REET एग्जाम क्या होता है? | REET ka exam kon de sakta hai

REET exam kya hota hai

REET एग्जाम का पूरा नाम राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर होता है जो स्टूडेंट्स टीचर बनना चाहते हैं वो इस एग्जाम को दे सकते हैं आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम को पास दिया होगा और बहुत सारे स्टूडेंट्स इस एग्ज़ाम को देना चाहते होंगे लेकिन उन्हें पूरा प्रोसेस नहीं पता है कि इस एग्जाम के लिए उन्हें क्या करना तो ऐसे स्टूडेंट हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको REET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी देने वाले हैं.

REET एग्जाम क्या होता है (What is REET exam in Hindi)

REET exam kya hota hai
Image Credit: Shutterstock

REET  का फुल फॉर्म Rajasthan Eligibility Examination for Teacher होता है जो स्टूडेंट्स राजस्थान में टीचर बनना चाहते हैं वो इस एग्जाम को देते हैं यह एक टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है इस एग्जाम को पास करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई कर सकते हैं जिस तरह से टीचर बनने के लिए अलग अलग एग्जाम कंडक्ट किए जाते हैं उसी तरह राजस्थान में टीचर बनने के लिए REET एग्जाम कंडक्ट किया जाता है. REET एग्जाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कंडक्ट किया जाता है.

REET एग्जाम को दो भागों में डिवाइड किया गया है लेवल1 और लेवल२.

लेवल1

जो कैंडिडेट राजस्थान में कक्षा 1 से 5 तक की क्लास के टीचर बनना चाहते हैं उन्हें लेवल1 का एग्जाम देना होता है

लेवल2

राजस्थान में जो स्टूडेंट कक्षा 6 से 8 तक की क्लास के टीचर बनना चाहते हैं उन्हें लेवल टू का एग्जाम देना होता है.

इसके अलावा अगर आप राजस्थान में 1 से 8 तक की क्लास के टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लेवल1 और लेवल2 दोनों एग्जाम देने होते है.

REET एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

REET एग्जाम मे लेवल1 का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट का 12th के साथ BSTC (BSTC  एक सर्टिफिकेट कोर्स होता है जिसे स्टूडेंट्स 12th के बाद कर सकते हैं इस कोर्स का ड्यूरेशन 2 साल की होती है) और लेवल2 का एग्जाम देने के लिए ग्रेजुएशन के साथ B.Ed होना जरूरी है.

BSTC एंड B.Ed के लास्ट ईयर के स्टूडेंट्स भी REET का एग्जाम दे सकते हैं. REET एग्जाम पास करने के बाद इसका सर्टिफिकेट 3 साल तक मान्य होता है 3 साल तक आप राजस्थान में निकलने वाली गवर्नमेंट टीचर वैकेंसीज मे अप्लाई कर सकते हैं 3 साल के बाद अगर आप राजस्थान में टीचर की वेकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको फिर से REET का एग्जाम पास करना होगा.

REET एग्जाम का एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

REET एग्जाम में

लेवल1

इसमें 150 नंबर को 150 प्रश्न पूछे जाते हैं सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं और 2:30 का पेपर होता है इसमें आप से चाइल्ड डेवलपमेंट, लैंग्वेज1, लैंग्वेज2 और इनवायरमेंटल स्टडीज़ से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

लेवल2

इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं  और 150 नंबर को 150 प्रश्न पूछे जाते हैं यह पेपर भी 2:30 का पेपर होता है इस पेपर में आपसे चाइल्ड डेवलपमेंट, मैथ्मेटिक्स, लैंग्वेज1, और लैंग्वेज2 से रिलेटेड क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं.

REET एग्जाम पास करने के लिए कैंडिडेट को मिनिमम 60% मार्क्स लाना जरूरी होता है इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है.

REET एग्जाम देने के बाद आप कौन सी जॉब प्रोफाइल पा सकते हैं?

REET एग्जाम देने के बाद आप राजस्थान में कक्षा 1 से 8 तक टीचर के पद के लिए निकलने वाली गवर्नमेंट वैकेंसीज में अप्लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े?

CMAT एग्जाम क्या होता है

UPSC exam क्या है 

CTET एग्जाम क्या है

ICAR एग्जाम क्या है

CSAT एग्जाम क्या होता है

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये (REET exam kya hota hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूज़फुल भी होगा क्योंकि इसमें हमने आपको REET एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (REET exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स सी REET एग्जाम देना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी चाहते हैं उनके साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.