये और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को लगभग 35,000/- से 45,000/- रूपये, सब इंस्पेक्टर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 40,000/- से 55,000/- रूपये के लगभग वेतन मिलता है. RPF इंस्पेक्टर के कैंडिडेट को लगभग 55,000/- से 65,000/- रूपये और असिस्टेंट सिक्योरिटी कमीश्नर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 60,000/- से 70,000/- रूपये के लगभग वेतन मिलता है.

सिक्योरिटी कमीश्नर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 65,000/- से 75,000/- रूपये और सीनियर डिवीज़नल सिक्योरिटी कमिश्नर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 75,000/- से 80,000/- रूपये के लगभग वेतन दिया जाता है, डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल सिक्योरिटी कमिश्नर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 80,000/- से 1 लाख रूपये और  इंस्पेक्टर जनरल सिक्योरिटी कमिश्नर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 95,000/- से 1 लाख 20 हजार रूपये के लगभग वेतन मिलता है. RPF के सबसे बड़े पद डायरेक्टर जनरल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 1 लाख 20 हजार से 1 लाख 80 हजार रूपये के लगभग सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़ें?

SHO कैसे बने

Sub Inspector कैसे बने?

Circle Officer कैसे बनें

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (rpf me kitane pad hote hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको RPF में कितने पद होते है और उस पदों पर सैलरी कितनी मिलती है इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (rpf me kitane pad hote hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट RPF के सभी पदों के बारे में जानना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.