RPF Constable कैसे बनें | RPF constable की सैलरी कितनी होती है

RPF Constable kaise bane

RPF का फुल फॉर्म रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स होता है RPF constable की जॉब रेलवे फील्ड की जॉब होती है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो RPF कांस्टेबल की जॉब पाना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही है तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको RPF कांस्टेबल बनने से रिलेटेड पूरी इन्फोर्मेशन देंगे.

RPF Constable कौन होता है?

RPF Constable kaise bane

RPF Constable एक रेलवे फील्ड की जॉब होती है RPF का फुल फॉर्म Railway Protection Force (रेलवे सुरक्षा बल) होता है. RPF constable पोस्ट के लिए मेल और फीमेल दोनों candidate अप्लाई कर सकते है. एक RPF कांस्टेबल का काम तरीन में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखना और रेल सुरक्षा से रिलेटेड जो भी जानकारियाँ होती है या जो नियम होते हैं उन्हें फॉलो करना होता है रेलवे पुलिस में कई पद होते है जैसे- कांस्टेबल, एस आई, एएसआई इंस्पेक्टर इत्यादि.

RPF constable बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

RPF कान्स्टेबल बनने के लिए candidate का 10th पास होना चाहिए और साथ ही candidate  भारत  का नागरिक होना चाहिए. इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए candidate की आयु 18 से 25 साल के बीच मे होनी चाहिए , ऐज मे ओबीसी candidate को 3 साल और एससी एसटी candidate को 5 साल की छूट दी जाती है.

RPF constable बनने के लिए सेलेक्शन प्रोसेस क्या है?

RPF constable बनने के लिए आपको 4 स्टेप्स को पूरा करना होता है-

Physical Efficiency Test

इसमें आपके तीन स्टेप्स होते हैं-

दौड़

जिसमें पुरुष candidate को 1600m की दौड़ 5 मिनट 45 सेकंड मे पूरी करनी होती है और महिला candidate को 800m की दौड़ 3 मिनट 40 सेकंड मे पूरी करनी होती है.

हाई जम्प

इसमें पुरुष candidate को 3 फिट 9 इंच और महिला candidate को 3 फिट की जम्प करना होता है. इसमे आपको 2 चान्स दिए जाते है.

लॉन्ग जम्प

इसमें पुरुष candidate को 14 फिट और महिला candidate को 9 फिट की लॉन्ग जम्प करनी होती है इसमे भी आपको 2 चान्स् दिए जाते हैं.

Physical Measurement Test

पुरुष candidate

जनरल पुरुष candidate की हाइट 167 cm और चेस्ट 80cm होनी चाहिये और एससी/एसटी candidate की हाइट 160cm होनी चाहिए और चेस्ट 76.2cm होना चाहिए, candidate के चेस्ट मे 5 cm का फैलाव भी आना चाहिए जिसके बाद जनरल candidate का चेस्ट 85cm और एससी एसटी candidate का चेस्ट 81.2cm होना चाहिए.

महिला candidate

जनरल महिला candidate की हाइट 157 cm और एससी/एसटी candidate की हाइट 152cm होनी चाहिए.

रिटेन एग्जाम

आपका रिटेन एग्जाम 120 नम्बर  का होता है और इसमें आपसे कुल 120 प्रश्न पूछे जाते है और यह पेपर 90 मिनट का होता है. इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है 4 प्रश्न गलत होने पर आपका 1 नंबर काट लिया जाता है. यह पेपर आप हिंदी और इंग्लिश दोनों मध्यम मे दे सकते हैं यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है और इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं.

सिलेबस-

  1. जनरल इंटेलिजेंस,
  2. रीजनिंग,
  3. अरिथमेटिक, और
  4. जनरल अवेयरनेस से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

अगर आप ऊपर दिए गये तीनों स्टेप्स को पूरा कर लेते है तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपको आपने एजुकेशनल डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड, एडमिट कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना जरूरी होता है इसके अलावा जो दूसरे डॉक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं वो भी आपको लेकर जाना होता है.

अगर आप इन सभी स्टेप्स को पूरा कर लेते है तो आपको RPF कांस्टेबल के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है और ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

RPF constable की सैलरी कितनी होती है?

रेलवे में कई सारे अलग-अलग पद होते है एक RPF कांस्टेबल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को प्रतिमाह 20,000 से 25,000 रूपये के लगभग सैलरी मिलती है साथ ही आपको सैलरी के अलावा कई तरह के अल्लाउंसेस भी मिलते हैं.

इसे भी पढ़ें?

एससी एसटी केटेगरी में कौन-कौन सी कास्ट्स आती है?

SSC CPO क्या होता है?

पुलिस कांस्टेबल से दरोगा कैसे बनते हैं?

WHO क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारी ये (RPF Constable kaise bane) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्फुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको RPF कांस्टेबल बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (RPF Constable kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो  स्टूडेंट्स RPF कांस्टेबल के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा, इसी के साथ अगर आप किसी नये टॉपिक या कोर्स के बारे में जानकारी चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.