Real Estate क्या होता है? | What is Real Estate in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ने रियल एस्टेट में काम किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि रियल एस्टेट क्या होता है अगर नही, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें क्युकी आज हम आपको Real Estate के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Real Estate kya hai in Hindi

Real Estate क्या होता है (What is Real Estate in Hindi)

कुछ लोगों का मानना है कि, “Real Estate नामक शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के एक शब्द Res से हुई है जिसका अर्थ वस्तुओं से लगाया जाता है. Real Estate एक ऐसा एस्टेट है जो किसी भी व्यक्ति को विशेष स्थान या बिल्डिंग विशेष में, भूमिगत अधिकार प्राप्त कराने में मददगार साबित होता है.

सामान्य शब्दों में रियल एस्टेट एक ऐसा बिज़नस है जिसमे  प्लाट बनाने का काम, मकान, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट आदि बनाने का काम एवं बेचने खरीदने का काम करने को ही Real Estate  का बिज़नस कहा जाता है.

आज के टाइम में रियल एस्टेट को चार भागों में विभाजित कर सकते है-

  1. रेजिडेंशियल,
  2. कमर्शियल,
  3. इंडस्ट्रियल,
  4. भूखंड रियल एस्टेट आदि.

एक रियल एस्टेट को प्रॉपर्टी डीलर या कमीशन एजेंट्स के रूप में ही देखा/माना जाता है, लेकिन आज के समय में इस फील्ड में बहुत सारी जॉब्स है इस क्षेत्र में घर, ऑफिस, इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरीद और बिक्री करने के अलावा रिएल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट, भूमि विकास, बैंकों की मॉरगेज सर्विस, प्रॉपर्टी प्रबंधन, प्रॉपर्टी मैनेजर, फैसेलिटीज मैनेजर, रियल एस्टेट काउंसलिंग, शहरी प्लानिंग, प्रॉपर्टी का मूल्य आकलन और रिसर्च भी शामिल होता है.

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बन सकते हैं?

रियल एस्टेस एजेंट बनने वाले लोगों को ही प्रॉपर्टी डीलर के नाम से जाना जाता है, ये एजेंट लोगों से डील करके एक अच्छी कमाई करते है इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है और अच्छी कमाई कर सकता है लेकिन पहले इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है.

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का एरिया

जिन लोगो को कंस्ट्रक्शन के बारे में जानकारी होती है वो लोग कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम आसानी से कर सकते है साथ ही जिनका बैकग्राउंड सिविल इंजीनियरिंग से होता है वो इस बिजनेस में रहकर एक अच्छी कमाई कर सकते है, इस बिजनेस में काम करने वाले लोगों को कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम करना पड़ता है इसीलिए उन्हें इस काम के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक होता है

प्रॉपर्टी फ्लिपिंग

प्रॉपर्टी फ्लिपिंग एक ऐसा काम है जिसमें लोग किसी भी बहुत पुरानी बिल्डिंग को पहले बहुत ही कम दाम में दूसरे से खरीद लेते हैं और फिर उसके बाद उस बिल्डिंग की अच्छे से मरम्मत करवाकर उसे एक बड़ी रकम लगाकर बेच देते हैं जिससे उन्हें इस बिजनेस में काफी अच्छी कमाई हो जाती है, इसीलिए आप प्रॉपर्टी फ्लिपिंग का भी बिजनेस शुरू कर सकते है. 

Real Estate का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते है?

भारत में बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े लोग है जो बिना कुछ निवेश किए ही इस क्षेत्र में अपना बिजनेस करके बहुत ही अच्छी कमाई कर रहें है, आप रियल एस्टेट के बिजनेस की शुरुआत करके अच्छा लाभ ले सकते है.

किराये पर घर उठाये

रियल एस्टेट के काम में किराए पर घर उठाने से एक रेगुलर और अच्छी कमाई होती है और आजकल तो शहरों में अधिकतर ऐसे मकान हैं जिसे लोग किराए पर उठाकर अच्छा बिजनेस और अच्छी कमाई कर रहें है यह पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम बना हुआ है.

जमीन  का बिज़नस

आप जमीन का बिज़नस या फिर लॉन की देखभाल करके भी अच्छी इनकम कमा सकते है, इस तरह के बिजनेस को आप अपने घर से भी कर सकते है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बिजनेस से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है इस बिजनेस को प्रॉपर्टी डीलिंग के नाम से भी जाना जाता है.

रियल एस्टेट फोटोग्राफ़र में करियर

आज के टाइम में लोगों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे आसान तरीका रियल एस्टेट फोटोग्राफर भी हो गया है क्योंकि बहुत से लोग इस बिज़नस को करके एक अच्छी कमाई कर रहें है. तो आप चाहे तो आप भी अपना रियल एस्टेट फोटोग्राफर बनने का रास्ता चुन सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

अन्य पढ़े:

अपनी कंपनी रजिस्टर कैसे कराएँ?

फ्यूचर में सबसे ज्यादा कौन से बिज़नेस ग्रो करेंगे

डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पैकेज्ड नारियल पानी का व्यापार कैसे शुरू करें

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Real Estate kya hai in Hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको रियल एस्टेट से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये (Real Estate kya hai in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Comment